Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Wing Commander Abhinandan Varthaman Returns to India-अभिनंदन काे रिहा करने में पाकिस्तान ने क्यों की घंटों की देरी - Sabguru News
होम Breaking अभिनंदन काे रिहा करने में पाकिस्तान ने क्यों की घंटों की देरी

अभिनंदन काे रिहा करने में पाकिस्तान ने क्यों की घंटों की देरी

0
अभिनंदन काे रिहा करने में पाकिस्तान ने क्यों की घंटों की देरी
IAF Wing Commander Abhinandan Varthaman
IAF Wing Commander Abhinandan Varthaman
IAF Wing Commander Abhinandan Varthaman

नई दिल्ली/वाघा। भारतीय सेना के विंग कमांडर अभिनंदन को ‘रिहा’ करने में पाकिस्तान की ओर से घंटों की देरी की गई।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को पायलट अभिनंदन को रिहा करने की घोषणा की जिसके के बाद यह धारणा थी कि विंग कमांडर को शुक्रवार अपराह्न तक रिहा कर दिया जाएगा लेकिन रात 21:15 के बाद ही वह भारत में प्रवेश कर पाए।

विश्लेषकों के अनुसार वाघा बॉर्डर चेक पोस्ट पर पायलट अभिनंदन के भारत को सौंपने में देरी हुई क्योंकि उन्हें एक वीडियो रिकॉर्डिंग से ‘गुजरना’ पड़ा था जिसमें अन्य बातों के अलावा उनसे यह कहने के लिए कहा गया कि पाकिस्तानी सेना बहुत पेशेवर है और मैं इससे प्रभावित हूं। सूत्रों के अनुसार उन्होंने कथित वीडियो में कहा कि मैं लक्ष्य की तलाश में था तभी पाकिस्तानी वायु सेना ने मार गिराया।

बयान-वस्तुतः पाकिस्तानी बलों और अधिकारियों की ओर से अपने दावों को स्थापित करने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है कि एफ-16 लड़ाकू जेट को मिग 21 बाइसन ने नहीं मार गिराया था।

अभिनंदन चार बजे वाघा बॉर्डर पाकिस्तानी चेक पोस्ट पर थे और इस वीडियो रिकॉर्डिंग के कारण घंटों से अधिक की देरी हुई। वायु सेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने संवाददाताओं के ‘देरी’ को लेकर पूछे गए सवालों का जवाब देने से इनकार कर दिया और कहा कि सुरक्षा बल खुश हैं क्योंकि उनका बहादुर लड़का घर लौट आया है।

एयर वाइस मार्शल आरजीके कपूर ने पायलट अभिनंदन के लंबी और थकाऊ औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद भारत आने पर संवाददाताओं को बताया कि उन्हें (अभिनंदन को) सौंप दिया गया है। वायु सेना के मानक संचालन प्रक्रिया के अनुसार अब उन्हें विस्तृत चिकित्सा जांच के लिए ले जाया जाएगा।

गौरतलब है कि भारतीय सैन्य ठिकानों पर हमले में एफ-16 लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल नहीं करने के पाकिस्तान के दावे को पूरी तरह खारिज करते हुए वायु सेना ने गुरुवार को कहा था कि उसने जवाबी कार्रवाई में इस विमान को मार गिराया और इसके सबूत भी पेश किए।