Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Shivpal Singh Yadav skips Holi at Mulayam Singh's residence at their ancestral village of Saifai-सैफई में मुलायम की होली दो खेमों में बंटी, शिवपाल ने मनाया अलग जश्न - Sabguru News
होम Headlines सैफई में मुलायम की होली दो खेमों में बंटी, शिवपाल ने मनाया अलग जश्न

सैफई में मुलायम की होली दो खेमों में बंटी, शिवपाल ने मनाया अलग जश्न

0
सैफई में मुलायम की होली दो खेमों में बंटी, शिवपाल ने मनाया अलग जश्न

इटावा। देश में चर्चा के केंद्र में रहने वाली सैफई में मुलायम की होली इसबार दो खेमों में बट गई है। एक खेमे में जहां मुलायम सिंह यादव के भाई प्रगतिशील समाजवादी पार्टी का गठन कर चुके शिवपाल सिंह यादव हैं तो दूसरी ओर यादव के पीछे उनके बेटे अखिलेश यादव, भाई रामगोपाल यादव और परिवार के तमाम छोटे-बड़े सदस्य खड़े हुए दिखाई दिए।

शिवपाल भले ही मुलायम के आंगन में खुलेआम सबके सामने होली के जश्न में शामिल न हुए हो लेकिन गुरूवार सुबह वह अपने बड़े भाई नेताजी मुलायम सिंह यादव से होली के मौके पर आशीर्वाद लेने उनके सिविल लाइन स्थित आवास पर पहुंचे। दोनों के बीच बंद कमरे में काफी देर तक बातचीत हुई। नेता जी से मुलाकात के बाद शिवपाल सिंह यादव ने संवाददाताओं से बात करते हुए स्पष्ट किया कि वो अपने भाई मुलायम सिंह यादव से आशीर्वाद लेने के लिए आए हुए थे।

जोश और उमंग पैदा करने वाले रंगों के इस पर्व के मौके पर मुलायम का कुनबा अपने आंगन में एक साथ जमा हुआ करता था वह आज पूरी तरह से अलग नजर आया। मुलायम के आंगन में होली जश्न में जहां खुद मुलायम, अखिलेश रामगोपाल, धर्मेद्र, तेजप्रताप, अभिषेक, अनुराग और कार्तिकेय दिखाई दिए वही शिवपाल अपने समर्थको के साथ एसएस मेमोरियल में रहे।

लंबे अरसे से अपने भतीजे अखिलेश यादव से वैचारिक मतभेद के चलते प्रगतिशील समाजवादी पार्टी का गठन कर चुके शिवपाल सिंह यादव ने होली के मौके पर इस दफा एक नई इबारत लिख डाली है। उन्होंने अपने पिता सुधर सिंह के नाम पर स्थापित किए एसएस मेमोरियल स्कूल में समर्थकों के साथ होली का जश्न मनाया। इससे पहले शिवपाल सिंह यादव मुलायम आंगन में होली का जश्न मनाने आते रहे हैं। हालांकि पिछले दिनों खुद मुलायम सिंह यादव बीमार होने के कारण होली के मौके पर इस जश्न में शामिल नहीं हो सके थे।

उस समय अखिलेश यादव और शिवपाल सिंह यादव एक मंच पर थे, लेकिन दोनों के समर्थकों के बीच में नारेबाजी के चलते गर्माहट भी देखी गई तब अखिलेश यादव ने अपने संबोधन में इस बात की दुहाई देते हुए कहा था कि व्यक्ति विशेष के नारे लगाने से पार्टी कभी मजबूत नहीं होती है, अगर पार्टी को मजबूत करना है तो समाजवादी पार्टी और नेता जी जिंदाबाद के नारे कार्यकर्ता और समर्थक लगाएं। असल में शिवपाल सिंह यादव के होली जश्न में पहुंचने के दरम्यान उनके समर्थक शिवपाल सिंह जिंदाबाद के नारे लगा रहे थे जिस कारण अखिलेश यादव ने इस तरह का बयान देकर पार्टी कार्यकर्त्ताओ को एक संदेश दिया था।

