Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Lok Sabha Elections 2019 : Third phase of voting-लोकसभा चुनाव तीसरे चरण में 66 प्रतिशत मतदान - Sabguru News
होम Delhi लोकसभा चुनाव तीसरे चरण में 66 प्रतिशत मतदान

लोकसभा चुनाव तीसरे चरण में 66 प्रतिशत मतदान

0
लोकसभा चुनाव तीसरे चरण में 66 प्रतिशत मतदान

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 13 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की 116 सीटों के लिए मंगलवार को 66 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले। इसके साथ ही लोकसभा की 543 सीटों में से अब तक 303 में मतदान संपन्न हो गया।

चुनाव आयोग के अनुसार हिंसा की छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान कुल मिलाकर शांतिपूर्ण रहा और अंतिम रिपोर्ट मिलने तक 18 करोड़ 85 लाख नौ हजार 156 मतदाताओं में से 66 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। कुछ स्थानों पर मतदान का समय समाप्त होने के बाद भी मतदाता कतार में खड़े थे जिससे मतदान का प्रतिशत और बढ़ सकता है। पहले चरण में 69.45 प्रतिशत और दूसरे चरण में 69.43 प्रतिशत मतदान हुआ था।

ओडिशा विधानसभा की 42 सीटों के लिए भी आज वोट डाले गए। मतदान के दौरान पश्चिम बंगाल के बालीग्राम पंचायत इलाके में हुई हिंसा में एक व्यक्ति की मृत्यु हो गयी। वहीं, केरल में 11 मतदाताओं की गर्मी तथा अन्य स्वाभाविक कारणों से मृत्यु हो गई। ओडिशा विधासभा के एक उम्मीदवार की भी स्वाभाविक मौत हो गई।

इस चरण के साथ ही कुल 22 राज्यों तथा केंद्रशासित क्षेत्रों में मतदान सपन्न हो चुका है। इस चरण में कुल 1,640 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत ईवीएम में बंद हो गई। इनमें भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता मुलायम सिंह यादव के अलावा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खडगे और शशि थरूर, भाजपा के वरुण गांधी, केजे अल्फोंस, संतोष गंगवार, अनंत हेगड़े, जयाप्रदा और के. राजशेखरन, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की सुप्रिया सूले, शिवसेना के अनंत गीते, समाजवादी पार्टी के आजम खां तथा प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के शिवपाल यादव, लोकतांत्रिक जनता दल के नेता शरद यादव प्रमुख हैं।

असम में सबसे ज्यादा 80.74 प्रतिशत मतदान हुआ। पश्चिम बंगाल में 79.36 प्रतिशत, त्रिपुरा में 78.84, गोवा में 71.74, दादर एवं नागर हवेली में 71.43, केरल में 70.50, छत्तीसगढ़ में 68.30, कर्नाटक में 66.82, दमन एवं दीव में 65.34, गुजरात में 62.89, उत्तर प्रदेश में 61.14, बिहार में 59.97, ओडिशा में 58.55 तथा महाराष्ट्र में 57.74 प्रतिशत मत डाले गए। जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग सीट के एक हिस्से में आज मतदान हुआ जहाँ 12.86 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले। इस सीट पर तीन चरणों में मतदान होना है। अगले दो चरणों में भी इस लोकसभा क्षेत्र के बाकी हिस्सों में मतदान होगा।

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के उपायों के कारण त्रिपुरा पूर्व सीट के लिए मतदान शांतिपूर्ण रहा। इस सीट के लिए दूसरे चरण में 18 अप्रैल को मतदान होना था, लेकिन सुरक्षा कारणों से इसे तीसरे चरण के लिए टाल दिया गया था।

आयोग ने बताया कि तीसरे चरण में 2.24 प्रतिशत वीवीपैट और 4,725 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें (ईवीएम) बदली गई। तीनों चरणों में अब तक आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के 490 मामले हुये हैं। इस दौरान 3,126 करोड़ रुपए की नकदी, शराब, नशीले पदार्थ, आभूषण आदि की जब्ती हो चुकी है जबकि पिछले लोकसभा चुनाव में यह आंकड़ा कुल 1,200 करोड़ रुपए था। इस बार अब तक पेड न्यूज 159 मामले हुए हैं। इनमें तीसरे चरण में 52 ऐसे मामले सामने आए हैं। पिछले चुनाव के सभी नौ चरणों में पेड न्यूज के 1,279 मामले हुए थे।

