Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
SpaceX Crew Dragon Splashes Down in Atlantic to Cap Historic Test flight-पृथ्वी के लिए रवाना हो चुका है अंतरिक्ष यान ड्रैगन 2 : नासा - Sabguru News
होम World Europe/America पृथ्वी के लिए रवाना हो चुका है अंतरिक्ष यान ड्रैगन 2 : नासा

पृथ्वी के लिए रवाना हो चुका है अंतरिक्ष यान ड्रैगन 2 : नासा

0
पृथ्वी के लिए रवाना हो चुका है अंतरिक्ष यान ड्रैगन 2 : नासा
SpaceX Crew Dragon Splashes Down in Atlantic to Cap Historic Test flight

मॉस्को। अमरीकी अंतरिक्ष यान ड्रैगन 2 शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से वापस पृथ्वी के लिए रवाना हो चुका है। क्रू ड्रैगन और ड्रैगन 2 के नाम से पहचाने जाने वाले पहले मानवरहित परीक्षण मिशन के वास्ते शनिवार को आईएसएस के लिए रवाना किया गया था।

अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एक बयान में कहा कि ड्रैगन 2 अपने मानवरहित डेमो-1 उड़ान परीक्षण के अंतिम चरण को शुरू करने के लिए शुक्रवार तड़के दो बजकर 32 मिनट पर अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से रवाना हो चुका है।

अंतरिक्ष यान धीरे-धीरे ऑरबिटल लैबोरेटरी से ऑरबिटल ट्रैक की तरफ बढ़ रहा है जो इसे और इसके कार्गो को सुरक्षित पृथ्वी पर उतार देगा। अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी ड्रैगन 2 के वापस पृथ्वी पर लौटने की पूरी प्रक्रिया का ऑनलाइन प्रसारण कर रहा है।

नासा ने कहा कि अंतरिक्ष यान के सुबह करीब आठ बजकर 45 मिनट पर अटलांटिक महासागर में उतरने की संभावना है। क्रू ड्रैगन के अटलांटिक महासागर में उतरने के बाद स्पेसएक्स की रिकवरी शिप इसे पुन: प्राप्त कर मिशन काे पूरा करने के लिए फ्लोरिडा के पोर्ट कैनावरेल को सौँप देगी।

ड्रैगन 2 को इसके पहले मानवरहित परीक्षण मिशन के लिए शनिवार को तड़के दो बजकर 49 मिनट पर नासा के केनेडी अंतरिक्ष केंद्र से फाल्कन-9 रॉकेट के जरिए अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए रवाना किया गया था।