Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
lok sabha polls 2019 : unable to contest, bahubalis in bihar secure tickets for kin-बिहार में बाहुबलियों की पत्नियां भी दिखाएंगी तेवर - Sabguru News
होम Bihar बिहार में बाहुबलियों की पत्नियां भी दिखाएंगी तेवर

बिहार में बाहुबलियों की पत्नियां भी दिखाएंगी तेवर

0
बिहार में बाहुबलियों की पत्नियां भी दिखाएंगी तेवर
lok sabha polls 2019 : unable to contest, bahubalis in bihar secure tickets for kin
lok sabha polls 2019 : unable to contest, bahubalis in bihar secure tickets for kin

पटना। बिहार की राजनीति में अलग ही प्रभाव रखने वाले बाहुबली छवि के नेताओं की पत्नियां भी अपने तेवर दिखाने के लिए इस बार लोकसभा के चुनावी दंगल में उतरी हैं।

बिहार में बाहुबली छवि वाले नेता अक्सर ही चर्चा में रहते हैं। चुनाव जीतने के लिए विभिन्न पार्टियां अपने समीकरण के हिसाब से बाहुबलियों को गले लगाती रही हैं। ‘बाहुबली’ नेता भी अपनी सुविधा के अनुसार पाला बदलते रहे हैं। बिहार में ऐसे नेताओं की सूची लंबी है।

वर्तमान में कई ‘बाहुबली’ नेताओं की कई पत्नियां विधायक हैं तो कुछ सांसद हैं। बिहार में राजनीतिक दल ज्यादा से ज्यादा सीटें जीतने के लिए बाहुबली छवि के नेताओं या उनके रिश्तेदारों को टिकट देते रहे हैं। इस बार भी लगभग हर दल ने बाहुबली छवि वाले नेताओं की पत्नियों पर दांव लगाया है।

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के महत्वपूर्ण घटक भाजपा की टिकट पर ‘बाहुबली’ नेता और पूर्व मंत्री बृजबिहारी प्रसाद की पत्नी एवं निवर्तमान सासंद रमा देवी शिवहर से चुनावी समर में उतर रही हैं। इसी तरह जेल में बंद ‘बाहुबली’ नेता एवं पूर्व सांसद आनंद मोहन की पत्नी और पूर्व सांसद लवली आनंद कांग्रेस से टिकट नहीं मिलने पर शिवहर सीट से ही निर्दलीय चुनाव लड़ने जा रही हैं।

राजग के घटक जनता दल यूनाईटेड ने सीवान संसदीय सीट से दरौंधा की विधायक और ‘बाहुबली’ अजय सिंह की पत्नी कविता सिंह को मैदान में उतारा हैं। कविता सिंह की सास जगमातो देवी भी दरौंधा विधानसभा से विधायक रही हैं।

सीवान से ही पूर्व ‘बाहुबली’ सांसद मोहम्मद शाहबुद्दीन की पत्नी हिना शहाब राष्ट्रीय जनता दल की टिकट पर चुनाव लड़ने जा रही है। सीवान बिहार की एक ऐसी हाईप्रोफाइल संसदीय सीट है, जिसके नतीजों पर पूरे देश की निगाह रहती है। सीवान में दो बाहुबलियों की पत्नियों के बीच दिलचस्प मुकाबले के आसार हैं।

राजग में शामिल लोक जनशक्ति पार्टी की टिकट पर गायघाट ‘बाहुबली’ विधान पार्षद् दिनेश सिंह की पत्नी वीणा देवी वैशाली से चुनाव लड़ने जा रही हैं। वीणा देवी का मुकाबला इस क्षेत्र से लगातार पांच बार सांसद रहे राजद के कद्दावर नेता और पूर्व केन्द्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह से है।

मोकामा से ‘बाहुबली’ विधायक अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी मुंगेर से कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं, जहां उनका मुकाबला बिहार के जल संसाधन मंत्री और जदयू प्रत्याशी राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह से है। ‘बाहुबली’ नेता और सांसद पप्पू यादव की पत्नी एवं निर्वतमान सांसद रंजीत रंजन कांग्रेस की टिकट पर सुपौल से ही चुनाव लड़ रही हैं।

महागठबंधन में शामिल राजद ने नवादा से विधायक रहे ‘बाहुबली’ नेता राजवल्लभ यादव की पत्नी विभा देवी को चुनावी दंगल में उतारा है। पिछले लोकसभा चुनाव में इस सीट पर भाजपा के उम्मीदवार गिरिराज सिंह ने यादव को 140157 मतों के भारी अंतर से पराजित किया था।

आम चुनाव में पराजित राजद के इस योद्धा ने 2015 के विधानसभा चुनाव में नवादा क्षेत्र से भाग्य आजमाया और विजयी रहे। नाबालिग से दुष्कर्म मामले में आजीवन कारावास की सजा के बाद यादव ने न केवल विधानसभा की सदस्यता गंवाई बल्कि उन्हें पार्टी से निलंबित भी होना पड़ा।

विभा देवी का मुकाबला लोजपा प्रत्याशी और ‘बाहुबली’ सूरजभान सिंह के भाई चंदन कुमार से है। ऐसी हालत में दो बाहुबलियों के बीच अपरोक्ष रूप से राजनीतिक वर्चस्व को लेकर होने वाली लड़ाई में इस बार नवादा का चुनाव काफी रोमांचक होगा।