Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Iran nuclear deal Important meeting in Vieyna - ईरान परमाणु समझौते को लेकर वियना में अहम बैठक - Sabguru News
होम Headlines ईरान परमाणु समझौते को लेकर वियना में अहम बैठक

ईरान परमाणु समझौते को लेकर वियना में अहम बैठक

0
ईरान परमाणु समझौते को लेकर वियना में अहम बैठक
Iran nuclear deal Important meeting in Vieyna
Iran nuclear deal Important meeting in Vieyna
Iran nuclear deal Important meeting in Vieyna

माॅस्को । ईरान परमाणु समझौते पर हस्ताक्षर करने वाले छह देश ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना में बुधवार को होने वाली नियमित बैठक में हिस्सा लेंगे। अमेरिका के इस समझौते से अलग होने के बाद ईरान , चीन, रूस, जर्मनी, फ्रांस और ब्रिटेन इस बैठक में हिस्सा लेंगे।

यूरोपीय संघ की विदेश नीति के प्रमुख के स्थान पर यूरोप के विदेशी मामलों की प्रमुख हेल्गा मारिया शमिड इस बैठक की अध्यक्षता करेंगी। यूरोपीय आयोग के मुताबिक अमेरिकी प्रतिबंधों को दरकिनार कर ईरान के साथ व्यापार करने के लिए बनायी गयी इनस्टेक्स प्रणाली के बाद यह पहला मौका है जब इस ऐतिहासिक परमाणु समझौते से जुड़े लोग इस बैठक में हिस्सा लेंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान के साथ हुए ऐतिहासिक अंतरराष्ट्रीय परमाणु समझौते से गत वर्ष मई में अमेरिका के अलग होने की घोषणा की थी। ट्रम्प के इस फैसले के बाद से ईरान पर दोबारा अमेरिकी प्रतिबंध लागू हो गए हैं।

गौरतलब है कि वर्ष 2015 में ईरान ने अमेरिका, चीन, रूस, जर्मनी, फ्रांस और ब्रिटेन के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। इस समझौते के तहत ईरान ने उस पर लगे आर्थिक प्रतिबंधों को हटाने के बदले अपने परमाणु कार्यक्रम को सीमित करने पर सहमति जताई थी।