बेशक शिवपाल सिंह यादव ने अपनी पार्टी का गठन कर लिया हो, लेकिन अभी तक उन्होंने समाजवादी पार्टी से इस्तीफा नहीं दिया है। शिवपाल सिंह यादव अपनी परंपरागत जसवंतनगर विधानसभा से सीटी से सपा से विधायक है।

होली के मौके पर सपा स्थापक मुलायम सिंह यादव ने बधाई देते हुए नौजवानों से कहा कि हम लोगों के बाद आप को समाजवादी आंदोलन संभालना है। उन्होंने कहा कि गरीबी हटाना है। हम उम्मीद करते हैं कि आप बड़े व्यक्ति बनेंगे। समाजवादी आंदोलन को आगे बढ़ाना है और इसी से गरीबी खत्म होगी।

मुलायम ने कहा कि महिलाओं का सम्मान करना चाहिए घर में भाभी, बहन मां का सम्मान जरूर करें, क्योंकि हमारा अनुभव है जब हम महिलाओं का सम्मान नहीं करेंगे तब तक तरक्की नहीं कर सकते हैं। एक दिन हम मंच पर लोहिया जी का भाषण सुन रहे थे, तब हमने नाराजगी जाहिर की और मंच से उतर गए। गुस्से से उस समय मंच पर एक भी महिला नहीं थी। लोहिया जी मंच से उतर गए पीछे बैठी महिलाओं को लेकर मंच पर आए। आज भी मंच पर एक भी महिला नहीं दिख रही। राजनीति में जब तक महिलाओं की संख्या नहीं बढ़ेगी तब तक सफलता नहीं मिलेगी।

यादव ने कहा कि महिलाओं की संख्या कम हो रही है। महिलाएं राजनीति में हो तो वह घर में अंदर जाकर वोट मांगेंगे और वोट पड़ जाएंगी। नेताजी ने पूर्व सांसद फूलन देवी का जिक्र करते कहा कि उसने कितना संघर्ष किया था और वह कहां से कहां पहुंची थी।

उन्होंने कहा कि आगे आने वाला चुनाव आपका है इसकी तैयारी पूरी तरह कर लो। नौजवानों को संदेश देते हुए कहा कि आप लोग समाजवादी विचारधारा जरूर पढ़ें, अगर आपने लोहिया जी, जय प्रकाश के भाषण एक बार सुन ले तो आप समाजवादी हो जाएंगे। उत्तर प्रदेश चार बार हमारी सरकार बनी, वह नौजवानों की मेहनत का ही परिणाम था इसलिए हम सभी का स्वागत करते हैं।

इस मौके पर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने प्रदेश वासियों को होली की बधाई देते हुए कहा कि इस बार की होली को को सतरंगी कह सकते है क्योंकि आने वाले समय में लोक सभा चुनाव है। इस दफा होली लाल नीली रंग में मननी चाहिए। उन्होंने कहा कि परिवर्तन की आहट सुनाई दे रही है।

उन्होंने नई सरकार बनने पर 2000 रूपए पेंशन महिलाओं को दी जाएगी। यह देश का सबसे बड़ा चुनाव है जिसमे 90 करोड़ लोग वोट डालेंगे। सभी धर्म और जाति के लोग यहां रहते हैं। संविधान इज़ाजत देता है। लोग कहते हैं कि आगे आने वाले दिनों में चुनाव ही नहीं होगा, इसलिए इस संविधन को बचाने के लिए सब आगे आएं।

सपा अध्यक्ष ने कहा कि कौन कब चाय वाला चौकीदार बन जाए हमको इस झगड़े में नहीं फंसना है। हम नया पीएम देने में जुटे यही आपकी भी कोशिश होनी चाहिए। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी पर वादा खिलाफी का आरोप लगाते हुए कहा कि किसानों को चौकीदार बना दिया है। भाजपा देश वासियों को बांटने का काम कर रही है।