Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
lok sabha polls 2019 : 64 percent voting in uttar pradesh-लोकसभा चुनाव का पहला चरण : उत्तरप्रदेश में पड़े 64 फीसदी वोट - Sabguru News
होम Headlines लोकसभा चुनाव का पहला चरण : उत्तरप्रदेश में पड़े 64 फीसदी वोट

लोकसभा चुनाव का पहला चरण : उत्तरप्रदेश में पड़े 64 फीसदी वोट

0
लोकसभा चुनाव का पहला चरण : उत्तरप्रदेश में पड़े 64 फीसदी वोट

लखनऊ। लोकसभा चुनाव के पहले चरण में भारतीय जनता पार्टी के लिए नाक का सवाल बनी आठ सीटों पर छिटपुट हिंसा और तकनीकी गड़बड़ियों के बीच औसतन 63.69 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

सुरक्षा के चाकचौबंद इंतजाम के बीच सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ। गर्मी से बचने के लिए सुबह की सैर को गए लोगों ने अपने वोट डालकर लोकतंत्र के प्रति अपने कर्तव्य को पूरा किया। सुबह से मतदान केन्द्रों पर लगी कतारें दोपहर होते होते हल्की पड़ती चली गई हालांकि सूर्यदेव की किरणें तिरछी होते ही मतदान में फिर सरगर्मी आई लेकिन तमाम कवायद के बावजूद मतदाता पिछले साल के मुकाबले पिछड़ गए। नतीजन वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव के मुकाबले इस बार प्रति 65 के भीतर सिमट गया।

संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी रमेश चन्द्र राय ने बताया कि शाम छह बजे तक सहारनपुर में 70.68, कैराना में 62.10, मुजपफ्फरनगर में 66.66, बिजनौर में 65.40, मेरठ में 63, बागपत में 63.90,गाजियाबाद में 57.60 और गौतमबुद्धनगर में 60.15 फीसदी लोगों ने वोट डाल लिये थे। उन्होने कहा कि शाम छह बजे तक कतार में लगे लोगों को वोट डालने दिए जा रहे। इसके चलते यह आंकड़ा बढ सकता है।

मतदान के मामले में सहारनपुर ने बाजी मारी है जबकि मतदान प्रतिशत को बढाने में गाजियाबाद सुस्त साबित हुआ। वर्ष 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में सहारनपुर में 73.10, कैराना में 69.74, मुजफ्फरनगर में 67.88, बिजनौर में 67.88, मेरठ में 63.12, बागपत में 66.75, गाजियाबाद में 66.75 और गौतमबुद्धनगर में 60.39 फीसदी वाेट पड़े थे।

इन सीटों में भाजपा ने 2014 में विपक्ष का सूपड़ा साफ कर दिया था हालांकि पिछले साल हुए उपचुनाव में उसे कैराना संसदीय क्षेत्र से हाथ धोना पडा था। पहली बार वोट डालने पहुंचे युवा मतदाता अपना नाम की पर्ची लेकर कतार में लगे और पूरे संयम के साथ अपनी बारी का इंतजार किया।

उन्होंने बताया कि बुजुर्गो के लिए मतदान केन्द्रों पर पुख्ता इंतजाम किए गए थे। इसके बावजूद कुछ शरारती तत्वों ने मतदान प्रक्रिया में व्यवधान डालने का प्रयास किया जिसे पहले से सजग पुलिस और प्रशासन ने विफल कर दिया।

कैराना संसदीय क्षेत्र के कांधला इलाके में ग्रामीणों ने मतदानकर्मियों पर पार्टी विशेष को वोट डालने का आरोप लगाते हुए हंगामा किया। इस दौरान भीड़ में मौजूद कुछ अराजक तत्वों में पथराव शुरू कर दिया। सुरक्षा बलों ने हल्का बल प्रयोग कर भीड को खदेड़ दिया। इसके बाद ग्रामीणों ने मतदान के बहिष्कार का एलान किया लेकिन जिलाधिकारी और वरिष्ठ अधिकारियों के समझाने पर मतदान फिर से शुरू हो गया।

मुजफ्फरनगर के मौजूदा भाजपा सांसद संजीब बालियान ने अल्पसंख्यक समुदाय की महिलाओं के हिजाब में वोट डालने को लेकर एतराज जताया। उनका आरोप था कि बुर्के की आड़ में फर्जी मतदान किया जा रहा है। इसको लेकर वहां मौजूद भाजपा समर्थकों ने हंगामा कर दिया मगर अधिकारियों के समझाने पर कुछ देर बाद स्थिति सामान्य हो गई।

जिले में बुढ़ाना के शेखावतपुर गांव में फर्जी मतदान को लेकर भाजपा और राष्ट्रीय लोकदल के कार्यकर्ताओं के बीच मारपीट हुयी। उधर, बहुजन समाज पार्टी समर्थकों ने ईवीएम में गडबडी का आरोप लगाते हुए जमकर हंगामा किया। चुनाव अधिकारियों ने हालांकि इसे महज एक अफवाह करार देते हुए सभी मशीनों को दुरूस्त बताया।

गौतमबुद्धनगर में ‘नमो फूड’ लिखे खाद्य पैकेटों के वितरण को लेकर विपक्षी दलों के समर्थकों ने जमकर हंगामा किया। इस बारे में बवाल बढता देख वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक वैभव कृष्णा ने कहा कि पुलिस कर्मियों के लिए नोयडा के एक रेस्टाेरेंट से खाने के पैकेट मंगाए गए थे जिस भोजनालय का नाम ‘नमो’ है। इसका राजनीतीकरण करना ठीक नहीं है। बवाल करने वाले समर्थकों को इस बारे में स्थिति स्पष्ट कर दी गई है।

पहले चरण में 96 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है जिसमें सहारनपुर में 11, कैराना में 13, मुजफ्फरनगर में 10, बिजनौर में 13, मेरठ में 11, बागपत में 13, गाजियाबाद में 12 और गौतम बुद्ध नगर में 13 प्रत्याशी मैदान में हैं। इस चरण में एक करोड 52 लाख 68 हजार 56 मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करना था जिनमें दो लाख 73 हजार से अधिक नए मतदाता शामिल थे।