Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Rajasthan ready for counting of votes for 25 Lok Sabha seats-राजस्थान : 25 लोकसभा सीट की मतगणना की तैयारियां पूरी - Sabguru News
होम Headlines राजस्थान : 25 लोकसभा सीट की मतगणना की तैयारियां पूरी

राजस्थान : 25 लोकसभा सीट की मतगणना की तैयारियां पूरी

0
राजस्थान : 25 लोकसभा सीट की मतगणना की तैयारियां पूरी

जयपुर। राजस्थान में 25 लोकसभा सीट के चुनाव की मतगणना कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच गुरूवार सुबह आठ बजे शुरु होगी, जिसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने बताया कि 25 केन्द्रों पर राउंडवार मतगणना करवाई जाएगी। सबसे पहले डाक मतपत्रों और ईटीपीबीएस मतपत्रों की गणना की जाएगी, उसके बाद 8.30 बजे से ईवीएम से मतों की गणना शुरू की जाएगी।

उन्होंने बताया कि लोकसभा चुनाव के दौरान राज्य में पहली बार सेवा नियोजित कर्मचारी के जो ई पोस्टल बैलेट प्राप्त हुए हैं उनकी गणना आयोग के स्पेशल सॉफ्टवेयर क्यू आर कोड स्कैनर के माध्यम से की जाएगी।

उन्होंने बताया कि मतगणना के दौरान प्रत्येक लोकसभा सीट के अंतर्गत आने वाले विधानसभा क्षेत्र के पांच पांच मतदान केंद्रों का रैंडमली चयन कर ईवीएम के मतों और वीवीपैट पर्चियों से वोटों का मिलान किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि पूर्व में निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के एक मतदान केंद्र का चयन कर उसकी ईवीएम के मतों एवं वीवीपैट की पर्चियों से मतों का मिलान किया जाता था। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतगणना के दौरान ही प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के पांच मतदान केंद्रों का लॉटरी द्वारा चयन किया जाएगा।

कुमार ने बताया कि रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा यह चयन प्रक्रिया लोकसभा प्रत्याशियों या उनके द्वारा नियुक्त एजेंट और भारत निर्वाचन आयोग द्वारा उस लोकसभा क्षेत्र में नियुक्त सामान्य पर्यवेक्षक की उपस्थिति में सम्पन्न की जाएगी। राज्य की 25 लोकसभा सीटों के लिए होने वाली मतगणना के ताजा आंकड़ों की राउंडवाइज जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी।

उन्होंने बताया कि प्रत्येक लोकसभा सीटों में आठ विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं। ऎसे में एक लोकसभा सीट की मतगणना आठ कमरों में अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रवार होगी। मतगणना के नतीजे जैसे-जैसे आते जाएंगे, विभाग वेबसाइट पर उन्हें अपडेट करता रहेगा।

साइट के अपडेशन के साथ ही यह भी जानकारी दी जाएगी कि कुल कितने वोट पड़े और कितने वोटों की गिनती की जा चुकी है। जो वोट गिने जा चुके हैं, उनमें से किस उम्मीदवार को कितने मत मिले और प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र की मतगणना के हर राउंड के बाद रुझान मतगणना केंद्रों से सीधे ही वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे।