Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
international women's day 2019 celebration in ajmer-अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर बालिकाओं ने किया ध्यान - Sabguru News
होम Rajasthan Ajmer अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर बालिकाओं ने किया ध्यान

अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर बालिकाओं ने किया ध्यान

0
अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर बालिकाओं ने किया ध्यान

अजमेर। अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर रिजनल कॉलेज की बालिकाओं ने ध्यान करके महिला सुदृढीकरण के लिए प्रार्थना की।

हार्टफुलनेस संस्थान के अजमेर केन्द्र प्रभारी शैलेष गोड़ ने बताया कि क्षेत्रीय शिक्षण संस्थान के छात्रावास की बालिकाओं ने महिला सुदृढ़ीकरण के लिए ध्यान किया। अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर छात्रावास की बालिकाओं ने एक स्थान पर एकत्रित होकर महिलाओं एवं बालिकाओं से संबंधित मुददों पर चर्चा की। इसके उपरान्त आधी आबादी के सुदृढ़ीकरण के लिए प्रार्थना की।

बालिकाओं ने तनावमुक्त जीवन तथा एकाग्रता के साथ अध्ययन के टिप्स भी लिए। इसके लिए तीन दिन तक प्रायोगिक सत्रों के माध्यम से प्रशिक्षण प्राप्त किया। जिसमें बहन अमेन्दर मेक, प्रेम लता गहलोत, चन्द्र लेखा व नेहा द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

सामाजिक क्षेत्र की अग्रणी 3 महिलाओं का सम्मान

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर एलआईसी कॉलोनी में आरम्भ प्री स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सुशीला बोहरा ने कहा कि नारी अदम्य साहस, दृढ़ संकल्प और समर्पण के लिए जानी जाती है। महिलाओं की गरिमा बनाए रखने के साथ उनके सम्मान, अधिकार एवं सभी क्षेत्रों में समान भागीदारी सुनिश्चित करने का संकल्प लें। ये एक दिन का सम्मान न कर 365 दिन नारी का सम्मान करें।

इस अवसर पर मेयो गर्ल्स स्कूल की अध्यापिका नमिषा शर्मा, लायंस क्लब की सीमा शर्मा एवं नयना सिंह का सम्मान कर उन्हें स्मृति चिन्ह प्रदान किया। समाजसेवी लायन जिनेश चंद बोहरा की ओर से एक जरूरतमंद महिला को सिलाई मशीन प्रदान की ताकि वह रोजगार कर अपना व परिवार का जीवन यापन कर सके। अंत मे निदेशिका रेखा बोहरा ने सभी का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में राजेंद्र गांधी, संजय बोहरा एवं शाला स्टाफ मौजूद था।

महिला दिवस पर सेमिनार आयोजित

लायंस क्लब अजमेर शौर्य द्वारा विश्व महिला दिवस ओंकारनगर स्थित शंकर भवन में उमंग व उत्साह के साथ मनाया गया। प्रांतीय विशेष सचिव लायन राजेन्द्र गांधी ने बताया कि इस अवसर पर क्लब की वरिष्ठ सदस्य एवम सेवा कार्यो में अग्रणी लायन मधु फतेहपुरिया को माला पहनाकर मोमेंटो प्रदान कर सम्मानित किया। शिवशंकर फतेहपुरिया की ओर से एक जरूरतमंद महिला को सिलाई मशीन देकर रोजगार की पुख्ता व्यवस्था की गई।

क्लब अध्यक्ष लायन प्रमिला राठौड़ ने बताया कि कार्यक्रम में आयोजित सेमिनार में वक्ताओं ने महिलाओं के उत्थान व सशक्तीकरण के लिए अपने अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर सुनीता शर्मा, अभिलाषा विश्नोई, सुनीता गर्ग, सीमा शर्मा, नयनासिंह, ममता विश्नोई सहित अन्य मौजूद थे।