आयोग ने मतदाताओं की सुविधा के लिए कुछ मतदान केंद्रों को आदर्श मतदान केंद्र के रूप में विकसित किया था। इस चरण में दो लाख 21 हजार से अधिक मतदान केंद्र बनाये गये थे। मतदाताओं में नौ करोड़ 22 लाख महिलाएँ और 758 किन्नर भी थे। मतदाताओं में नौ लाख 98 दिव्यांग भी थे जिनके लिए मतदान केंद्रों पर रैम्प की विशेष व्यवस्था की गई थी।

तीसरे चरण में गुजरात की सभी 26, केरल की सभी 20, कर्नाटक और महाराष्ट्र की 14-14, उत्तर प्रदेश की 10, छत्तीसगढ़ की सात, ओडिशा की छह, पश्चिम बंगाल और बिहार की पाँच-पाँच, असम की चार, गोवा की दो, त्रिपुरा, दादरा एवं नगर हवेली और दमन एवं दीव की एक-एक सीटों पर मतदान हुआ।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अहमदाबाद के राणिप में निशान स्कूल में बने बूथ पर वोट दिया। गांधीनगर लोकसभा सीट के भाजपा प्रत्याशी तथा पार्टी अध्यक्ष अमित शाह भी उनकी अगवानी के लिए मौजूद थे। मोदी की 89 वर्षीय माता हीराबा ने गांधीनगर के रायसण गांव के एक बूथ में मतदान किया। उनकी पत्नी जसोदाबेन ने मेहसाणा लोकसभा क्षेत्र के ऊंझा इलाके में मतदान किया जहां विधानसभा उपचुनाव भी हो रहा है।

शाह ने गांधीनगर के नाराणपुरा में मतदान किया। मध्य प्रदेश की राज्यपाल तथा गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने अहमदाबाद में, मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने राजकोट में, गुजरात विधानसभा में विपक्ष के नेता तथा कांग्रेस उम्मीदवार परेश धानाणी ने अमरेली में वोट डाला।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भी अहमदाबाद में मतदान किया। कांग्रेस के कोषाध्यक्ष अहमद पटेल ने भरूच में, पूर्व मुख्यमंत्री शंकरसिंह वाघेला और माधवसिंह सोलंकी ने गाँधीनगर में तथा पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल ने राजकोट में वोट डाला। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और उनकी पत्नी ने असम के गुवाहाटी जाकर अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गृह राज्य गुजरात की सभी 26 लोकसभा सीटों पर दोपहर में तेज गर्मी और तापमान में बढ़ोत्तरी के बावजूद मतदाताओं का उत्साह जारी था। हालांकि कुछ स्थानों पर दोपहर के बाद कतारें गायब हो गई थीं। वैसे सुबह ही कई मतदान केंद्रों पर लंबी कतारे लग गई थी।

सुबह जल्दी ही मतदान करने वालों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अहमदाबाद के राणिप मेंं निशान स्कूल में बने बूथ पर वोट दिया। इस मौके पर गांधीनगर लोकसभा सीट के भाजपा प्रत्याशी तथा पार्टी अध्यक्ष अमित शाह भी उनकी अगवानी के लिए मौजूद थे।

प्रधानमंत्री की लगभग 90 वर्षीय माता हीराबा ने गांधीनगर के रायसण गांव के एक बूथ में मतदान किया। मोदी ने मतदान देने से पहले यहां मां हीराबा से मुलाकात की और उनका आशीर्वाद लिया। उनकी पत्नी जसोदाबेन ने मेहसाणा लोकसभा क्षेत्र के ऊंझा इलाके में मतदान किया जहां विधानसभा उपचुनाव भी हो रहा है।

शाह ने बाद मेें सपरिवार नाराणपुरा में मतदान किया। मध्य प्रदेश की राज्यपाल तथा गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने अहमदाबाद के शीलज मेे वोट डाला। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने पत्नी अंजलीबेन के साथ राजकोट में मतदान किया। नेता प्रतिपक्ष तथा कांग्रेस के उम्मीदवार परेश धानाणी ने अमरेली में वोटिंग की। कांग्रेस नेता हार्दिक पटेल ने सुरेन्द्रनगर लोकसभा क्षेत्र के तहत आने वाले वीरमगाम में मतदान किया।

