Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
JaiRam Ramesh says Modi will be known as Destructive pm - नौकरी विनाशक प्रधानमंत्री के रूप में जाने जाएंगे मोदी: कांग्रेस - Sabguru News
होम Delhi नौकरी विनाशक प्रधानमंत्री के रूप में जाने जाएंगे मोदी: कांग्रेस

नौकरी विनाशक प्रधानमंत्री के रूप में जाने जाएंगे मोदी: कांग्रेस

0
नौकरी विनाशक प्रधानमंत्री के रूप में जाने जाएंगे मोदी: कांग्रेस
JaiRam Ramesh says Modi will be known as Destructive pm
JaiRam Ramesh says Modi will be known as Destructive pm
JaiRam Ramesh says Modi will be known as Destructive pm

नयी दिल्ली । कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अपने कार्यकाल में सबसे ज्यादा रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के दावे को गलत बताते हुए कहा है कि सच्चाई यह है कि नोटबंदी तथा वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को जल्दबाजी में लागू करने के फैसले से अकेले 2018 में एक करोड़ लोगों का रोजगार छिना है।

कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता जयराम रमेश ने शुक्रवार को यहां पार्टी की नियमित प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि मोदी सच्चाई पर पर्दा डालने का प्रयास कर रहे हैं। रोजगार को लेकर सरकार की एक नहीं तीन-तीन रिपोर्टों को दबाकर रखा गया है। मोदी के कार्यकाल में देश में रोजगार के अवसरों का सबसे ज्यादा क्षरण हुआ है।

उन्होंने कहा कि मोदी से पहले देश में 11 प्रधानमंत्री हुए लेकिन किसी भी प्रधानमंत्री के कार्यकाल में इस स्तर पर रोजगार के अवसर नहीं घटे और न ही इतनी बड़ी संख्या में लोग बेरोजगार हुए। मोदी के पांच साल के शासन के दौरान देश में बड़े स्तर पर पहली बार लोगों का रोजगार छिना और नौकरियों का विनाश हुआ है। इस कारण से मोदी को लोग नौकरी विनाशक प्रधानमंत्री के रूप में जानेंगे।

प्रवक्ता ने कहा कि मोदी जगह-जगह घूमकर दावा करते हैं कि उनकी मुद्रा योजना तथा अन्य योजनाओं के कारण रोजगार के व्यापक अवसर पैदा हुए हैं जबकि सरकार के आंकड़े बताते हैं कि 2018 में एक करोड़ लोगों का रोजगार खत्म हुआ है। रोजगार छिनने की इस दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति की वजह मोदी का नोटबंदी का फैसला और जल्दबाजी में जीएसटी को लागू करने का निर्णय रहा है।

रमेश ने कहा कि मोदी ने एक बार नहीं बल्कि बार- बार दावा किया है कि उनके कार्यकाल में सबसे ज्यादा रोजगार के अवसर पैदा हुए हैं। उन्होंने दावा किया कि 16 नवंबर 2018 को मोदी ने ग्वालियर में कहा था कि देश में आज कोई भी बेरोजगार नहीं है। इसके बाद उन्होंने 24 नवंबर 2018 को छतरपुर में दावा किया कि उनकी मुद्रा योजना की मदद से देश के 25 करोड़ परिवारों को फायदा पहुंचा है।

उन्होंने कहा कि सच्चाई यह है कि मोदी की मुद्रा योजना से किसी को फायदा नहीं हुआ है। इसके तहत लाभार्थी को महज 25 हजार रुपए का ऋण दिया जाता है और इतनी कम राशि में कोई भी काम शुरू नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि मोदी यह भी दावा करते हैं कि मुद्रा योजना के एक लाभार्थी के कारण आसानी से तीन-चार लोगों को रोजगार के अवसर मिल रहे हैं और देश में मुद्रा कांति का दौर चल रहा है। प्रवक्ता ने कहा कि मोदी का मुद्रा क्रांति का दावा सबसे बड़ा झूठ है।

प्रवक्ता ने कहा कि 2019 के आम चुनाव में रोजगार सबसे बड़ा मुद्दा होगा। कांग्रेस रोजगार और खेत मजदूर की हालत में सुधार को अपने चुनाव घोषणा पत्र में प्रमुखता से शामिल कर रही है। रोजगार को लेकर घोषणा पत्र की कुछ झलक कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने देश के समक्ष रख भी दी है।