Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Bank of Baroda Now 2nd Largest Public Sector Bank on Strength of ‘Power of 3 - बैंक ऑफ बड़ौदा को अब मिलेगी तीन की शक्ति; सार्वजनिक क्षेत्र का दूसरा सबसे बड़ा बैंक बनेगा - Sabguru News
होम Business बैंक ऑफ बड़ौदा को अब मिलेगी तीन की शक्ति; सार्वजनिक क्षेत्र का दूसरा सबसे बड़ा बैंक बनेगा

बैंक ऑफ बड़ौदा को अब मिलेगी तीन की शक्ति; सार्वजनिक क्षेत्र का दूसरा सबसे बड़ा बैंक बनेगा

0
बैंक ऑफ बड़ौदा को अब मिलेगी तीन की शक्ति; सार्वजनिक क्षेत्र का दूसरा सबसे बड़ा बैंक बनेगा
Bank of Baroda Now 2nd Largest Public Sector Bank on Strength of ‘Power of 3
Bank of Baroda Now 2nd Largest Public Sector Bank on Strength of ‘Power of 3
Bank of Baroda Now 2nd Largest Public Sector Bank on Strength of ‘Power of 3

जयपुर । बैंक ऑफ बड़ौदा, विजया बैंक और देना बैंक तीनों बैंकों का एक में विलय हो जायेगा और भारत के सार्वजनिक क्षेत्र के दूसरे सबसे बड़े बैंक का निर्माण होगा। सितंबर 2018 के अंत तक तीनों बैंकों के बोर्ड्स ने इस समेकन के लिए लिखित अनुमति दे दी थी और यह प्रक्रिया रिकाॅर्ड समय में पूरी कर ली गई है।

भारतीय रिजर्व बैंक की 30 मार्च, 2019 की तिथि की अधिसूचना के अनुसार, विजया और देना बैंक की सभी शाखाएं 1 अप्रैल 2019 से बैंक आॅफ बड़ौदा की शाखाओं के रूप में काम करेंगी। विजया और देना बैंक के जमाकर्ताओं सहित सभी ग्राहकों को उक्त तिथि के बाद से बैंक आॅफ बड़ौदा का ग्राहक माना जायेगा।

समेकित बैंक
यह समेकित बैंक देश के सार्वजनिक क्षेत्र का दूसरा सबसे बड़ा बैंक होगा। इससे इसकी भौगोलिक पहुंच बढ़ेगी और इसकी शाखाओं की संख्या 95,00$, एटीएम की संख्या 13400$ और कर्मचारियों की संख्या 85,000$ होगी, जो 120 मिलियन से अधिक ग्राहकों को सेवा उपलब्ध करायेंगे। समेकन के बाद, बैंक का मिश्रित कारोबार 15 लाख करोड़ रु. से अधिक का होगा और इसके जमा एवं अग्रिम क्रमशः 8.75 लाख करोड़ से अधिक व 6.25 लाख करोड़ से अधिक होंगे।

बैंक की योजना तीनों बैंकों की सम्मिलित क्षमता, उनकी सहक्रियाओं को उपयोग में लाने की है और व्यापक ग्राहक आधार के साथ संबंध को गहरा बनाते हुए परिचालनों को बढ़ाने की है। महाराष्ट्र, गुजरात, केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक एवं आंध्र प्रदेश में पूरक शाखाओं का नेटवर्क बढ़ जायेगा। गुजरात में बैंक के पास 22 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी होगी, और महाराष्ट्र, कर्नाटक, राजस्थान एवं उत्तर प्रदेश में बाजार हिस्सेदारी 8 से 10 प्रतिशत के बीच होगी।

