Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
World's first IPL like racing series from India! X1 Racing League to start October 2019-भारत में होगी दुनिया की पहली फ्रेंचाइजी आधारित मोटरस्पोर्ट लीग - Sabguru News
होम Headlines भारत में होगी दुनिया की पहली फ्रेंचाइजी आधारित मोटरस्पोर्ट लीग

भारत में होगी दुनिया की पहली फ्रेंचाइजी आधारित मोटरस्पोर्ट लीग

0
भारत में होगी दुनिया की पहली फ्रेंचाइजी आधारित मोटरस्पोर्ट लीग

नई दिल्ली। भारत में दुनिया की पहली फ्रेंचाइजी आधारित मोटरस्पोर्ट लीग का आयोजन इस वर्ष अक्टूबर में किया जाएगा और इसमें आठ शहर आधारित फ्रेंचाइजी टीमें शामिल होंगी।

भारत के स्टार अंतरराष्ट्रीय कार रेसर अरमान इब्राहिम (29 वर्ष) और आदित्य पटेल (30) ने शुक्रवार को देश के एकमात्र फार्मूला वन बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में यह घोषणा की। ये स्टार रेसर दो सीटों वाली कस्टम-मेड स्पोर्ट्स कार रेसिंग लीग को देश में ला रहे हैं जिसे एक्सट्रीम 1 रेसिंग लीग या एक्स 1 रेसिंग लीग का नाम दिया गया है।

अरमान इब्राहिम ने बताया कि यह आयोजन ट्रैक और स्ट्रीट सर्किट पर मिश्रित रूप से किया जाएगा। लीग में आठ शहर-आधारित फ्रेंचाइजी टीमें शामिल होंगी और प्रत्येक टीम में 2 कारें और 4 ड्राइवर होंगे। इस तरह इस लीग में कुल 32 रेसर होंगे जिसमें घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय पुरुष और महिला रेसिंग चैंपियन शामिल होंगे। यह 12 सप्ताहांत चलेगी जिसमें 24 रेस दिन होंगे और इसमें कुल 40 रेस होंगी।

एक्स 1 रेसिंग लीग को देश में मोटरस्पोर्ट्स की नियंत्रण संस्था मोटर स्पोर्ट्स क्लब ऑफ इंडिया (एफएमएससीआई) ने अपनी मंजूरी दे दी है। लीग ने भारत में मोटरस्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के साथ-साथ भारतीय प्रतिभा को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से एफएमएससीआई के साथ साझेदारी की है।

अरमान ने बताया कि एक्स 1 रेसिंग लीग में पूर्व-फॉर्मूला वन, फॉर्मूला ई, इंडी 500, ले मैन्स और नास्कर ड्राइवरों सहित रेसिंग के मैक्स ड्राइवर को शामिल करने पर बातचीत चल रही है। प्रत्येक टीम में एक अंतरराष्ट्रीय पुरुष ड्राइवर, एक अंतरराष्ट्रीय महिला चालक, एक भारतीय अंतरराष्ट्रीय ड्राइवर और एक भारतीय घरेलू ड्राइवर शामिल होगा।

उन्होंने कहा कि लीग का उद्देश्य एक ऐसे मंच के माध्यम से नौसिखिए चालक को समान अवसर उपलब्ध कराते हुए भारत के अगले सुपरस्टार और राष्ट्रीय चैंपियन की खोज करना है, जहां वे दुनिया के सर्वश्रेष्ठ चालक से प्रतिस्पर्धा कर सकें।

लीग में शनिवार और रविवार को रेस का आयोजन किया जाएगा। प्रत्येक रेस की अवधि 45 मिनट की होगी और प्रति दिन तीन रेस आयोजित की जाएंगी। ट्रैक स्थल के लिए नोएडा के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट और चेन्नई के एमएमआरटी का चयन किया गया है जबकि स्ट्रीट रेस की घोषणा जल्द की जाएगी।