Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
people attack car of Venezuela's self proclaimed President Juan Guaido-वेनेजुएला में स्वयंभू राष्ट्रपति जुआन गुआइदो पर हमला - Sabguru News
होम Headlines वेनेजुएला में स्वयंभू राष्ट्रपति जुआन गुआइदो पर हमला

वेनेजुएला में स्वयंभू राष्ट्रपति जुआन गुआइदो पर हमला

0
वेनेजुएला में स्वयंभू राष्ट्रपति जुआन गुआइदो पर हमला

कराकस। वेनेजुएला में विपक्षी नेता एवं खुद को देश का अंतरिम राष्ट्रपति घोषित करने वाले जुआन गुआइदो पर कराकस में बुधवार को कुछ अज्ञात व्यक्तियों ने हमला कर दिया।

एक वीडियो के अनुसार मंगलवार को जब गुआइदो की गाड़ी एक ट्रैफिक सिग्नल पर रुकी हुई थी तभी एक व्यक्ति ने गाड़ी का दरवाजा खोलने की कोशिश की और फिर गाड़ी पर लात मार दी। इसके बाद जैसे ही गाड़ी चलने लगी तभी कुछ अज्ञात लोगों ने गाड़ी पर सख्त चीज़ों से हमला कर दिया।

गौरतलब है कि वेनेजुएला में मौजूदा राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के खिलाफ हो रहे राष्ट्रव्यापी विरोध प्रदर्शन को देखते हुए अमरीका ने उस पर कई प्रकार के प्रतिबंध लगाने के अलावा कहा है कि वह सैन्य विकल्प पर विचार कर रहा है।

नेशनल असेंबली के अध्यक्ष एवं विपक्ष के नेता जुआन गुआइदो ने 23 जनवरी को इन विरोध प्रदर्शनों का नेतृत्व करने के साथ ही स्वयं को देश का अंतरिम राष्ट्रपति घोषित किया था।

अमरीका के अलावा अब तक कनाडा, अर्जेंटीना, ब्राजील, चिली, कोलंबिया, कोस्टा रिका, ग्वाटेमाला, होंडुरास, पनामा, पैराग्वे और पेरू समेत 54 देशों ने विपक्ष के नेता जुआन गुआइदो को वेनेजुएला के अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में मान्यता देने की घोषणा की है।

उल्लेखनीय है कि वेनेजुएला में हजारों लोग मौजूदा राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इन विरोध प्रदर्शनों का नेतृत्व गुआइदो कर रहे हैं। जनवरी की शुरुआत में मादुरो ने राष्ट्रपति के तौर पर अपने दूसरे कार्यकाल की शपथ ली थी। हाल में संपन्न हुए चुनावों में उन पर गड़बड़ी करने के आरोप लगे थे।

मादुरो के नेतृत्व में कई वर्षों से वेनेजुएला गंभीर आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। बढ़ती कीमतों के अलावा खाने-पीने और दवाईयों की कमी के कारण लाखों लोगों ने वेनेजुएला से पलायन भी किया है। संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के मुताबिक वेनेजुएला के 27 लाख लोगों ने लैटिन अमेरिकी और कैरेबियाई देशों में शरण ली हुई है।