Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
BJP manifesto release likely on Monday-सोमवार को जारी होगा भाजपा का संकल्प पत्र, एक्शन टेकन रिपोर्ट भी आने की संभावना - Sabguru News
होम Breaking सोमवार को जारी होगा भाजपा का संकल्प पत्र, एक्शन टेकन रिपोर्ट भी आने की संभावना

सोमवार को जारी होगा भाजपा का संकल्प पत्र, एक्शन टेकन रिपोर्ट भी आने की संभावना

0
सोमवार को जारी होगा भाजपा का संकल्प पत्र, एक्शन टेकन रिपोर्ट भी आने की संभावना
BJP manifesto release likely on Monday
BJP manifesto release likely on Monday
BJP manifesto release likely on Monday

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी ने 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए सोमवार आठ अप्रेल को अपना संकल्प पत्र जारी करेगी जिसे देश के लगभग 10 करोड़ लोगों के सुझावों एवं मुद्दों को संकलित करके तैयार किया गया है। इसी मौके पर पार्टी 2014 के चुनाव के समय जारी संकल्पपत्र पर ‘एक्शन टेकन रिपोर्ट’ भी जारी कर सकती है।

पार्टी सूत्रों के अनुसार यहां दीनदयाल उपाध्याय मार्ग स्थित भाजपा के मुख्यालय में संकल्प पत्र जारी किया जाएगा। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, भाजपा के अध्यक्ष अमित शाह, संकल्प पत्र समिति के मुखिया एवं गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली, मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आदि नेता मौजूद रहेंगे।

सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी, पार्टी अध्यक्ष शाह ने गुरूवार की देर शाम के अपने राजनीतिक कार्यक्रम रद्द करके संकल्प पत्र के मसौदे को अंतिम रूप दिया। इस मौके पर कई अन्य नेता भी मौजूद थे। सूत्रों के अनुसार भाजपा का संकल्पपत्र कांग्रेस के घोषणापत्र की तुलना में अधिक प्रभावी और आकर्षक होने की संभावना है। कांग्रेस की न्यूनतम आय गारंटी की न्याय योजना के जवाब में कोई आकर्षक योजना घोषित की जा सकती है।

पार्टी ने इस संकल्प पत्र के साथ ही वर्ष 2014 के चुनाव के संकल्प पत्र में किए लगभग 500 वादों के क्रियान्वयन की मंत्रालयवार रिपोर्ट तैयार की गई है। सूत्रों ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का निर्देश था कि सरकार ने अपने संकल्पों को पूरा करने में वास्तव में कितना काम किया है, इसकी रिपोर्ट तैयार की जानी चाहिए। सूत्रों ने कहा कि कुल मिलाकर 95 प्रतिशत से अधिक वादों को सफलतापूर्वक पूरा किया गया है। इस एक्शन टेकन रिपोर्ट के आधार पर ही 2019 का संकल्प पत्र तैयार किया गया है।

सूत्रों ने कहा कि संकल्प पत्र तैयार करना अत्यंत दुरूह कार्य रहा। बाहरी लोगों की बजाय पार्टी के नेताओं को राज़ी करना सबसे कठिन काम था। एक एक व्यक्ति ने एक एक शब्द को लेकर इतनी मीनमेख निकाली कि उतनी मीनमेख आज़ादी मिलने के बाद संविधान लिखने में नहीं निकाली गई होगी।

संकल्प पत्र को बनाने के लिए भाजपा ने कई उपसमितियां बनाई थीं। गृह मंत्री राजनाथ सिंह को इसका ज़िम्मा सौंपा गया था। कृषि विषय पर संकल्प पत्र की उपसमिति का दायित्व मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के पास है जबकि अर्थव्यवस्था का वित्त मंत्री अरुण जेटली, महिला विषयों की ज़िम्मेदारी स्मृति ईरानी, शिक्षा एवं कौशल का प्रकाश जावड़ेकर, राष्ट्रीय सुरक्षा उपसमिति मेजर जनरल बीसी खंडूरी के पास है। पार्टी ने संकल्पपत्र बनाने के लिए कुल 12 उपसमितियां बनाई हैं।

भाजपा ने 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए अपना घोषणा पत्र बनाने का काम तीन फरवरी से शुरू किया था। पार्टी अध्यक्ष अमित शाह और गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने ‘भारत के मन की बात, मोदी के साथ’ अभियान शुरू किया था। करीब एक महीने तक चले इस अभियान में विभिन्न माध्यमों से देश के दस करोड़ लोगों से सुझाव मांगने का लक्ष्य रखा गया था।

सूत्रों का कहना है कि अगले पांच साल में राष्ट्र निर्माण का एजेंडा तय करने लिए यह सहकारी प्रयास होगा। यह प्रत्येक भारतीय को नए भारत के निर्माण के अभियान में शामिल करने का प्रयास है। पार्टी सूत्रों के अनुसार देश भर से उसे विभिन्न विषयों में असंख्य सुझाव मिले हैं जिन्हें 12 विषयों के हिसाब से छांटा गया और एक प्रकार के सुझावों एवं मांगोंं को एकरूप किया गया और उन्हें सूचीबद्ध किया गया है।