Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
now laptops, pen drives, computer mouse election symbol-अब लैपटॉप, पेन ड्राइव, कंप्यूटर माउस भी होंगे चुनाव चिह्न - Sabguru News
होम Delhi अब लैपटॉप, पेन ड्राइव, कंप्यूटर माउस भी होंगे चुनाव चिह्न

अब लैपटॉप, पेन ड्राइव, कंप्यूटर माउस भी होंगे चुनाव चिह्न

0
अब लैपटॉप, पेन ड्राइव, कंप्यूटर माउस भी होंगे चुनाव चिह्न

नई दिल्ली। नई प्रौद्योगिकी का असर अब चुनाव चिह्नों पर भी दिखने लगा है और चुनाव आयोग ने जमाना बदलने के साथ-साथ नए चुनाव चिह्ननों को जोड़ा है जिनमें लैपटॉप से लेकर पेन ड्राइव और कंप्यूटर माउस भी शामिल हैं।

निर्वाचन आयोग की ओर से पेश की गई अतिरिक्त मुक्त चुनाव चिह्नों की नौ मार्च की जारी सूची पर एक नजर डालने से कई नए चुनाव चिह्न देखने को मिलते हैं। इनमें लैपटॉप, पेन ड्राइव, कंप्यूटर, कंप्यूटर माउस, रोबोट, टीवी रिमोट, सीसीटीवी कैमरा, स्टंप्स आदि शामिल हैं। इस सूची में 37 नए चुनाव चिह्न जोड़े गए हैं, वैसे कुल 199 मुक्त चिह्न हैं।

मुक्त चुनाव चिह्न वे होते हैं जो किसी पंजीकृत और मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय या राज्य स्तर की पार्टी को नहीं दिए गए होते हैं। मुक्त चुनाव चिह्न गैर मान्यता प्राप्त पार्टियाें के प्रत्याशियों अथवा निर्दलीय उम्मीदवारों को दिए जा सकते हैं।

विशेष अनुरोध किए जाने पर गैर मान्यता प्राप्त दलों को भी अपने सभी प्रत्याशियों के लिए कॉमन चुनाव चिह्न आवंटित किए जा सकते हैं, पर इसके लिए उन्हें चुनाव चिह्न (आरक्षण एवं आवंटन) 1968 के कुछ प्रावधानों का पालन करना होता है।

नौ मार्च को आयोग ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य चुनाव अधिकारियों को एक निर्देश देकर बताया कि 39 पंजीकृत पर गैर मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों ने लोकसभा चुनावों के लिए कॉमन चुनाव चिह्न का अनुरोध स्वीकार किया गया है।

आयोग के निर्देश के अनुसार चुनाव अधिकारियों को यह सुनिश्चित करना होगा कि आवंटित चुनाव चिह्न उन क्षेत्रों में किसी और पार्टी अथवा प्रत्याशी को नहीं दिए जाए जहां से इन दलों के प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं।