Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Chhattisgarh lok sabha polls 2019 : 57 percent voting in bastar-छत्तीसगढ में नक्सल आतंक को कडा जवाब : बस्तर में 57 प्रतिशत मतदान - Sabguru News
होम Chhattisgarh छत्तीसगढ में नक्सल आतंक को कडा जवाब : बस्तर में 57 प्रतिशत मतदान

छत्तीसगढ में नक्सल आतंक को कडा जवाब : बस्तर में 57 प्रतिशत मतदान

0
छत्तीसगढ में नक्सल आतंक को कडा जवाब : बस्तर में 57 प्रतिशत मतदान

रायपुर। छत्तीसगढ़ की घुर नक्सल प्रभावित बस्तर संसदीय सीट पर नक्सलियों के आतंक को धता बताते हुए 57 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने उत्साह के साथ मतदान कर बुलेट का जोरदार जवाब बैलेट के जरिए दिया।

इस संसदीय सीट के अन्तर्गत आने वाली विधानसभा सीट दंतेवाडा के विधायक भीमा मंडावी समेत पांच जवानों की दो दिन पूर्व नक्सल हमले में हुई मौत से भय का माहौल पैदा करने का नक्सलियों का प्रयास लगभग असफल साबित हुआ, दंतेवाडा के अन्दरूनी इलाके श्यामगिरी में भी मतदाताओं की सुबह ही लम्बी कतार लग गई थी।इसी गांव के समीप हुए विस्फोट में विधायक समेत पांच लोग मारे गए थे।

राज्य निर्वाचन अधिकारी सुब्रत साहू ने यहां पत्रकारों को बताया कि इस सीट के अन्तर्गत आने वाले दंतेवाड़ा,बीजापुर, कोंटा और नारायणपुर विधानसभा में मतदान दोपहर तीन बजे समाप्त हो गया जबकि शेष चार विधानसभा क्षेत्रों कोण्डागांव, बस्तर, जगदलपुर और चित्रकोट में मतदान शाम पांच बजे तक डाले गए।मतदान सभा जगहों पर एक साथ सुबह सात बजे शुरू हुआ था।

उन्होंने बताया कि शाम पांच बजे तक मिली जानकारी के अनुसार लगभग 57 प्रतिशत मतदान इस सीट पर हुआ। विधानसभावार कोन्डागांव में 65, दंतेवाड़ा में 67 प्रतिशत, नारायणपुर में 50 ,बीजापुर में 33 तथा कोंटा में 30 प्रतिशत,जगदलपुर में 68, बस्तर में 70.8 एवं चित्रकोट में 67 प्रतिशत मतदान हुआ। उन्होने बताया कि मतदान प्रतिशत कि यह अन्तिम आकंडे नहीं है।कल सुबह तक मतदान दलों के पहुंचने पर ही पूरे आकंडे मिल सकेंगे।

साहू ने बताया कि जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र के माचकोट मतदान केन्द्र पर सबसे अधिक 96 प्रतिशत मतदान हुआ। उन्होंने बताया कि मतदान आमतौर पर शान्तिपूर्ण ढ़ग से सम्पन्न हुआ।मतदान दलों की वापसी भी शुरू हो गई है। कई मतदान दलों को दुर्गम इलाकों से हेलीकाप्टरों के जरिए सुरक्षित वापस लाया गया है।

उन्होने कहा कि अब मतदान दलों को सुरक्षित लाने के काम को सबसे अधिक प्राथमिकता दी जा रही है। इसके लिए भी व्यापक बन्दोबस्त किए गए हैं। उऩ्होंने बताया कि मतदान के लिए पांच जिलों में फैले इस संसदीय क्षेत्र में 1879 मतदान केन्द्र बनाए गए थे। इसमें 224 अति संवेदनशील तथा 512 संवेदनशील मतदान केंद्र थे।

इस सीट पर सात प्रत्याशी मैदान में हैं। इस सीट पर आयतू राम मंडावी (बसपा) दीपक बैज (कांग्रेस) बैदूराम कश्यप (भारतीय जनता पार्टी) रामू राम मौर्य (कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया) पनीष प्रसाद नाग (अंबेडकराईट पार्टी ऑफ इंडिया) मंगलाराम कर्मा (अखिल भारत समग्र क्रांति पार्टी) तथा सुरेश उर्फ सरगीम कवासी (शिवसेना) चुनाव लड़ रहे हैं। राज्य की 11 संसदीय सीटों में से पहले चरण में आज केवल एक मात्र बस्तर संसदीय सीट पर चुनाव करवाया गया।