ग्राहकों को लाभ
तीनों बैंकों के सभी ग्राहकों को इस प्रक्रिया का लाभ मिलेगा। 120 मिलियन से अधिक ग्राहक बेहतरीन बैंकिंग सेवा का अनुभव ले सकेंगे और नकद प्रबंधन समाधान, आपूर्ति श्रृंखला वित्तपोषण, वित्तीय प्लानिंग, संपत्ति प्रबंधन सेवाओं आदि सहित व्यापक प्रोडक्ट रेंज का लाभ उठा सकेंगे। 22,000 से अधिक टच प्वाॅइंट्स एवं वर्द्धित ग्राहक पहुंच के साथ, ये लाभ और भी अधिक बढ़ जायेंगे। तीनों बैंकों के एनआरआई ग्राहकों के लिए अब भारत में विशाल नेटवर्क उपलब्ध होगा।

बैंक ऑफ बड़ौदा के एनेलेटिक्स एंड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड टेक्नोलॉजी में उत्कृष्टता केंद्र बेहतर प्रक्रियाओं और क्रॉस सेलिंग को बढ़ाने में सक्षम होंगे। देना बैंक के ग्राहकों के पास क्रेडिट सुविधाओं तक तुरंत पहुंच होगी। विदेशी मुद्रा कोष अब विजया बैंक और देना बैंक के ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगा, क्योंकि उनके पास 101 कार्यालयों में बैंक ऑफ बड़ौदा की अंतर्राष्ट्रीय उपस्थिति होगी। एसआरटीओ फंडिंग, वृक्षारोपण वित्तपोषण जैसे विजया बैंक के अनूठे कार्यक्रम अन्य दो बैंकों के ग्राहकों के लिए उपलब्ध होंगे।

ग्राहक अनुभव
प्रौद्योगिकी एकीकरण एक दो-चरण समानांतर प्रक्रिया होगी। ग्राहक सेवाओं के वितरण के लिए प्रक्रियाओं में एकरूपता के साथ ग्राहक अनुभव में एक स्थिरता जल्द ही स्थापित की जाएगी। अप्रैल 2019 तक सभी शाखाओं में प्रमुख बैंकिंग सेवाओं की अंतर्संचालनीयता को पेश किया जाएगा, जिसका दायरा धीरे-धीरे बढ़ाया जाएगा। आईटी एकीकरण के 12-18 महीने की अवधि में पूरा होने की उम्मीद है, जब सभी तीन बैंकों के ग्राहक खातों को एकल कोर बैंकिंग प्रणाली में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

लागत और राजस्व सिनर्जी

समेकन लागत और राजस्व तालमेल प्रदान करता है। वसूली योग्य राजस्व सहूलियतें व्यापक उत्पाद पेशकश, बेहतर क्रॉस सेलिंग, शाखा स्थानांतरण के लिए संभावित खाते के आधार पर गहन सूक्ष्म बाजार में प्रवेश-शुल्क, शुल्क आय में सुधार आदि से उत्पन्न होती हैं। शाखा और प्रशासनिक कार्यालय युक्तिकरण और तकनीकी व्यय अनुकूलन लागत लागत तालमेल प्रदान करता है। इन तालमेलों की एक कार्य योजना को साकार किया जा रहा है।

कर्मचारी हितों की रक्षा

बैंक ऑफ बड़ौदा को पीपुल कैपिटल इंडेक्स (पीसीआई) पर शीर्ष 50 कंपनियों में स्थान दिया गया है। यह मानता है कि इसके मानव संसाधन संचालन पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालने वाले सबसे बड़े अंतर हैं। सम्मिलित बैंक के कर्मचारियों को एक बड़े बैंक द्वारा प्रदान किए गए विविध अवसरों से लाभ मिलेगा, जिसमें विस्तृत आकार और पैमाने हैं। कर्मचारियों ने पेशेवर प्रदर्शन और संभावनाओं में सुधार किया होगा, जिसमें वैश्विक जोखिम भी शामिल है।

कर्मचारियों की सेवा शर्तों को प्रभावित नहीं किया जाएगा और कर्मचारियों के हितों की पूरी तरह से रक्षा की जाएगी। गोद लेने के लिए प्रत्येक बैंक द्वारा अपनाई गई एचआर प्रथाओं का सबसे अच्छा परीक्षण किया जाएगा।

