Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
does pm take us for bunch of idiots with large memory losses says P Chidambaram-क्या मोदी लोगों को ‘मूर्खों का समूह ’ समझते हैं : चिदम्बरम - Sabguru News
होम Delhi क्या मोदी लोगों को ‘मूर्खों का समूह ’ समझते हैं : चिदम्बरम

क्या मोदी लोगों को ‘मूर्खों का समूह ’ समझते हैं : चिदम्बरम

0
क्या मोदी लोगों को ‘मूर्खों का समूह ’ समझते हैं : चिदम्बरम
does pm take us for bunch of idiots with large memory losses says P Chidambaram
does pm take us for bunch of idiots with large memory losses says P Chidambaram

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के एक चुनावी रैली में जाति संबंधी बयान को लेकर चल रही टीका-टिप्णाी के बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदम्बरम ने तीखा कटाक्ष करते हुए पूछा है कि क्या प्रधानमंत्री लोगों को ऐसे ‘मूर्खों का समूह’ समझते हैं जिनकी याददाशत खत्म हो गई है।

मोदी ने शनिवार को कन्नौज में एक जनसभा में कहा था कि वह जाति की राजनीति नहीं करते हैं, लेकिन यह बताना चाहते हैं कि वह पिछड़ी नहीं, अति पिछड़ी जाति से हैं और उनका मकसद अगड़ी तथा पिछड़ी जाति के लोगों को आगे ले जाना है ताकि देश का विकास हो सके।

इस बयान के बाद विपक्षी दलों के नेता उन पर हमलावर हो गए और कहा कि प्रधानमंत्री राजनीतिक लाभ के लिए जाति का इस्तेमाल कर रहे हैं।

बहुजन समाज पार्टी नेता मायावती और समाजवादी पार्टी नेता अखिलेश यादव के बाद आज चिदम्बरम ने भी मोदी पर निशाना साधते हुए टि्वट किया कि 2014 और उसके बाद उन्होंने बार-बार कहा कि उन्हें इस बात पर गर्व है कि लोगों ने एक चायवाले को प्रधानमंत्री चुना। अब वह कहते हैं कि उन्होंने कभी उनके चायवाला होने की बात नहीं कही। प्रधानमंत्री हमें क्या समझते हैं। ‘ऐसे मूर्खों का समूह’ जिनकी याददाश्त चली गई है।

एक अन्य टि्वट में उन्होंने लिखा कि नरेन्द्र मोदी ऐसे पहले व्यक्ति हैं जो प्रधानमंत्री बनें और 2014 के प्रचार में हाथ में तख्ती लहराते हुए चले जिस पर लिखा था, ‘मैं ओबीसी हूं’।

मोदी ने अपनी चुनावी जनसभा में कहा था कि मैं कभी भी जाति के नाम पर राजनीति का पक्षधर नहीं रहा। जब तक मेरे विरोधियों ने मुझे गाली नहीं दी, इस देश को पता ही नहीं था कि मेरी जाति कौन सी है लेकिन अब मैं बहन जी, अखिलेश जी और कांग्रेस का आभारी हूं कि वे मेरे पिछड़ेपन की चर्चा कर रहे हैं।

आपके लिए पिछड़ी जाति में पैदा होना राजनीति का खेल होगा, मेरे लिए मां भारती की सेवा करने का सौभाग्य है। मेरी जाति इतनी छोटी है कि गांव में इस जाति का एक आध घर भी नहीं होता है। मैं तो सिर्फ इतना चाहता हूं कि पूरे देश के अगड़ी और पिछड़ी जाति के लोग आगे हो ताकि देश का विकास संभव हो सके।

मायावती ने इस पर कहा कि नरेन्द्र मोदी को मैने कभी नीच नहीं कहा। बल्कि मैने कहा था कि मोदी राजनीतिक लाभ के लिए ओबीसी बन गए हैं। हम उन्हें पूरा सम्मान देते हैं और ये कहते रहे हैं कि वो ऊंची जाति से आते हैं। हमें यह बात समझनी चाहिए कि वो मानते हैं कि वास्तव में सवर्ण ही पिछड़े हुए हैं। यहां तक कि कांग्रेस भी दलित और पिछड़ों के विरोध में थी इसी वजह से उन्होंने मंडल कमीशन की रिपोर्ट नहीं लागू होने दी थी। दोनो दलों का समझना चाहिए कि दलित कार्ड उनकी मदद नहीं करने वाला है।

यादव ने भी मोदी पर जवाबी हमला करते हुए पूछा कि जब मायावती का अपमान किया गया उस समय प्रधानमंत्री कहां थे। जब योगी आदित्यनाथ ने महागठबंधन को ‘कीड़ा मकौड़ा’ कहा तब प्रधानमंत्री चुप क्यों थे।