Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
India will be aiming to make 2-0 lead in series against Australia in Nagpur - नागपुर में ऑस्ट्रेलिया खिलाफ पर सीरीज में 2-0 की बढ़त बनाने के इरादे से उतरेगा भारत - Sabguru News
होम Sports Cricket नागपुर में ऑस्ट्रेलिया खिलाफ पर सीरीज में 2-0 की बढ़त बनाने के इरादे से उतरेगा भारत

नागपुर में ऑस्ट्रेलिया खिलाफ पर सीरीज में 2-0 की बढ़त बनाने के इरादे से उतरेगा भारत

0
नागपुर में ऑस्ट्रेलिया खिलाफ पर सीरीज में 2-0 की बढ़त बनाने के इरादे से उतरेगा भारत
India will be aiming to make 2-0 lead in series against Australia in Nagpur
India will be aiming to make 2-0 lead in series against Australia in Nagpur
India will be aiming to make 2-0 lead in series against Australia in Nagpur

नागपुर । भारतीय क्रिकेट टीम वनडे में अपनी शानदार फॉर्म को बरकरार रखते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर में मंगलवार को होने वाले दूसरे वनडे में जीत का चौका लगाने और सीरीज में 2-0 की बढ़त बनाने के मजबूत इरादे से उतरेगी।

भारत ने इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन वनडे खेले हैं और तीनों में जीत हासिल की है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2009 में यहां 99 रन से, 2013 में 351 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए छह विकेट से और 2017 में सात विकेट से हराया था। भारत अपने पिछले नौ वनडे में से सात मैच जीत चुका है और नागपुर में कंगारुओं के खिलाफ अपने विजय रथ को वह इस मैच में दौड़ाना चाहेगा।

दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया के वापसी करने के लिए इस मैच में बेहतर प्रदर्शन करना होगा। ऑस्ट्रेलिया ने पहले वनडे में 236 रन बनाये थे जबकि उसे इससे बड़ा स्कोर बनाने की जरूरत है यदि उसे भारत की मजबूत बल्लेबाजी को रोकना है। ऑस्ट्रेलिया ने भारत के चार विकेट मात्र 99 रन पर गिरा दिए थे लेकिन इसके बाद उसके गेंदबाज केदार जाधव और महेंद्र सिंह धोनी को काबू नहीं कर पाए। भारत ने यह मुकाबला छह विकेट से जीत लिया। जाधव और धोनी दोनों ने अर्धशतक ठोके।

भारत इस मुकाबले में लगभग उसी टीम को उतरेगा जिसने हैदराबाद में पहला मैच जीता था। भारत की यदि कोई चिंता फिलहाल है तो वह एक बार फिर ओपनिंग जोड़ी है। शिखर धवन का पहले मैच में शून्य पर आउट होना टीम की चिंता को बढ़ाता है। रोहित शर्मा और शिखर से विश्व को में पारी की शुरुआत करने की उम्मीद है लेकिन दोनों टीम को अच्छी शुरुआत नहीं दे पा रहे हैं।

शिखर यदि एक और मैच में असफल रहते हैं तो उन्हें अपना स्थान लोकेश राहुल को गंवाना पड़ सकता है। हालांकि इस मैच में शिखर को एक और मौका मिलना तय है। पहले मैच में गेंद से असफल रहे आलराउंडर विजय शंकर को भी एक और मौका मिल सकता है। स्पिन विभाग में लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव की जगह ले सकते हैं।

ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी को शान मार्श के आगमन से मजबूती मिल सकती है। पिछले नौ महीनों में ऑस्ट्रेलिया के सर्वश्रेष्ठ वनडे बल्लेबाज रहे मार्श ने दौरे में देर से आने के बाद ट्रेनिंग में जमकर हिस्सा लिया और वह टीम में एश्टन टर्नर की जगह ले सकते हैं जिससे ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी में और गहराई आएगी।

नागपुर की पिच सपाट मानी जा रही है और मैच बढ़ने के साथ यह धीमी होती चली जायेगी। नागपुर में रविवार रात को कुछ बारिश हुई थी लेकिन मैच के दौरान मौसम साफ़ रहने की उम्मीद है।

संभावित टीमें:
भारत: शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), अंबाटी रायुडू, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, विजय शंकर, रवींद्र जडेजा,मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव/ युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह

ऑस्ट्रेलिया: उस्मान ख्वाजा, आरोन फिंच (कप्तान), शॉन मार्श, मार्कस स्टॉयनिस, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ग्लेन मैक्सवेल, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर),नाथन कोल्टर-नाइल, पैट कमिंस, जैसन बेहरनडोर्फ़, एडम जम्पा