Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
conclusion of US-South Korea military exercises to save money : donald trump-पैसे बचाने के लिए दक्षिण कोरिया के साथ सैन्य अभ्यास खत्म किया : ट्रम्प - Sabguru News
होम World Europe/America पैसे बचाने के लिए दक्षिण कोरिया के साथ सैन्य अभ्यास खत्म किया : ट्रम्प

पैसे बचाने के लिए दक्षिण कोरिया के साथ सैन्य अभ्यास खत्म किया : ट्रम्प

0
पैसे बचाने के लिए दक्षिण कोरिया के साथ सैन्य अभ्यास खत्म किया : ट्रम्प

वाशिंगटन। अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि दक्षिण कोरिया के साथ बड़े पैमाने पर सैन्य अभ्यास खत्म करने का निर्णय ‘लाखों डॉलर’ बचाने और उत्तर कोरिया के साथ संबंधों को सुधारने में मदद करने को लेकर लिया गया जो लंबे समय से इसे ‘आक्रमण अभ्यास’ के रूप में देख रहे था।

ट्रम्प ने ट्वीट किया कि दक्षिण कोरिया के साथ सैन्य अभ्यास नहीं करने का कारण अमरीका के लिए लाखों डॉलर बचाना है जिसकी भरपाई हम नहीं करते हैं। राष्ट्रपति बनने से बहुत पहले यह मेरी सोच थी। साथ ही इस समय उत्तर कोरिया के साथ तनाव कम करना अच्छी बात है।
इससे पहले शनिवार को अमरीका और दक्षिण कोरिया ने संयुक्त अभ्यास के ‘की रिजाॅल्व’ और ‘फोउल ईगल’ श्रृंखला को रोकने पर सहमति व्यक्त की थी।

कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि यह वियतनाम में विफल परमाणु शिखर सम्मेलन के मद्देनजर फिर से तनाव के कारण सहयोगी दलों की सैन्य तत्परता को कमजोर करेगा हालांकि सहयोगियों ने उस दावे को खारिज कर दिया है जिसमें कहा गया है कि अभ्यासों को रद्द कर छोटे प्रशिक्षण अभ्यासों में तब्दील कर दिया जाएगा।

दक्षिण कोरियाई मीडिया ने यह भी रिपोर्ट दी है कि वार्षिक कमांड पोस्ट अभ्यास जिसे पहले की रिजॉल्व के रूप में जाना जाता था को नए नाम ‘डोंग मेंग’ से जोड़ा जाएगा और इसका आयोजन 4-12 मार्च तक किया जाएगा।

ट्रम्प और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन की लंबे समय से प्रतीक्षित दूसरी शिखर बैठक बुधवार और गुरुवार को वियतनाम की राजधानी में आयोजित की गई थी। गौरतलब है कि दोनों नेता दूसरे शिखर सम्मेलन में किसी भी ठोस समझौते पर नहीं पहुंचे हालांकि ट्रम्प ने वार्ता में प्रगति की प्रशंसा की और कहा कि विशेषज्ञों के स्तर पर वार्ता जारी रहेगी।