Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Arunachal Vidhan Sabha Elections : three BJP candidates win unopposed-अरुणाचल विधान सभा चुनाव से पहले भाजपा के तीन प्रत्याशी जीते - Sabguru News
होम Northeast India Arunachal Pradesh अरुणाचल विधान सभा चुनाव से पहले भाजपा के तीन प्रत्याशी जीते

अरुणाचल विधान सभा चुनाव से पहले भाजपा के तीन प्रत्याशी जीते

0
अरुणाचल विधान सभा चुनाव से पहले भाजपा के तीन प्रत्याशी जीते
Arunachal Vidhan Sabha Elections : three BJP candidates win unopposed
Arunachal Vidhan Sabha Elections : three BJP candidates win unopposed

ईटानगर। अरुणाचल प्रदेश में विधान सभा की 60 सीटों के लिए हो रहे चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के तीन उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं जबकि गुरुवार को 57 अन्य सीटों पर 10 महिलाओं समेत कुल 191 उम्मीदवार चुनाव मैदान में रह गए। राज्य में लोकसभा की दो सीटों के लिए कुल 12 उम्मीदवार मैदान में रह गए हैं।

अपर मुख्य चुनाव अधिकारी के दरांग ने बताया कि भाजपा के दिरांग सीट से उम्मीदवार फुरपा शेरिंग निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। दरअसल उनके खिलाफ चुनाव लड़ रहे दो उम्मीदवारों-कांग्रेस के शेरिंग गुरमे और निर्दलीय गोम्बू शेरिंग गोन्पापा ने नामांकान वापस लेने के आखिरी दिन अपने नाम वापस लेकर उनकी जीत का मार्ग प्रशस्त कर दिया।

इसी प्रकार याचुली विधान सभा सीट से भाजपा के ताबा तेदिर भी निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं क्याेंकि उनके खिलाफ चुनाव लड़ रहे जनता दल (यूनाइटेड) के उम्मीदवार तोको यराम का नामांकन पत्र जांच के दौरान खारिज कर दिया गया है।

दरांग ने बताया कि भाजपा उम्मीदवार सर केंटो जिनी आलो ईस्ट विधानसभा सीट से निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। इस सीट पर नामांकन पत्र की जांच के दौरान कांग्रेस उम्मीदवार एम लोल्लेन का नामांकन खारिज होने के बाद जिनी को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया है।

उन्होंने बताया कि तीन सीटों का चुनाव परिणाम सामने आने के बाद बचे हुए 57 विधान सभा सीट पर 10 महिला उम्मीदवारों समेत 191 उम्मीदवार चुनाव मैदान में रह गए हैं। उन्होंने कहा कि 191 उम्मीदवारों में से भाजपा के 57, कांग्रेस के 47, पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल (पीपीए) के नौ, नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के 30, जनता दल (सेक्युलर) के 13, जनता दल (यू) के 17, ऑल इंडिया पार्टी के एक और 17 निर्दलीय उम्मीदवार शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि विधान सभा चुनाव में कुल 20 उम्मीदवारों ने अपने नाम वापस लिए हैं। अरूणाचल पश्चिम और पूर्वी संसदीय सीटों के लिए एक महिला समेत 12 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है जिनमें से पश्चिम सीट के लिए सात और पूर्वी सीट के लिए पांच उम्मीदवार चुनाव मैदान में रह गये हैं।

अरुणाचल वेस्ट (पश्चिम) से मौजूदा सांसद और केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरन रिजिजू भाजपा से, पूर्व मुख्यमंत्री नबाम तुकी कांग्रेस से, सुबु केची पीपीए से, जार्जुम इटे जद (एस) से, जोमिन न्योकिर कारा फारवर्ड ब्लॉक से, ख्योदा आपिक एनपीपी से और निर्दलीय रूमक जोमाह चुनाव लड़ रहे हैं।

इसबीच रिजिजू ने भाजपा उम्मीदवारों को जीत की बधाई देते हुए ट्वीट किया कि हमने पहला गोल कर दिया है। अरुणाचल प्रदेश के सभी बीजेपी कार्यकर्ताओं को इस जीत के लिए बधाई।

गौरतलब है कि अरुणाचल प्रदेश की विधानसभा सीटों पर लोकसभा चुनाव के साथ ही 11 अप्रेल को मतदान होगा। राज्य की 2 लोकसभा सीटों और 60 विधानसभा सीटों पर पहले चरण में 11 अप्रेल को मतदान होना है। 23 मई को चुनाव परिणाम आएंगे।