Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Israel election: Netanyahu and rival Gantz tied with 97% of vote counted-इजराइल में नेतन्याहू के फिर प्रधानमंत्री बनने का रास्ता साफ - Sabguru News
होम Headlines इजराइल में नेतन्याहू के फिर प्रधानमंत्री बनने का रास्ता साफ

इजराइल में नेतन्याहू के फिर प्रधानमंत्री बनने का रास्ता साफ

0
इजराइल में नेतन्याहू के फिर प्रधानमंत्री बनने का रास्ता साफ

यरुशलम। इजराइल के आम चुनावों में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के नेतृत्व वाले दक्षिणपंथी गठबंधन ने संसद की कुल 120 सीटों में से 65 सीटों पर जीत हासिल कर ली है और इसके साथ ही नेतन्याहू के एक बार फिर प्रधानमंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया है।

स्थानीय अखबार ‘टाइम्स ऑफ इजराइल’ ने बताया कि नेतन्याहू की पार्टी ‘लिकुड’ ने 26.28 प्रतिशत मतों के साथ 35 सीटों पर जीत हासिल की है और मुख्य विपक्षी दल ‘ब्ल्यू एंड व्हाइट’ के भी 25.97 प्रतिशत मतों के साथ 35 सीटें जीत लेने के बाद दोनों दलों के बीच मुकाबला बराबरी पर आ गया है।

लेकिन दक्षिणपंथी गठबंधन के बहुमत हासिल कर लेने के कारण नेतन्याहू के नेतृत्व में गठबंधन सरकार का गठन होना लगभग तय हाे गया है। लिकुड पार्टी का 2003 के चुनाव के बाद यह सर्वश्रेष्ठ परिणाम है। पार्टी ने इससे पहले 2003 के चुनाव में एरियल शैरॉन के नेतृत्व में 38 सीटें जीती थीं।

पूर्व सेना प्रमुख बैनी गैंत्ज और यायर लैपिड के नेतृत्व वाली ब्ल्यू एंड व्हाइट पार्टी के अलावा कोई अन्य पार्टी दहाई आंकड़ा नहीं छू सकी है। कट्टरपंथी दल ‘शास’ और ‘यूनाइटेड तोराह जुडाईज्म’ ने आठ-आठ सीटें जीती हैं वहीं ‘यिजराइल बीतीनु’ और ‘यूनियन ऑफ राइट विंग पार्टीज’ ने पांच-पांच सीटों पर जीत हासिल की है। वित्त मंत्री मोशे कहलोन की ‘कुलानू’ चार सीटों पर विजयी हुई है।

नेतन्याहू अगर पांचवी बार प्रधानमंत्री बनते हैं तो वह देश के पहले प्रधानमंत्री डेविड बेन गुरियन का सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री बने रहने का रिकॉर्ड तोड़ देंगे।

इजराइल में गेंट्ज ने अगली सरकार बनाने का वादा किया

इजराइल के संसदीय चुनाव में प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के मुख्य प्रतिद्वंद्वी बेनी गेंट्ज ने मंगलवार रात जीत घोषणा की।

इस मौके पर गेट्ज ने इजराइल को एकजुट करने और सभी का प्रधानमंत्री होने का संकल्प लिया। गेंट्ज ने तेल अवीव में अपनी नवगठित सेंट्रिस्ट पार्टी ब्लू एंड व्हाइट के मुख्यालय में कहा कि यह इजराइल के लिए एक ऐतिहासिक दिन है। इस दौरान सैकड़ों समर्थक जय जय कर रहे थे और नारे लगा रहे थे, अगला प्रधानमंत्री आ रहा है!

उन्होंने कहा कि मैं सभी का प्रधानमंत्री बनूंगा न कि सिर्फ उन लोगों के लिए नहीं जिन्होंने मुझे वोट दिया। हम सभी को यह सोचने की जरूरत है कि हम एक साथ कैसे काम कर सकते हैं, कैसे हम सभी को चर्चा में ला सकते हैं।

सेना के पूर्व प्रमुख एवं राजनीतिक नवागंतुक गेंट्ज ने कहा कि इजराइल के लंबे समय से सेवा कर रहे अयोग्य प्रधानमंत्री को पद छोड़ने की आवश्यकता है।

उन्होंने इजराइल में अगली सरकार बनाने का वादा करते हुए कहा कि हम इजराइल की उनकी सेवा के लिए बेंजामिन नेतन्याहू को धन्यवाद देना चाहते हैं। उन्होंने कहा मतदाताओं की इच्छा का सम्मान किया जाना चाहिए।

इजरायल के तीन मुख्य टीवी न्यूज चैनलों पर चुनाव बाद सर्वेक्षणों के नतीजों में विरोधाभास दिखाया गया एक के सर्वेक्षण नतीजा में गेंट्ज की ब्लू एंड व्हाइट पार्टी को शानदार जीत का संकेत मिला जबकि दो अन्य में टाई दिखाया गया।

गेंट्ज और नेतन्याहू दोनों ने संसदीय चुनाव में जीत के दावे किए थे। आधिकारिक परिणाम की घोषणा बुधवार सुबह होने की उम्मीद है।