गुजरात में चुनाव के दौरान भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, राज्य सरकार के मंत्री परबत पटेल, चार पूर्व केंदीय मंत्रियों और राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता परेश धानाणी के अलावा अन्य सात कांग्रेस विधायकों समेत 371 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा।

वरिष्ठ भाजपा नेता तथा गांधीनगर सीट का छह बार संसद में प्रतिनिधित्व कर चुके दिग्गज लाल कृष्ण आडवाणी ने शाहपुर के हिंदी स्कूल बूथ में आम मतदाता की तरह मतदान किया जो अहमदाबाद पश्चिम लोकसभा क्षेत्र के तहत आता है। उनके साथ उनकी पुत्री प्रतिभा भी उपस्थित थीं।

वित्त मंत्री अरूण जेटली ने गांधीनगर क्षेत्र के तहत आने वाले अहमदाबाद के एसजी हाई वे के निकट चिमनभाई संस्थान बूथ पर मतदान किया। प्रधानमंत्री से कथित नजदीकी के कारण कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के निशाने पर रहने वाले अरबपति उद्योगपति गौतम अडानी ने मोहम्मदपुरा में मतदान किया। यह गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र में आता है। कांग्रेस के कोषाध्यक्ष अहमद पटेल ने भरूच के अंकलेश्वर में मतदान किया। पूर्व मुख्यमंत्री शंकरसिंह वाघेला और माधवसिंह सोलंकी ने गांधीनगर तथा पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल ने राजकोट में वोट डाला।

गुजरात के मुख्य चुनाव अधिकारी एस मुरली कृष्णा ने बताया कि 26 लोकसभा सीटों के साथ ही गुजरात में कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे के कारण चार विधानसभा सीटों जामनगर ग्रामीण, ऊंझा, ध्रांगध्रा और माणावदर में उपचुनाव भी हो रहे हैं। मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक हुआ। यहां कुल 4,51,25,680 मतदाताओं में 2,16,96,571 महिलाएं हैं और 990 ट्रांस जेंडर हैं। पहली बार मतदान करने वाले 18 से 19 साल के मतदाताओं की कुल संख्या 10,06,855 है। मतदान के लिए दो लाख 23 हजार से मतदानकर्मी लगाए गए।

गौरतलब है कि गुजरात में मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ भाजपा और मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के बीच माना जा रहा है। भाजपा ने पिछली बार सभी 26 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की थी।
यहां दो सप्ताह तक चले जबरदस्त प्रचार अभियान के दौरान प्रधानमंत्री ने सात चुनावी रैलिंयां की थी जबकि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ऐसी चार सभाएं की थीं। दोनो ने एक दूसरे पर सीधे आरोप लगाए थे।

प्रचार के दौरान भाजपा ने जहां राष्ट्रीय सुरक्षा, आतंकवाद और विकास के साथ ही साथ कांग्रेस के गुजरात के साथ कथित अन्याय को मुख्य मुद्दा बनाया वहीं कांग्रेस ने नोटबंदी और जीएसटी के अलावा किसानों की बदहाली और बेरोजगारी आदि को प्रमुखता से उठाया।

चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस नेता हार्दिक पटेल पर हुए हमले की भी खासी चर्चा रही। सुरेन्द्रनगर के बलदाणा गांव में उनकी सभा के दौरान एक व्यक्ति ने उन को तमाचा जड़ दिया था। गुजरात से लोकसभा चुनाव में शाह के अलावा प्रमुख उम्मीदवारोें में चार पूर्व केंद्रीय मंत्री भरतसिंह सोलंकी (कांग्रेस, आणंद), तुषार चौधरी (कांग्रेस, बारडोली), मनसुख वसावा (भाजपा भरूच) और मोहन कुंडारिया (भाजपा राजकोट) हैं। इनके अलावा राज्य के मंत्री परबत पटेल बनासकांठा सीट पर भाजपा उम्मीदवार है। कांग्रेस ने नेता विपक्ष और अमरेली के विधायक परेश धानाणी समेत आठ विधायकों को भी चुनाव मैदान में उतारा है।