मजबूत ब्रांड

बैंक ग्राहकों के साथ एक मजबूत ब्रांड कनेक्ट बनाने में दृढ़ता से विश्वास करता है। बैंक ने ब्रांड की सहायता प्राप्त और अनइंस्टॉल रिकॉल को बढ़ाने की दिशा में कई पहल की हैं। प्रति इंटरब्रांड दृबेस्ट इंडियन ब्रांड्स 2019 के अनुसार, “बैंक ऑफ बड़ौदा“ का ब्रांड 23 वें स्थान पर है। विजया बैंक और देना बैंक की ब्रांड पावर के साथ ब्रांड वैल्यू को और मजबूत किया जाएगा।

इस अवसर पर टिप्पणी करते हुए, पी.एस. बैंक ऑफ बड़ौदा के एमडी और सीईओ जयकुमार ने कहा, ’हम बेहद खुश हैं कि बैंक ऑफ बड़ौदा, विजया बैंक और देना बैंक नेटवर्क और ग्राहक आधार के मामले में दूसरा सबसे बड़ा बैंक बनाने के लिए साथ आ रहे हैं। हम एक मजबूत संगठन बनाने के लिए सभी गतिविधियों के प्रभावी निष्पादन द्वारा समामेलन की सफलता के लिए काम करेंगे और व्यक्तिगत संस्थाओं के योग की तुलना में सामूहिक रूप से अधिक हिस्सेदारी धारकों को वितरित करेंगे।

तीन बैंकों के उत्पादों का विविध गुलदस्ता, प्रौद्योगिकी में किए गए पर्याप्त निवेश और एनालिटिक्स एंड एआई और प्रौद्योगिकी केंद्र पर व्यापक ग्राहक आधार के लाभ में मदद मिलेगी। देना बैंक के ग्राहक तुरंत क्रेडिट सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। हम अपने ग्राहकों, कर्मचारियों, भागीदारों और अन्य हितधारकों के लिए एक आधुनिक और विश्व स्तरीय बैंकिंग संस्थान बनाने के लिए तीन बैंकों की समृद्ध विरासत का लाभ उठाने के लिए इस अनूठे अवसर का उपयोग करेंगे। निर्बाध और घर्षण रहित संक्रमण की सुविधा के लिए मैं शंकर नारायणन और कर्णम सेकर, एमडी और सीईओ के दो बैंकों का धन्यवाद करता हूं।

बैंक ऑफ बड़ौदा के बारे में

20 जुलाई, 1908 को स्थापित बैंक ऑफ बड़ौदा (“बैंक“) एक भारतीय राज्य के स्वामित्व वाली बैंकिंग और वित्तीय सेवा संगठन है, जिसका मुख्यालय वड़ोदरा (पहले बड़ौदा के रूप में जाना जाता है), भारत में है।

बैंक ऑफ बड़ौदा भारत के सबसे बड़े बैंकों में से एक है, जिसमें स्व-सेवा चैनलों द्वारा समर्थित एक मजबूत घरेलू उपस्थिति है। बैंक की 101 शाखाओं / कार्यालयों की सहायक कंपनियों के साथ एक महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय उपस्थिति है, जिसमें 21 देश हैं। बैंक के पास बीओबी फाइनेंशियललिमिटेड (तत्कालीन बीओबी काड्र्स लिमिटेड) और बीओबी कैपिटल मार्केट्स सहित पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनियां हैं।

बैंक ऑफ बड़ौदा के पास इंडिया फस्र्ट लाइफ इंश्योरेंस के साथ जीवन बीमा और बड़ौदा पायनियर एसेट मैनेजमेंट के साथ संपत्ति प्रबंधन के लिए संयुक्त उपक्रम है। नैनीताल बैंक में बैंक का 98.57 प्रतिशत हिस्सा है। बैंक ने तीन क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों अर्थात् बड़ौदा उत्तर प्रदेश ग्रामीण बैंक, बड़ौदा राजस्थान ग्रामीण बैंक और बड़ौदा गुजरात ग्रामीण बैंक को भी प्रायोजित किया है।