Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
bihar lok sabha polls date : 40 seats to see seven phase polling-बिहार में पहली बार लोकसभा के लिए सात चरणों में होगा मतदान - Sabguru News
होम Bihar बिहार में पहली बार लोकसभा के लिए सात चरणों में होगा मतदान

बिहार में पहली बार लोकसभा के लिए सात चरणों में होगा मतदान

0
बिहार में पहली बार लोकसभा के लिए सात चरणों में होगा मतदान

पटना। बिहार में पहली बार लोकसभा चुनाव के लिए सात चरणों में मतदान होगा। राज्य के मुख्य निर्वाचन आयुक्त एचआर श्रीनिवास ने रविवार को कहा कि बिहार में सात चरणों में लोकसभा की कुल 40 सीटों के लिए मतदान कराए जाएंगे। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई लोकसभा सीट पर चुनाव कराया जाएगा।

श्रीनिवास ने बताया कि प्रथम चरण में इन चार सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए इस वर्ष 18 मार्च से नामांकन पर्चा भरा जाएगा, जिसकी अंतिम तिथि 25 मार्च होगी। दाखिल नामांकन पर्चे की जांच 26 मार्च को होगी जबकि नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 28 मार्च निर्धारित की गई है। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण का मतदान 11 अप्रैल 2019 को होगा।

इसी तरह दूसरे चरण में किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका लोकसभा सीटों के लिए चुनाव होंगे। इन पांच सीटों के लिए उम्मीदवार द्वारा 19 मार्च से पर्चा भरा जाएगा, जो 26 मार्च तक चलेगा। उन्होंने बताया कि नामांकन पत्रों की जांच 27 मार्च को जबकि प्रत्याशियों के नाम वापस लेने की तिथि 29 मार्च होगी। उन्होंने बताया कि दूसरे चरण के लिए 18 अप्रैल को मतदान कराया जाएगा।

श्रीनिवास ने बताया कि तीसरे चरण में झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया लोकसभा सीट पर होने वाले चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की तिथि 28 मार्च और अंतिम तिथि 04 अप्रैल 2019 तय की गई है। उन्होंने बताया कि इस चरण के चुनाव के लिए नामांकन पत्रों की जांच 05 अप्रैल को और नाम वापस 08 अप्रैल तक लिए जा सकेंगे। वहीं, मतदान 23 अप्रैल को होगा।

वहीं, चौथे चरण के लिए दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय और मुंगेर लोकसभा सीटों पर चुनाव कराए जाएंगे। इस चरण के लिए नामांकन पर्चा 02 अप्रैल 2019 से भरा जाएगा, जो 09 अप्रैल तक चलेगा। पर्चे की जांच 10 अप्रैल को होगी तथा प्रत्याशी अपना नाम 12 अप्रैल तक वापस ले सकेंगे। इस चरण के लिए 29 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि पांचवें चरण के लिए सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर में 06 मई को मतदान होगा। उन्होंने बताया कि इस चरण के लिए 10 अप्रैल से पर्चा भरा जाएगा, जो 18 अप्रैल तक चलेगा। पर्चे की जांच 20 अप्रैल को होगी और 22 अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।

श्रीनिवास ने बताया कि छठे चरण के लिए 12 मई को वाल्मीकिनगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सीवान और महाराजगंज में वोट डाले जायेंगे। इन सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए पर्चा दाखिल करने की तिथि 16 अप्रैल जबकि अंतिम तिथि 23 अप्रैल है। उन्होंने बताया कि दाखिल नामांकन पर्चे की जांच 24 अप्रैल को होगी और प्रत्याशी अपना नाम 26 अप्रैल तक वापस ले सकेंगे।

इसी तरह सातवें और अंतिम चरण के लिए 19 मई को नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्रा, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट और जहानाबाद में मतदान होंगे। इस चरण के लिए 22 अप्रैल से पर्चा भरा जाएगा, जिसकी अंतिम तिथि 29 अप्रैल है। पर्चे की जांच 30 अप्रैल को होगी और नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 02 मई निर्धारित की गई है। उन्होंने बताया कि इन सभी क्षेत्रों के लिए मतगणना 23 मई 2019 को होगी।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि बिहार में लोकसभा चुनाव के साथ ही नवादा और डेहरी विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव भी संपन्न कराये जायेंगे। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण के लोकसभा चुनाव के साथ ही नवादा विधानसभा सीट उपचुनाव के लिए 11 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। इसी तरह डेहरी विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव सातवें चरण में संपन्न होगा और मतदान 19 मई को कराए जाएंगे।

इस बार लोकसभा के चुनाव के लिए 72 हजार 723 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं, जो पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में दस हजार अधिक हैं। उन्होंने बताया कि इन मतदान केन्द्रों पर कुल सात करोड़ छह लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इन केन्द्रों पर वीवीपैट के माध्यम से मतदान कराए जाएंगे।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि इस बार एक लाख 4000 सर्विस वोटर हैं। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही राज्य में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है और सभी जिलाधिकारी सह निर्वाचन पदाधिकारी को कड़ाई से आचार संहिता का पालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है।