Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
विश्व कप की छुट्टियों की तैयारी में जुटे भारतीय - Sabguru News
होम Sports Cricket विश्व कप की छुट्टियों की तैयारी में जुटे भारतीय

विश्व कप की छुट्टियों की तैयारी में जुटे भारतीय

0
विश्व कप की छुट्टियों की तैयारी में जुटे भारतीय
करण आनंद, हेड-रिलेशनशिप्स, कॉक्स एंड किंग्स
करण आनंद, हेड-रिलेशनशिप्स, कॉक्स एंड किंग्स
  • इंग्लैंड और वेल्स में शुरू होने वाले आईसीसी विश्व कप के लिए अब एक महीने से भी कम का वक्त बचा है, और इधर पर्यटन से जुडी कंपनियां क्रिकेट की दुनिया की इस सबसे बड़ी घटना का गवाह बनने के लिए यात्रा करने वाले भारतीयों की संख्या में वृद्धि दर्ज कर रही हैं। क्रिकेट के प्रति भारतीयों के अद्वितीय जुनून को देखते हुए इसे भारत में स्पोर्ट्स/क्रिकेट टूरिज्म को बढावा देने वाले प्रमुख कारकों में से एक माना जा सकता है।
  • 2015 में ऑस्ट्रेलिया/न्यूजीलैंड में खेले गए पिछले आईसीसी विश्व कप के दौरान, दुनिया भर में रहने वाले 25,000 से अधिक भारतीयों ने विश्व कप देखने के लिए महाद्वीप की यात्रा की।
  • मई-जुलाई के बीच होने वाले आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के दौरान ही यूरोप में पर्यटन सीजन चरम पर होगा, पर्यटन कंपनियों के अनुसार मांग में कम से कम 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।
  • भारतीय लोगों की विदेश यात्रा के बाजार के बारे में अनुमान है कि 2020 तक कम से कम एक रात के स्टे के साथ विदेशों के 21.5 मिलियन ट्रिप होंगे।
  • पिछली गर्मियों की तुलना में इस बार यूके के बारे में पूछताछ करने वालों की संख्या में कम से कम 14 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। माना जा सकता है कि मई के अंत में शुरू होने वाले आईसीसी विश्व कप के कारण ऐसा हुआ है।
  • आईसीसी विश्व कप न केवल छोटे परिवारों के लिए, बल्कि बड़े कॉर्पोरेट समूहों के लिए भी सैर-सपाटे का एक बहुत अच्छा मौका होता है। दिलचस्प बात यह है कि माइस (डप्ब्म्) इंडस्ट्री अपने कर्मचारियों को खुश रखने के लिए अपने कार्यक्रमों के एक हिस्से के रूप में सबसे बड़ी खेल प्रतियोगिताओं को भी शामिल करती हैं।
  • बड़े माइस समूहों के बाद छोटे/एकल परिवार भी विश्व कप 2019 में दिलचस्पी दिखा रहे हैं।
  • हालांकि लगभग 65 प्रतिशत यात्री टियर 1 शहरों से आते हैं, लेकिन टियर 2 शहरों से आने वाले क्रिकेट प्रेमियों की संख्या में काफी अधिक है।
  • यात्री अपनी छुट्टियों को विश्व कप मैचों के साथ जोड़कर प्लानिंग कर रहे हैं। ज्यादातर लोग 21 मई से शुरू होने वाले आईसीसी विश्व कप के लिए ब्रिटेन की यात्रा कर रहे हैं, जबकि कई लोग जुलाई में होने वाले विश्व कप के आखिरी मैच के 10 दिनों बाद तक की बुकिंग करा रहे हैं। मैच की तारीखों को देखते हुए क्रिकेट प्रेमी पोस्ट और प्री-टूर भी प्लान कर रहे हैं। सबसे ज्यादा मांग भारत बनाम पाकिस्तान (16 जून) और भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (9 जून) मैचों को लेकर है।