Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
footage of Ethiopian Airlines Boeing 737 moments before it crashed-पायलट के बार-बार प्रयास के बावजूद सीधे नीचे गिरा था इथोपिया का बोइंग 737-800 मैक्स विमान - Sabguru News
होम Headlines पायलट के बार-बार प्रयास के बावजूद सीधे नीचे गिरा था इथोपिया का बोइंग 737-800 मैक्स विमान

पायलट के बार-बार प्रयास के बावजूद सीधे नीचे गिरा था इथोपिया का बोइंग 737-800 मैक्स विमान

0
पायलट के बार-बार प्रयास के बावजूद सीधे नीचे गिरा था इथोपिया का बोइंग 737-800 मैक्स विमान

आदिस अबाबा। इथोपिया में बिशोफ्तू के पास गत 10 मार्च को हुई विमान दुर्घटना की प्राथमिक जाँच रिपोर्ट आ गई है जिसमें कहा गया है कि विमान का ‘नोज’ बार-बार अपने-आप नीचे जा रहा था और पायलट ने कई बार उसे सँभालने का प्रयास किया लेकिन वह विमान को गिरने से नहीं रोक पाया।

इस रिपोर्ट से यह स्पष्ट हो गया है कि इथोपियन एयरलाइंस के इस बोइंग 737-800 मैक्स विमान में भी वही समस्या आई थी जिसके कारण पिछले साल अक्टूबर में इंडोनेशिया में लायन एयर का बोइंग 737 मैक्स विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। दोनों ही हादसों में सभी यात्री और चालक दल के सदस्य मारे गए थे।

इथोपिया के परिवहन मंत्री दागमावित मोगेस ने गुरुवार को बताया कि आरंभिक जांच में यह सामने आया है कि बिना कमांड दिए बार-बार विमान का ‘नोज’ नीचे जा रहा था। इस हादसे में चालक दल के सदस्यों समेत विमान में सवार सभी 157 लोग मारे गए। इससे पहले लायन एयर विमान हादसे में भी चालक दल के सदस्यों समेत सभी 189 लोग मारे गए थे।

आरंभिक जांच रिपोर्ट सामने आने के बाद इथोपियन एयरलाइन समूह के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टेवोल्डे गेब्रे मरियम ने कहा कि पायलट ने आपत स्थिति से निपटने के लिए विमान निर्माता की ओर से उल्लिखित सभी दिशा-निर्देशों का पालन किया था।

उन्होंने कहा कि उनके कठिन प्रयास तथा आपात स्थिति के लिए उल्लिखित सभी प्रक्रियाओं का पालन किया, इसके बावजूद दुर्भाग्यवश वे विमान को लगातार नीचे जाने से नहीं रोक सके। हमें अपने पायलटों पर बेहद गर्व है।

गत 10 मार्च को उड़ान संख्या ईटी-302 ने आदिस अबाबा से केन्या के नैरोबी के लिए उड़ान भरी थी। उड़ान भरने के छह मिनट बाद ही नियंत्रण कक्ष से पायलट का संपर्क टूट गया था और वह दुर्घटना ग्रस्त हो गया।

पांच महीने से भी कम समय में हुये दो बड़े हादसों को देखते हुए कई देशों और विमान सेवा कंपनियों ने तथा बाद में स्वयं बोइंग ने 737 मैक्स विमानों के परिचालन पर रोक लगा दी है जो अब भी जारी है।