भाजपा ने चार निवर्तमान सांसदों समेत छह महिलाओं को टिकट दिया है जबकि कांग्रेस ने केवल एक महिला प्रत्याशी को मैदान में उतारा है। भाजपा ने एक भी मुस्लिम उम्मीदवार नहीं बनाया है जबकि कांग्रेस ने मात्र एक मुस्लिम को टिकट दिया है। राज्य की दो सीटे अनुसूचित जाति तथा चार अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं।

पश्चिम बंगाल की पांच लोकसभा सीटों पर मंगलवार को छिटपुट हिंसक घटनाओं के बीच 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। राज्य में तीसरे चरण के मतदान में पांच लोकसभा सीटों बेलूरघाट, मालदा उत्तर, मालदा दक्षिण, जंगीपुर और मुर्शिदाबाद में वोट डाले गये। पांचों सीटों पर कुल 61 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जिसमें जंगीपुर में पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के पुत्र एवं सांसद अभिजीत मुखर्जी भी मैदान में हैं।

बिहार में तीसरे चरण में पांच सीटों पर आज अभूतपूर्व सुरक्षा व्यवस्था के बीच शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराए गए मतदान में करीब 60 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट कर पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव एवं देवेंद्र प्रसाद यादव समेत 82 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में लॉक कर दिया।

राज्य निर्वाचन कार्यालय के सूत्रों ने बताया कि राज्य की पांच सीट झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया संसदीय सीट पर मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ जो शाम छह बजे समाप्त हो गया। इस दौरान करीब 60 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। सुपौल में सर्वाधिक 62.80 प्रतिशत वोट पड़े हैं। वहीं, झंझारपुर में मतदान की रफ्तार थोड़ी कम रही। यहां मतदान समाप्त होने तक 56.92 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का इस्तेमाल किया है जबकि अररिया में 62.34 प्रतिशत, मधेपुरा में 59.12 प्रतिशत और खगड़िया में 58.83 प्रतिशत वोट पड़े हैं।

लोकतांत्रिक जनता दल (लोजद) के संरक्षक शरद यादव ने मधेपुरा के भिरखी के मतदान केन्द्र संख्या 228 पर मतदान किया। वहीं, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता शाहनवाज हुसैन ने सुपौल के कोसी कॉलनी में स्थित मतदान केंद्र संख्या 151 पर कतार में लगकर मतदान किया। उधर अररिया और झंझारपुर में तेज बारिश के बीच भी लोग मतदान करने के लिए घर से बाहर निकले। लोकतंत्र के महापर्व में मतदाताओं में खासा उत्साह देखा गया। मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हुआ।

पश्चिम बंगाल की पांच सीटों पर वोट डालने में मतदाताओं ने मौसम की परवाह नहीं की। यहां की मुर्शिदाबाद सीट पर 82.38 प्रतिशत वोटिंग हुई है । बालुरघाट में 81.42 प्रतिशत,जंगीपुर जहां से पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के पुत्र सांसद अभिजीत चटर्जी कांग्रेस के टिकट पर चुनाव मैदान में हैं 78.58 प्रतिशत मतदान हुआ है। माल्दा दक्षिण में 78.10 और माल्दा उत्तर में 76.43 प्रतिशत वोट पड़े हैं।

मोदी और भाजपा के अध्यक्ष शाह के गृहनगर गुजरात की सभी 26 सीटों पर आज वोट डाले गए। राज्य में सबसे अधिक मतदान वलसाड में 74.09 प्रतिशत और सबसे कम 54.69 प्रतिशत मतदान अमरेली में हुआ है।

केरल की वायनाड सीट जहां पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी चुनाव मैदान में हैं , वहां 72.47 प्रतिशत वोट डाले गए हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरुर की तिरुअनंतपुरम में 68.98 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का इस्तेमाल किया है।

उत्तर प्रदेश की दस सीटों पर मतदान हुआ। राज्य की मैनपुरी सीट जहां से समाजवादी पार्टी(सपा) के संस्थापक मुलायम सिंह यादव सपा उम्मीदवार हैं 57.84 प्रतिशत मतदान हुआ है । रामपुर में 62.01 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का इस्तेमाल किया। इस सीट पर सपा उम्मीदवार आजम खान और भाजपा की जय प्रदा के बीच मुकाबला है।

