Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
बीएसडीयू ने इंटरनेशनल फाउंडेशन के साथ किया समझौता - Sabguru News
होम Business बीएसडीयू ने इंटरनेशनल फाउंडेशन के साथ किया समझौता

बीएसडीयू ने इंटरनेशनल फाउंडेशन के साथ किया समझौता

0
बीएसडीयू ने इंटरनेशनल फाउंडेशन के साथ किया समझौता

बीएसडीयू ने युवाओं में कौशल आधारित प्रशिक्षण को बढ़ावा देने के उद्देशय से दिशाा इंटरनेशनल फाउंडेशन के साथ समझौता किया। 

संपादकीय सारांश :

  • कौशल-आधारित प्रशिक्षण, शिक्षा, अनुसंधान और विकास, और रोजगार को बढ़ावा देने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।
  • समझौता ज्ञापन के अनुसार, दिशा फाउंडेशान बीएसडीयू के छात्रों को इंटर्नशिप और नौकरी के अवसर प्रदान करेगा।
  • यह एमओयू स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम, वित्त पोषित अनुसंधान और विकास परियोजनाओं, ज्ञान का आदान प्रदान, संकाय गतिशाीलता आदि पर काम करने की सुविधा प्रदान करेगा।

जयपुर : भारतीय कौशल विकास यूनिवर्सिटी (बीएसडीयू) ने आज कौशल आधारित शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक गैर सरकारी संगठन दिशाा इंटरनेशनल फाउंडेशन के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। कौशल आधारित शिक्षा, प्रशिक्षण, छात्र विनिमय कार्यक्रमों को बढ़ावा देने, वित्त पोषित अनुसंधान और विकास परियोजनाओं, ज्ञान का आदान प्रदान, संकाय गतिशाीलता और रोजगार सृजन को बढ़ावा देने के उद्देशय से समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं। श्री केरोन वैष्णव, संस्थापक, दिशा इंटरनेशनल फाउंडेशन और डॉ (ब्रिगेडियर), सुरजीत सिंह पाबला, कुलपति, बीएसडीयू ने अन्य प्रतिष्ठित मेहमानों के साथ समझौता ज्ञापन के तहत उल्लिखित उद्देशयों को मान्य किया।

एमओयू के अनुसार दिशाा फाउंडेशान बीएसडीयू के छात्रों को इंटर्नशिप और प्लेसमेंट के साथ-साथ स्टूडेंट एक्सचेंज कार्यक्रम प्रदान करेगा जो छात्रों को विदेशा में प्रशिक्षण प्राप्त करने में मदद करेगा। दिशा बीएसडीयू के छात्रों को यूरोपीय आयोग के साथ अनुसंधान-संबंधित परियोजनाओं को विकसित करने में भी मदद करेगा।

डॉ (ब्रिगेडियर), सुरजीत सिंह पाबला, कुलपति, बीएसडीयू ने कहा, “कंपनियों को काम शाुरू करने से पहले अक्सर कर्मचारियों को प्रशिक्षित करना पड़ता है, क्योंकि मशाीनरी के साथ काम करने वाले ज्यादातर लोगों को कोई पूर्व अनुभव या प्रशिक्षण नहीं होता है। इसलिए, कंपनियों को इन व्यक्तियों को प्रशिक्षित करने के लिए अपना समय और पैसा खर्च करना पड़ता है। बीएसडीयू में हम अपने छात्रों को अच्छी तरह से स्थापित कंपनियों में इंटर्नशिप और प्रशिक्षण प्रदान करते हैं। दिशा फाउंडेशान हमें ऐसे और अधिक अवसर प्राप्त करने में मदद करेगा और इन छात्रों को विदेशा में प्रशिक्षण देने के अवसरों के साथ कंपनियों में प्रशिक्षण और प्लेसमेंट प्राप्त करने में मदद करेगा।“

समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के साथ बीएसडीयू ने अपनी नवीनतम धातु निर्माण की कौशल कार्यशााला का भी उद्घाटन किया। पाठ्यक्रम के हिस्से के रूप में छात्र मुख्य रूप से बल्क मेटल के साथ काम करना सीखेंगे। छात्रों को ग्रिलिंग, फाइलिंग और -हजयुकने के लिए शाीट मेटल को प्रोसेस करने के प्रशिक्षण के लिए हाथ मिलेंगे। छात्र मेटल निर्माण की नई तकनीक सीखेंगे और बल्क मेटल के साथ काम करेंगे, जिसमें बल्क मेटल को रोल, कट, डीप ड्रॉ करना शाामिल है। पाठ्यक्रम के लिए, विशवविद्यालय विशेष मशाीनरी स्थापित करेगा, जिसमें वेल्डिंग मशाीन, कटिंग मशाीन, रोलर-बेन्डिंग मशाीन, डीप ड्राइंग मशाीन, अन्य शाामिल हैं। वर्तमान में, पाठ्यक्रम में 30 सीटें उपलब्ध हैं।

बीएसडीयू एक अद्वितीय कौशल विकास विशवविद्यालय है जो विभिन्न उद्योग टाई-अप, गुणवत्ता इंफ्रास्ट्रक्चर, और अच्छी तरह से डिजाइन किए गए पाठ्यक्रम के साथ छात्रों को कुशाल बनाने के लिए उपयुक्त वातावरण प्रदान करके भारत में कौशल विकास उद्योग के लिए उत्कृष्ता लाने के लिए अद्वितीय प्रयास कर रहा है। दिशा इंटरनेशनल फाउंडेशन ट्रस्ट एक गैर-लाभकारी संगठन है जो ऐसे सामाजिक समूहों की मदद करने की दिशाा में काम कर रहा है जिसमें मुख्य रूप से प्रवासी श्रमिक, असंगठित क्षेत्र के श्रमिक, विकलांग व्यक्ति और जेल के कैदी शाामिल हैं। फाउंडेशान इन लोगों को बेहतर रहने की स्थिति प्रदान करने की दिशाा में काम कर रही है।