Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
BJP first list for lok sabha polls 2019 : BJP drops six sitting Uttar Pradesh MPs-उत्तर प्रदेश : भाजपा की पहली लिस्ट से छह सांसदों का पत्ता साफ - Sabguru News
होम Headlines उत्तर प्रदेश : भाजपा की पहली लिस्ट से छह सांसदों का पत्ता साफ

उत्तर प्रदेश : भाजपा की पहली लिस्ट से छह सांसदों का पत्ता साफ

0
उत्तर प्रदेश : भाजपा की पहली लिस्ट से छह सांसदों का पत्ता साफ

लखनऊ। लोकसभा चुनाव के लिये भारतीय जनता पार्टी की पहली सूची में उत्तर प्रदेश के छह मौजूदा सांसदों का पत्ता साफ कर दिया गया है।

भाजपा आलाकमान ने गुरूवार को देश भर में 184 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र माेदी समेत उत्तर प्रदेश में 28 उम्मीदवार शामिल हैं। पार्टी ने वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में निर्वाचित 22 सांसदों पर फिर से भरोसा जताया है हालांकि आगरा, फतेहपुर सीकरी, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई और मिश्रिख के सांसदों काे इस बार टिकट नहीं देने का फैसला किया गया है।

आगरा में विवादित बयानो के लिए चर्चित रामशंकर कठेरिया के स्थान पर राज्य में योगी मंत्रिमंडल में शामिल एसपी सिंह बघेल को उम्मीदवार बनाया गया है। समाजवादी पार्टी छोड़कर भाजपा में शामिल हुए बघेल को पहले राज्यसभा सांसद बनाया गया जबकि 2017 में उन्हे योगी मंत्रिमंडल में पशुपालन विभाग से नवाजा गया था।

फतेहपुर में सीकरी में चौधरी बाबूलाल की जगह राजकुमार छज्जर को टिकट दिया गया है। बदायूं के मौजूदा भाजपा सांसद धमेन्द्र यादव के स्थान पर संघमित्रा मौर्य पर पार्टी ने विश्वास जताया है। एक जमाने में बहुजन समाज पार्टी के खासमखास रहे स्वामी प्रसाद मौर्य के भाजपा में शामिल होने के कुछ समय बाद उनकी पुत्री संघमित्रा ने भी बसपा से किनारा कर लिया था। 2014 के लोकसभा चुनाव में संघमित्रा ने मैनपुरी से सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव के खिलाफ चुनाव लडा था।

शाहजहांपुर (सु) से मौजूदा केन्द्रीय मंत्री कृष्णाराज की जगह इस बार नए चेहरे अरूण सागर को पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है। हरदोई (सु) से अंशुल वर्मा की जगह जय प्रकाश रावत और मिश्रिख (सु) सीट से अंजूबाला के स्थान पर अशोक रावत को उम्मीदवार बनाया गया है।

गौरतलब है कि 2014 के लोकसभा चुनाव में उत्‍तर प्रदेश की 80 में से भाजपा के हिस्से में 71 सीटें गई थी हालांकि बाद में कैराना, फूलपुर और गोरखपुर में हुए उपचुनाव में पार्टी तीन सीटें हार गई थी। मौजूदा लोकसभा में कांग्रेस और अपना दल के दो- दो, सपा के सात और रालोद का एक सांसद शामिल है।

यह भी पढें
लोकसभा चुनाव 2019 : बीजेपी की राजस्थान समेत 184 उम्मीदवारों की सूची जारी
मोदी वाराणसी, शाह गांधी नगर, राजनाथ लखनऊ से भाजपा प्रत्याशी होंगे

आज जारी सूची में जारी अन्य उम्मीदवारों में वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अलावा मौजूदा भाजपा सांसद सहारनपुर में राघव लखनपाल, मुजफ्फरनगर से संजीव कुमार बालियान, बिजनौर से कुंवर भारतेन्द्र सिंह, मुरादाबाद से कुंवर सर्वेश कुुमार, संभल से परमेश्वर लाल सैनी, अमरोहा से कंवर सिंह कंवर, मेरठ से राजेन्द्र अग्रवाल, बागपत से सत्यपाल सिंह, गाजियाबाद से सेवानिवृत्त जनरल वीके सिंह, गाैतमबुद्धनगर से डा महेश शर्मा, अलीगढ से सतीश कुमार गौतम, मथुरा से सिने अभिनेत्री हेमा मालिनी, एटा से राजवीर सिंह राजू भैया आवंला से धमेन्द्र कुमार, बरेली से संतोष कुमार गंगवार, खीरी से अजय कुमार मिश्रा, सीतापुर से राजेश वर्मा, उन्नाव से स्वामी साक्षी महाराज, मोहनलालगंज (सु) से कौशल किशोर,लखनऊ से गृहमंत्री राजनाथ सिंह और अमेठी में स्मृति ईरानी शामिल हैं।

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में आठ सीटों सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बिजनौर, बागपत, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्धनगर और बुलंदशहर सीटों पर चुनाव होगा। इनमें अभी हापुड और बुलंदशहर में प्रत्याशियों की घोषणा फिलहाल नहीं की गई है।