राज्य की बरेली सीट से जहां से श्रम मंत्री संतोष गंगवार चुनाव लड़ रहे हैं 60.60 प्रतिशत मतदान हुआ है । पीलीभीत में 61.74 प्रतिशत वोट डाले गए हैं । यहां 61.74 प्रतिशत वोटिंग हुई है। मुरादाबाद में 63.75 प्रतिशत, सम्भल में 58.36 , फिरोजाबाद 56.45 , एटा में 62.64 प्रतिशत, बदायूं में 58.67 प्रतिशत और आवंला में 58.73 प्रतिशत वोट पड़े हैं।

महाराष्ट्र के बारामती संसदीय क्षेत्र जहां से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी(राकांपा) की मौजूदा सांसद सुप्रिय सुले उम्मीदवार हैं 59.02 प्रतिशत मतदान हुआ है।

कर्नाटक के गुलबर्गा जहां से लोकसभा में कांग्रेस दल के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे प्रत्याशी हैं 58.86 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है।

लोकसभा चुनाव के इस चरण में जिन सीटों के लिए मतदान हो रहा है, उनमें गुजरात की सभी 26, केरल की सभी 20, कर्नाटक और महाराष्ट्र की 14-14, उत्तर प्रदेश की 10, छत्तीसगढ़ की सात, ओडिशा की छह, पश्चिम बंगाल और बिहार की पाँच-पाँच, असम की चार, गोवा की दो, त्रिपुरा, दादरा एवं नगर हवेली और दमन एवं दीव की एक-एक सीट शामिल हैं। त्रिपुरा पूर्व लोकसभा सीट के लिए मतदान दूसरे चरण में होना था लेकिन सुरक्षा कारणों से उसे स्थगित कर दिया गया था।

देश भर में आज हुए मतदान के दौरान विभिन्न कारणों से दो महिला समेत 11 लोगों की मौत हो गई जबकि चार मतदान अधिकारी बेहोश हो गये तथा केरल में एक चुनावी पोलिंग एजेंट को चाकू घोंपकर घायल कर दिया गया। केरल में मतदान के दौरान आठ मतदाताओं की चुनावी झड़पों के दौरान पश्चिम बंगाल में एक तथा मतदान के दौरान बिजली गिरने से बिहार में एक मतदाता तथा छत्तीसगढ़ में महिला मतदाता की अलग-अलग कारणों मौत हो गई।

केरल की 20 लोकसभा सीटों पर मंगलवार को हुए मतदान के दौरान एक महिला सहित आठ लोगों की मौत हो गयी और चार मतदान अधिकारी ड्यूटी पर रहते हुए बेहोश हो गए। पुलिस ने बताया कि कोट्टायम के वैकोम के पास ठक्करायकुलम में मंगलवार सुबह मतदान करने करने आईं 84 वर्षीय महिला रोसामा का निधन हो गया।

पुलिस सूत्राें के अनुसार इस दाैरान मरने वाले अन्य लोगों के नाम मावलिक्कारा के उत्तर कंदियूर में मट्टम के प्रभाकरन (74), कासरगोड के पुलुर में के. आर. बाबूराज (55), थालिपार्मु में वेणुगोपाला मारार (57), कोल्लम के किलिकोलूर में पुरुशन (63), एर्नाकुलम में कालाडे के थ्रेसियाकुट्टी (87), थालास्सेरी में आईएएमएल कार्यकर्ता एके मुस्तफा (52) और पठानमथिट्टा जिले में रन्नी के चाको मैथ्यू (66) हैं। त्रिशूर जिले चालक्कुडी के मतदान के दौरान दो अधिकारी, एनाडीमंगलम में एक मतदान अधिकारी और एक अन्य मतदान अधिकारी बेहोश हो गया।

पश्चिम बंगाल में तीसरे चरण के मतदान के दौरान मुर्शिदाबाद में मंगलवार को चुनाव से संबंधित झड़प में एक मतदाता पियारुल अबुल कलाम को मौत हो गयी। प्राथमिक रिपोर्ट में बताया गया कि रानीताला बालिग्राम मतदान केन्द्र पर पियारुल अबुल कलाम मतदान के लिए कतार में खड़ा था तभी भगवानगोला के पास बांस के डंडों और अन्य हथियारों से लैस से तृणमूल कांग्रेस और कांग्रेस कार्यकर्ता झगड़ने लगे।

