Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Karambir Singh appointed 24th Naval Chief - वाइस एडमिरल करमबीर सिंह नए नौसेना प्रमुख नियुक्त - Sabguru News
होम Delhi वाइस एडमिरल करमबीर सिंह नए नौसेना प्रमुख नियुक्त

वाइस एडमिरल करमबीर सिंह नए नौसेना प्रमुख नियुक्त

0
वाइस एडमिरल करमबीर सिंह नए नौसेना प्रमुख नियुक्त
Karambir Singh appointed 24th Naval Chief
Karambir Singh appointed 24th Naval Chief
Karambir Singh appointed 24th Naval Chief

नई दिल्ली। सरकार ने वाइस एडमिरल करमबीर सिंह को देश का 24वां नौसेना प्रमुख नियुक्त किया है। वह नौसेना प्रमुख सुनील लांबा के 31 मई को सेवानिवृत्त होने पर उनका स्थान ग्रहण करेंगे।

रक्षा मंत्रालय की ओर से शनिवार को दी गई जानकारी के अनुसार वाइस एडमिरल सिंह वर्तमान में विशाखापट्टनम में पूर्वी नौसैना कमान के फ्लैग आफिसर कमांडिंग इन चीफ हैं। उन्होंने पिछले साल 31 अक्टूबर को यह पद ग्रहण किया था। उन्हें 31 मई 2016 को नौ सेना उप प्रमुख नियुक्त किया गया था।

अति विशिष्ट सेवा मेडल से नवाजे जा चुके वाइस एडमिरल सिंह जुलाई 1980 में भारतीय नौसेना से जुड़े और 1982 में हेलिकाप्टर पायलट बने। वह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी पुणे, रक्षा सेवा स्टाफ कालेज वेलिंगटन और कालेज आफ नेवल वारफेयर मुंबई के पूर्व छात्र हैं। सिंह को हिन्दुस्तान एयरोनाटिक्स लिमिटेड के चेतक और कामोव का़ 25 हेलीकाप्टरों को उड़ाने का भी व्यापक अनुभव है। वर्ष 2018 में उन्हें परम विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया था।

वाइस एडमिरल सिंह को आईसीजीएस चांद बीबी, आईएनएस विजयदुर्ग, आईएनएस दिल्ली और आईएनएस राणा सहित कई जहाजों की कमान संभाली। नव नियुक्त नौ सेना प्रमुख ने पश्चिमी बेड़े के संचालन अधिकारी के रुप में भी कार्य किया है।

वह चीफ आफ स्टाफ, पूर्वी नौसेना कमान, अंडमान-निकोबार कमान, फ्लैग आफिसर गुजरा और महाराष्ट्र क्षेत्र तथा मुंबई के कैप्टन एयर और आफिसर चार्ज के अलावा अन्य पदों पर भी सेवाएं दे चुके हैं।