Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Honda's solo Indian team arrives at Thailand for Round 3 of ARRC - होण्डा की एकमात्र भारतीय टीम एआरआरसी के तीसरे राउण्ड के लिए पहुंची थाईलैण्ड - Sabguru News
होम World Asia News होण्डा की एकमात्र भारतीय टीम एआरआरसी के तीसरे राउण्ड के लिए पहुंची थाईलैण्ड

होण्डा की एकमात्र भारतीय टीम एआरआरसी के तीसरे राउण्ड के लिए पहुंची थाईलैण्ड

0
होण्डा की एकमात्र भारतीय टीम एआरआरसी के तीसरे राउण्ड के लिए पहुंची थाईलैण्ड
Honda's solo Indian team arrives at Thailand for Round 3 of ARRC
Honda's solo Indian team arrives at Thailand for Round 3 of ARRC
Honda’s solo Indian team arrives at Thailand for Round 3 of ARRC

थाईलैण्ड । इस सप्ताहान्त होण्डा 2 व्हीलर्स की एकमात्र भारतीय रेसिंग टीम ‘आईडेमिट्सु होण्डा रेसिंग इण्डिया’ थाईलैण्ड में भारत को गौरवान्वित करने के लिए तैयार है। आज भारतीय टीम थाईलैण्ड के बुरिराम स्थित चैंग इंटरनेशनल सर्किट पहुंच गई, जहां एशिया के सर्वश्रेष्ठ राइडर एफआईएम एशिया रोड रेसिंग चैम्पियनशिप 2019 (एआरआरसी) में मुकाबला करेंगे।

आईडेमिट्सु होण्डा रेसिंग इण्डिया टीम की तैयारियों पर बात करते हुए प्रभु नागराज, वाईस प्रेज़ीडेन्ट- ब्राण्ड एण्ड कम्युनिकेशन्स, होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इण्डिया प्रा लिमिटेड ने कहा, ‘‘एआरआरसी में 2019 का साल होण्डा की एकमात्र भारतीय टीम के लिए सर्वश्रेष्ठ रहा है।

राजीव सेथू अपने पूरे जोश में हैं और इस सीज़न टाॅप 12 राइडरों में पहुंच गए हैं, जबकि पिछले साल वे 27वें पाॅज़िशन पर थे। सेंथिल भी दो राउण्ड्स के बाद नई मशीन को लेकर ज़्यादा आश्वस्त हैं। सबसे बड़ा फायदा यह है चैंग सर्किट हमारे लड़कों के लिए दूसरे घर की तरह है। राजीव और सेंथिल दोनों इस मोटोजीपी टैªक पर कई बार रेसिंग कर चुके हैं और इसकी बारीकियों को अच्छी तरह समझते हैं। इस राउण्ड में हमने टाॅप 5 टीमों में आने का लक्ष्य तय किया है।’’

अनुभवी राजीव सेथु एशिया प्रोडक्शन एपी 250 क्लास में एआरआरसी का नेतृत्व करेंगे। आॅस्ट्रेलिया में दोहरे अंकों के स्कोर के बाद राजीव को 2019 की प्रतियोगिता के लिए अच्छे प्रतियोगी के रूप में देखा जा रहा है। पिछले साल वे 27वें पाॅज़िशन पर थे, जबकि इस साल चैम्पियनशिप के एपी 250 क्लास में अब तक 18 पाॅइन्ट्स के स्कोर के साथ वे पहले से टाॅप 12 में जगह बना चुके हैं।

राजीव के साथ सेंथिल कुमार भी इस रेस में उनके साथी होंगे। 2018 में थाई टैलेंट कप से शुरूआत करने के बाद सेंथिल ने पिछले साल चैंग इंटरनेशनल सर्किट पर अच्छे परिणाम दर्ज किए थे। एआरआरसी के पहले वर्ष में संेंथिल पहले से 2 पाॅइन्ट्स स्कोर कर चुके हैं और अब चेंग इंटरनेशनल सर्किट पर शानदार परफोर्मेन्स के लिए तैयार हैं, जहां पहले भी उनकी रेसिंग का अनुभव शानदार रहा है।

राजीव और सेंथिल, इंडोनशिया, थाईलैण्ड, जापान, मलेशिया, वियतनाम, तैपेई और भारत से एशिया के 25 टाॅप राइडरों के साथ एशिया प्रोडक्शन 250 सीसी क्लास में मुकाबला करेंगे।

