Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
bjp and congress gives balance the caste arithmetic in ticket distribution in rajasthan-राजस्थान में कांग्रेस ने टिकट वितरण में साधा जातिगत समीकरण - Sabguru News
होम Headlines राजस्थान में कांग्रेस ने टिकट वितरण में साधा जातिगत समीकरण

राजस्थान में कांग्रेस ने टिकट वितरण में साधा जातिगत समीकरण

0
राजस्थान में कांग्रेस ने टिकट वितरण में साधा जातिगत समीकरण

झुंझुनूं। राजस्थान में कांग्रेस पार्टी ने सभी 25 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर भाजपा पर बढ़त बनाने के साथ जातिगत समीकरणों को भी साधा है।

कांग्रेस ने टिकट वितरण में जाट समाज को झुंझुनू, सीकर, जयपुर ग्रामीण, नागौर व पाली की पांच टिकट दी है। राजपूत समाज को तीन टिकट बाड़मेर, अलवर, चित्तौडग़ढ़ तथा वैश्य समाज को जयपुर व अजमेर दो सीटें दी है।

इसी तरह ब्राम्हण समाज को दो टिकट भीलवाड़ा व झालावाड़-बांरा दी है। राजसमंद से गुर्जर समाज को, जोधपुर से माली समाज, चूरू से मुस्लिम समाज को, जालोर से देवासी समाज को एक-एक टिकट दी है।

अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित चार सीटों में से दो सीट श्रीगंगानगर व बीकानेर से मेघवाल समाज को एवं शेष दो सीट भरतपुर व करोली-धोलपुर से जाटव समाज के उम्मीदवार बनाए हैं। अनुसूचित जाति वर्ग की चार सीट मात्र दो ही जातियों में बांट देने से इस वर्ग की अन्य जातियों में नाराजगी व्याप्त है।

अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित तीन सीटों में से एक सीट बांसवाड़ा से आदिवासी समाज का प्रत्याशी बनाया गया है। वहीं दौसा व उदयपुर से मीणा समाज के प्रत्याशी उतारे गए हैं। कांग्रेस ने टिकट वितरण में सबसे ज्यादा महत्व मीणा समाज को दिया है।

कांग्रेस ने मीणा समाज को अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित तीन सीटों में से दो देने के साथ साथ सामान्य वर्ग की दो सीटों कोटा तथा टोंक-सवाईमाधोपुर से भी मीणा समाज के लोगों को प्रत्याशी बनाया है।

कांग्रेस के सात प्रत्याशी बीकानेर से पूर्व पुलिस अधीक्षक मदनगोपाल मेघवाल, भरतपुर से अभिजीत कुमार जाटव, करौली-धोलपुर से संजय कुमार जाटव, दौसा से सविता मीणा, अजमेर से रिजु झुंझुनूवाला, जोधपुर से वैभव गहलोत, झालावाड़ से प्रमोद शर्मा पहली बार चुनाव लडऩे जा रहे हैं।

वहीं 11 सीटों से प्रत्याशी बनाए गए श्रीगंगानगर से भरतराम मेघवाल, सीकर से सुभाष महरिया, अलवर से भंवर जितेन्द्र सिंह, टोक-सवाईमाधोपुर से नमोनारायण मीणा, नागौर से ज्योति मिर्धा, पाली से बद्रीराम जाखड़, बाडमेर से मानवेन्द्र सिंह, उदयपुर से रघुवीर मीणा, बांसवाड़ा से ताराचन्द भगोरा, चित्तौडग़ढ़ से गोपाल सिंह इडवा, कोटा से रामनारायण मीणा पूर्व में सांसद रह चुके हैं। कांग्रेस ने दो वर्तमान विधायकों को कोटा से रामनारायण मीणा व जयपुर ग्रामीण से कृष्णा पूनिया को मैदान में उतारा है।