Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Reliance Jio continues to lead in 4G speeds download chart-रिलायंस जियो 4 जी डाउनलोड गति के मामले में अव्वल - Sabguru News
होम Business रिलायंस जियो 4 जी डाउनलोड गति के मामले में अव्वल

रिलायंस जियो 4 जी डाउनलोड गति के मामले में अव्वल

0
रिलायंस जियो 4 जी डाउनलोड गति के मामले में अव्वल

नई दिल्ली। मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने 4 जी डाउनलोड गति के मामले में एक बार फिर अपनी प्रतिद्वंद्वी कंपनियों को काफी पीछे छोड़ दिया है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के मार्च 18 के 4 जी डाउनलोड गति मामले में जियो की औसत 22.2 एमबीपीएस दर्ज की गई।

ट्राई की तरफ से सोमवार को प्राप्त आंकड़ों के अनुसार फरवरी में जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 20.9 प्रतिशत थी। जियो की तुलना में भारती एयरटेल इस मामले में बहुत पीछे हैं। भारती एयरटेल की डाउनलोड स्पीड फरवरी के 9.4 की तुलना में गिरकर मार्च में 9.3 एमबीपीएस रह गई। ट्राई आंकडों के अनुसार एयरटेल की 4 जी डाउनलोड स्पीड में लगातार दूसरे महीने गिरावट आई है।

इस क्षेत्र की दो अन्य कंपनियों वोडाफोन और आइडिया के सेल्युलर कारोबार का विलय हो चुका है। अब यह वोडाफोन आइडिया के रुप में काम कर रहे हैं किंतु ट्राई ने दोनों नेटवर्क की डाउनलोड, अपलोड स्पीड को अलग-अलग दिखाया है।

वोडाफोन नेटवर्क की औसत 4 जी डाउनलोड गति फरवरी के 6.8 की तुलना में मामूली सुधार के साथ मार्च में 7.0 एमबीपीएस हो गई। आइडिया की गति में माह के दौरान गिरावट आई और यह 5.7 एमबीपीएस से घटकर 5.6 एमबीपीएस रह गई।

उधर, वोडाफोन ने औसत 4 जी अपलोड स्पीड मामले में अपने पहले नंबर का दर्जा बरकरार रखा। वोडाफोन ने आइडिया को दूसरे नंबर पर घकेल कर फरवरी में यह स्थान हासिल किया था। वोडाफोन की 4 जी अपलोड स्पीड मार्च में छह एमबीपीएस पर टिकी रही। आइडिया और एयरटेल की यह गति घटकर क्रमश 5.5 और 3.6 एमबीपीएस रह गई।

जियो ने इस क्षेत्र में अपनी गति को फरवरी की तुलना में सुधारा और यह 4.5 की तुलना में मार्च में 4.6 एमबीपीएस हो गई। ट्राई औसत स्पीड की गण्ना आंकड़ों के आधार पर करता है। यह आंकड़े वास्तविक समय के आधार पर ट्राई के माईस्पीड एप्लिकेशन की सहायता से जुटाए जाते हैं।