कांग्रेस नेता अबू हेना ने दावा किया कि पीड़ित उनकी पार्टी का कार्यकर्ता था। तृणमूल नेता अबू तहेर खान ने कहा कि पीड़ित की मौत दुखद है लेकिन यह चुनावी हिंसा नहीं थी। उन्होंने कहा कि पीड़ित की पारिवारिक झगड़े की वजह से मौत हुई है। पियारुल को जब अस्पताल पहुंचाया गया तो डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। यह चुनाव के दौरान झड़प में पहली मौत है। इससे पहले 11 अप्रैल और 19 अप्रैल को राज्य में दो चरणों में मतदान हुआ है।

बिहार में अररिया लोकसभा क्षेत्र के फारबिसगंज में आज वोट देकर लौट रहे एक मतदाता की वज्रपात से मौत हो गई। पुलिस सूत्रों ने यहां बताया कि जिले के फारबिसगंज थाना क्षेत्र के मतदान केन्द्र संख्या 11 पर वोट डालकर लौट रहे एक मतदाता की वज्रपात से मौत हो गयी। मृतक ध्रुव मंडल पिपराघाट गांव का निवासी था। गौरतलब है कि बिहार में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में अररिया, सुपौल, मधेपुरा, झंझारपुर और खगड़िया में वोट डाले गए।

छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में मतदान केंद्र के सामने कतार में खड़ी एक महिला को चक्कर आने के चलते अस्पताल ले जाया गया जहां उपचार के दौरान उसका निधन हो गया। पुलिस सूत्रों के अनुसार रायगढ़ के वार्ड क्रमांक 3 के मतदान केंद्र पशु चिकित्सालय में मतदान की लाइन में खड़ी अंजली टोप्पो को अचानक चक्कर आने से वह बोहश होकर गिर गई। महिला को तत्काल उपचार के लिए मेडिकल कालेज अस्पताल में भर्ती कराया गया, लेकिन वहां उपचार के दौरान चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

छत्तीसगढ़ में अंतिम चरण की सात लोकसभा सीटों पर मतदान शान्तिपूर्वक हुआ तथा छह बजे तक 70 प्रतिशत मतदान हुआ। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार तीसरे एवं राज्य के आखिरी चरण में रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, जांजगीर, कोरबा, रायगढ़ तथा सरगुजा लोकसभा क्षेत्रों में मतदान शान्तिपूर्ण हुआ।

निर्धारित समय पांच बजे सभी मतदान केन्द्रों के परिसर बन्द कर दिये गये हैं,लेकिन परिसर में पांच बजे तक पहुंच चुके मतदाताओं का मतदान पूरा होने के बाद ही मतदान सम्पन्न होगा। इस कारण अभी मतदान के प्रतिशत के अन्तिम आकड़े मिलने में समय लगेगा।

इन सीटों पर कुल 123 उम्मीदवार मैदान में है। उन्होने बताया कि रायपुर एवं बिलासपुर सीटों पर 25-25,रायगढ़ में 14,कोरबा में 13,जांजगीर चांपा में 15,दुर्ग में 21 एवं सरगुजा में 10 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है।

इस बीच केरल के कसारगोड जिले के उडुमा में छतांजल-थेक्किल में मंगलवार को दो गुटों में सघर्ष के दौरान सत्तारूढ़ मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) नीत वाम डेमोक्रेटिक मोर्चा (एलडीएफ) कार्यकर्ताओं ने प्रमुख विपक्षी कांग्रेस नीत संयुक्त डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) के पोलिंग एजेंट को कथित रूप से चाकू घोंपकर घायल कर दिया।

ओडिशा के मुख्यमंत्री एवं बीजू जनता दल के प्रमुख नवीन पटनायक ने राजधानी भुवनेश्वर स्थित एयरोड्रॉम कॉलोनी एम ई स्कूल स्थित मतदान केंद्र पर अपने वोट डाले। मतदान करने के बाद उन्होंने इस चुनाव में पार्टी के बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद व्यक्त की।