Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
mulayam singh yadav and mayawati share stage at mainpuri rally-लोकसभा चुनाव : दुश्मनी भुलाकर एक मंच पर आए मुलायम-माया - Sabguru News
होम Headlines लोकसभा चुनाव : दुश्मनी भुलाकर एक मंच पर आए मुलायम-माया

लोकसभा चुनाव : दुश्मनी भुलाकर एक मंच पर आए मुलायम-माया

0
लोकसभा चुनाव : दुश्मनी भुलाकर एक मंच पर आए मुलायम-माया

मैनपुरी। उत्तर प्रदेश का मैनपुरी जिला शुक्रवार को भारतीय राजनीति में करीब 24 सालों तक एक दूसरे के कट्टर प्रतिद्धंदी रहे समाजवादी पार्टी संस्थापक मुलायम सिंह यादव और बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती के मंच साझा किये जाने का गवाह बना।

वर्ष 1995 में उत्तर प्रदेश की राजनीति में भूचाल लाने वाले गेस्ट हाउस कांड के बाद यह पहला मौका था जब इन दोनो नेताओं ने मंच साझा किया। इस ऐतिहासिक नजारे का गवाह बनने के लिये क्रिश्चियन ग्राउंड हजारों लोग की भीड़ से खचाखच भरा था।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी को केन्द्र की सत्ता से बेदखल करने के इरादे से सपा-बसपा की संयुक्त रैली में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, मायावती के भतीजे आकाश आनंद और बसपा महासचिव सतीश चन्द्र मिश्रा समेत कई दिग्गज मौजूद थे।

इस मौके पर मैनपुरी से सपा उम्मीदवार मुलायम सिंह यादव ने भरी सभा में बसपा सुप्रीमो के प्रति आभार जताया जबकि मंच पर मुलायम के आते ही मायावती ने खड़े होकर उनका अभिवादन कर एक दूरगामी संदेश दिया।

बसपा अध्यक्ष ने अपने संबोधन में गेस्ट हाउस कांड का जिक्र करते हुए कहा कि दो जून 1995 को हुए गेस्ट हाउस कांड के बाद भी लोकसभा चुनाव में गठबंधन का जवाब आप सभी चाहते होंगे।

गेस्ट हाउस कांड के बाद भी सपा बसपा गठबंधन हुआ। कभी-कभी देशहित में ऐसे फैसले लेने पड़ते हैं। हम सांप्रदायिक ताकतों को रोकने के लिए एक साथ आए हैं। मैं आप लोगों से अपील करती हूं कि मुलायम सिंह यादव को वोट देे।

मायावती ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नकली पिछड़े हैं जबकि मुलायम सिंह यादव असली पिछड़े हैं। उन्होनें पिछड़े वर्ग के उत्थान के लिए बहुत काम किया है। मोदी 2014 में नकली पिछड़े बन कर प्रधानमंत्री बन गए और लोगों को झूठे वादों में फंसा लिया।

उन्होंने जनता से जो वादे किए थे, उनमें से 25 प्रतिशत भी पूरे नहीं हुए हैं। 2014 में उन्होंने कहा था कि विदेशों से काला धन लाकर गरीबों को 15-15 लाख रुपए दिए जाएंगे। पांच साल का कार्यकाल पूरा हो गया और किसी के खाते में एक भी रूपया नहीं आया।

उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के झूठे वादों की तरह कांग्रेस भी गरीबों को न्याय योजना के तहत 72 हजार रुपए सालाना देने का झूठा वादा कर रही है। अगर सपा-बसपा गठबन्धन की केंद्र में सरकार बनेगी तो वह कांग्रेस और नरेंद्र मोदी की तरह झूठे वादे कर लोगों के खाते में रुपये भेजने का काम नहीं करेगी, बल्कि सरकारी और गैर सरकारी क्षेत्रों में नोजवानों को रोजगार देने का काम करेगी जिससे उनकी आर्थिक हालत सुधरे।

बसपा अध्यक्ष ने रैली में भारी भीड़ को देखते हुए जोश में कहा कि प्रधानमंत्री ने मेरठ की सभा को गठबंधन को सराब कहा था जो कि सही शब्द भी नहीं है। शराब को सराब बोलने वाले नरेंद्र मोदी आज मैनपुरी की रैली में लोगों को देखें कि यह कितने नशे में हैं, इन्हें शराब का नहीं गठबन्धन का नशा है और यह भाजपा सरकार को हटा कर ही दम लेंगे।

मायावती ने अखिलेश यादव को मुलायम सिंह यादव को एक मात्र वारिस बताते हुए कहा कि उन्होंने मुलायम सिंह यादव की विरासत को बखूबी संभाला हैं। भाजपा के साथ-साथ कांग्रेस को भी आड़े हाथ लेते हुए कहा कि आजादी के बाद कांग्रेस ने सर्वाधिक समय तक देश और प्रान्तों पर राज किया पर कांग्रेस की गलत नीतियों के कारण देश के किसानों, गरीबों, पिछडों, अल्पसंख्यकों के उत्थान का काम नहीं हुआ।

बसपा सुप्रीमो ने कहा कि 2019 के लोकसभा चुनाव में जनता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बहकावे में नहीं आयेगी। जनता नकली चौकीदार को समर्थन नहीं देगी और न ही उनके जुमलों में फंसेगी। बीजेपी राज्यों के चुनाव हारी अब लोक सभा का चुनाव भी हारेगी।

उन्होंने मुलायम सिंह यादव की जिताने की अपील करते हुए कहा कि मुलायम ने मैनपुरी के लिए बहुत कुछ किया है और स्वास्थ सही न होने के बाबजूद वह चुनाव लड़ रहे हैं, उनका कहना है कि जब तक उनके शरीर मे सांस है तब तक वह मैनपुरी के विकास के लिए काम करते ऱंहेगे। सब लोग मिलकर मुलायम सिंह यादव को ऐतिहासिक जीत दिलाने का काम करो।

इससे पहले सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव ने भावुक अपील करते हुए कहा कि यह हमारा आखिरी चुनाव है। मैनपुरी से हमको भारी बहुमत से जिता देना। मायावती जी का हम सम्मान करते हैं। आप सब भी करना। उनका बहुत सम्मान करना आप लोग। मैं इनका बड़ा अहसान कभी नहीं भूलूंगा। आप लोग की इनकी इज्जत करना।

इस मौके पर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर हमला बोलते हुए कहा कि मोदी राज में किसान दुखी हैं। खाद में चोरी की जा रही है। किसानो के साथ धोखा हुआ है। उनके पैसों की चोरी हो गई। किसानों को मिलने वाली खाद की बोरी में से भी भाजपा ने पांच किलो की चोरी की। भाजपा कहती है नया भारत बनाना है जबकि गठबंधन कहता है कि अब देश मे नया प्रधानमंत्री बनाना है। युवाओं के हाथों में ही इसकी कमान है।

बसपा मुखिया मायावती का आभार प्रकट करते हुए यादव ने कहा कि मायावती के सहयोग से हम सभी लोग और मैनपुरी की जनता नेता जी (मुलायम) को ऐतिहासिक जीत दिलाएंगे।

उन्होने कहा कि यमुना एक्सप्रेस वे सपा और बसपा की देन है। डायल 100 नम्बर को खराब कर दिया। बीमारी लग गई। चायवाले बनकर आए, पांच साल बाद पता चला कि चाय कैसी निकली। अब चौकीदार बन रहे हैं, जनता इनकी चौकी छीन लेगी। मायावती ने सही पकड़ा। वो कागज में पिछड़े हैं, हम जन्म से पिछड़े हैं।