Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
lok sabha polls 6th phase in uttar pradesh-लोकसभा चुनाव के छठे चरण में यूपी के इन दिग्गज नेताओं में मुकाबला - Sabguru News
होम Breaking लोकसभा चुनाव के छठे चरण में यूपी के इन दिग्गज नेताओं में मुकाबला

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में यूपी के इन दिग्गज नेताओं में मुकाबला

0
लोकसभा चुनाव के छठे चरण में यूपी के इन दिग्गज नेताओं में मुकाबला

सिद्धार्थनगर। लोकसभा चुनाव के छठे चरण में 12 मई को होने वाले मतदान में पूर्वी उत्तर प्रदेश की 14 सीटों पर समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश सिंह यादव, केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी, प्रदेश सरकार की मंत्री रीता बहुगुणा जोशी और मुकुट बिहारी वर्मा समेत कई राजनीतिक दिग्गजों की प्रतिष्ठा दाव पर लगी है।

छठे चरण में 12 मई को बस्ती, संत कबीर नगर, डुमरियागंज, श्रावस्ती, अंबेडकर नगर, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछली शहर और भदोही संसदीय सीटों पर मतदान होना है। इस सीटों के लिए चुनाव प्रचार अपने चरम पर पहुंच चुका है।

पूर्वी उत्तर प्रदेश की 14 सीटों के लिए अभी तक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोेदी, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, बहुजन समाज पार्टी अध्यक्ष मायावती, प्रदेश की मंत्री रीता बहुगुणा, केन्द्रीय मंत्री मेनका गांधी समेत कई स्टार प्रचारक कई चुनाव सभाएं तथा रोड शो कर चुके हैं।

इस चरण की 14 संसदीय सीटों में से भारतीय जनता पार्टी ने सभी पर, जबकि कांग्रेस ने 12, बहुजन समाज पार्टी ने दस और समाजवादी पार्टी ने चार सीटों पर अपने उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारे हैं।

पिछले लोकसभा चुनाव के दौरान इस चरण की आजमगढ़ संसदीय सीट को छोड़ बाकी संसदीय सीटों पर भाजपा ने जीत दर्ज की थी। पिछले साल हुए उपचुनाव के दौरान सपा ने फूलपुर सीट भाजपा से झटक ली थी।

वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में सपा प्रमुख अखिलेश सिंह यादव आजमगढ़ सीट से उम्मीदवार हैं जहां पर उनका मुकाबला भाजपा के दिनेश लाल निरहुआ से है। केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी सुल्तानपुर, रीता बहुगुणा जोशी इलाहाबाद और मुकुट बिहारी वर्मा अंबेडकर नगर सीट पर भाजपा के टिकट पर किस्मत आजमा रहे हैं।

प्रतापगढ़ संसदीय सीट पर पूर्व मंत्री रघुराज प्रताप सिंह ने नवगठित जनता दल लोकतांत्रिक पार्टी से अक्षय कुमार सिंह को चुनाव मैदान में उतारा है जबकि प्रदेश के एक दिन के मुख्यमंत्री रहे जगदंबिका पाल भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर डुमरियागंज संसदीय सीट, समाजवादी पार्टी के दिग्गज नेता रहे पूर्व मंत्री राजकिशोर सिंह कांग्रेस पार्टी के टिकट पर बस्ती संसदीय सीट और दो बार सांसद रहे भालचंद यादव कांग्रेस टिकट पर संत कबीर नगर संसदीय सीट पर किस्मत आजमाने में लगे हैं।