Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
pm modi blame rajsthan govt on pm Kisan Award Fund Scheme in churu - राज्य सरकार की ढिलाई से हुआ किसानों को नुकसान : प्रधानमंत्री मोदी - Sabguru News
होम Rajasthan Churu राज्य सरकार की ढिलाई से हुआ किसानों को नुकसान : प्रधानमंत्री मोदी

राज्य सरकार की ढिलाई से हुआ किसानों को नुकसान : प्रधानमंत्री मोदी

0
राज्य सरकार की ढिलाई से हुआ किसानों को नुकसान : प्रधानमंत्री मोदी
pm modi blame rajsthan govt on pm Kisan Award Fund Scheme in churu
pm modi blame rajsthan govt on pm Kisan Award Fund Scheme in churu
pm modi blame rajsthan govt on pm Kisan Award Fund Scheme in churu

चूरू। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राजस्थान की कांग्रेस सरकार पर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के प्रति गंभीर नहीं होने का आरोप लगाते हुए कहा है कि पात्र किसानों की सूची केन्द्र सरकार को नहीं भेजने से राज्य के एक भी किसान को इसका फायदा नहीं पहुंचा।

मोदी ने आज यहां भारतीय जनता पार्टी की विजय संकल्प जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार ने दो दिन पहले ही गोरखपुर से इस योजना की शुरुआत की और एक करोड़ से अधिक किसानों के खाते में दो हजार रुपए की पहली किस्त पहुंच गई हैं, बाकी की किश्त भेजने का काम भी तेजी से चल रहा है। इससे बारह करोड़ छोटे किसानों को लाभ होगा इसमें राजस्थान के पचास लाख से अधिक किसान परिवार शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि दुख की बात यह है कि इस योजना के तहत जिन किसानों के खाते में पहली किश्त पहुंचीं उनमें राजस्थान का एक भी किसान शामिल नहीं हैं, इसकी वजह यह है कि राजस्थान सरकार ने अभी तक केन्द्र सरकार को पात्र किसानों की सूची ही नहीं भेजी है, जबकि उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, गुजरात और अन्य कई राज्यों ने सूची भेजी। उन्होंने कहा कि राजस्थान की सूची का आज भी इंतजार है।

मोदी ने कहा कि वह राजस्थान की कांग्रेस सरकार से चूरु की धरती से आग्रहपूर्वक विनती करते हैं कि किसानों के हित के लिए इस वह योजना को रोकने का प्रयास नहीं करे। उन्होंने कहा कि प्रधानसेवक ने किसानों के लिए जो योजना बनाई है, उस पर निरंतर काम होगा और वह सूची लेकर रहेंगे तथा किसानों को फायदा पहुंचाते रहेंगे। उन्होंने कहा कि देश और गरीब का कल्याण हमारी प्राथमिकता है लेकिन इसमें राजनीति की जाती है, तो दुख होता है।

मोदी ने कहा कि इसी तरह उनकी आयुष्मान भारत योजना के तहत पचास करोड़ गरीबों का पांच लाख तक मुफ्त इलाज सुनिश्चित किया जा रहा है और तेरह लाख से अधिक लोगों को मुफ्त इलाज मिल चुका है, लेकिन इनमें भी राजस्थान का एक भी व्यक्ति शामिल नहीं हैं, क्योंकि राज्य की कांग्रेस सरकार ने योजना से जुड़ने के लिए गंभीरता नहीं दिखाई। उन्होंने राज्य सरकार से यह भी आग्रह किया कि आयुष्मान योजना से जुड़कर यहां गरीब परिवार का जीना आसान बनाने का काम करे।

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार स्वास्थ्य, शिक्षा सहित सबका साथ, सबका विकास पर चल रही हैं। बदला हुआ भारत रफ्तार से काम कर रहा है और उन्हें गर्व है कि पिछले साढ़े चार वर्ष में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत डेढ़ करोड़ गरीबों के आवास बन चुके हैं, राजस्थान में सात लाख से अधिक और चुरु जिले में सात हजार से अधिक आवास बने हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने वन पेंशन-वन रैंक का वादा भी पूरा किया है और देश के बीस लाख से अधिक परिवारों को इसका फायदा मिल चुका है। इसके लागू होने के बाद 35 हजार करोड़ रुपए फौजी परिवारों को वितरित किये जा चुके हैं। इनमें राजस्थान के एक लाख से अधिक परिवार शामिल हैं।