इसी बीच नए बैलेसिंग वेरियस मोटरसाइकल काॅन्सेप्ट नियम के साथ प्रतियोगिता और कड़ी होगी। प्रतिस्पर्धी मोटरसाइकलों के बीच एकरूपता लाने तथा पूरी चैम्पियनशिप में टाॅप 5 राइडरों के परफोर्मेन्स को संतुलित बनाने के लिए नए नियम पेश किए गए हैं। 2 राउण्ड्स के बाद एपी 250 सीसी क्लास के टाॅप राइडर एैकी आयोशी (जापान) और एंडी मुहम्मद फैडली (इंडोनेशिया), पहले इक्विलाईज़र को हासिल करने वाले पहले प्रतियोगी होंगे (500आरपीएम रिडक्शन) जबकि एपी 250 क्लास के टाॅप 3 में एपी होण्डा रेसिंग, थाईलैण्ड से वंडर वुमेन मुकलदा सारापुएच शामिल होंगी।

इस मौके पर आईडेमिट्सु होण्डा रेसिंग हण्डिया के अनुभवी राइडर राजीव सेथू ने कहा, ‘‘मैं इस राउण्ड के लिए मानसिक और शारीरिक रूप से पूरी तरह तैयार हूँ। आईडेमिट्सु होण्डा रेसिंग इण्डिया टीम एवं मेरे कोच श्री कोयामा के पूरे सहयोग से आॅस्ट्रेलिया में मैंने अच्छा परफोर्मेन्स दिया है और अब मैं चैंग सर्किट पर इतिहास रचना चाहता हूंँ, जहां मैंने अपने सबसे पहले इंटरनेशनल पाॅइन्ट स्कोर किए थे। मेरा लक्ष्य सिर्फ टाॅप 10 में आना नहीं है, मैं इस राउण्ड में हर किसी को अपने परफोर्मेन्स से हैरान कर देना चाहता हूँ।’’

एआरआरसी के तीसरे राउण्ड पर बात करते हुए सेंथिल कुमार ने कहा, ‘‘2018 में होण्डा ने मुझे थाईलैण्ड टैलेंट कप 2018 में इंटरनेशनल ब्रेक दिया, जो एशियाई राइडरों के लिए होण्डा का प्लेटफाॅर्म हैं 2019 में होण्डा ने मुझे फिर से एशिया की सबसे मुश्किल चैम्पिनशिप में एक बड़ा मौका दिया। इस शानदार आईडेमिट्सु होण्डा रेसिंग इण्डिया टीम के साथ मैं अब अपनी बाईक को लेकर बहुत अधिक आश्वस्त हूं। चैंग मेरे लिए परिचित सर्किट है। और यह मेरे लिए टाॅप 15 में लौटने का सबसे अच्छा मौका है।’’

साथ ही मार्की एआरआरसी 2019 की एशिया सुपरबाईक 100 सीसी (एएसबी) क्लास में होण्डा एशिया ड्रीम रेसिंग के जक्वान ज़ैदी हिस्सा लेंगे और शोवा टीम (दूसरा रैंक) अपने पूरे जोश के साथ टैªक पर उतरेगी। टीम के पास एशिया एवं ओशिनिया से होण्डा की सब्सिडरियों के सर्वश्रेष्ठ कर्मचारी हैं, जिनमें भारत से रेस टेकनिशियन भी शामिल हैं।

इस राउण्ड में होण्डा की टीनऐजर राइडर जोड़ी मोहम्मद मिकैल (15 वां रैंक) और कृतिक हबीब (16वां रैंक) भी हिस्सा लेंगे, जिन्होंने थाईलैण्ड टैलेंट कप पर अपनी इंटरनेशनल शुरूआत की, जो एशियाई राइडरों के लिए होण्डा का डेवलपमेन्ट प्रोग्राम है।

Championship (class) Machine Rider Career Highlights
ARRC

 

(AP 250 class)

CBR

250RR

Rajiv Sethu

(21 yrs)

2019:

International: ARRC in AP 250 class (12th)

2018:

Int’l: ARRC, AP 250 (27th), Thailand Talent Cup (12th) Domestic: INMRC Super Sport 165 (2nd)

2017:

Int’l: ARRC, AP 250 (46th), Thailand Talent Cup (16th)

Domestic: INMRC Super Sport 165 (2nd), CBR250R One Make Race (1st)

2016:

Int’l: Honda Asia Dream Cup (12th)

Domestic: INMRC Pro Stock 165 (1st), CBR 250R One Make Race (1st)

Senthil Kumar

(18 yrs)

2019:

International: ARRC in AP 250 class (17th)

2018:

International: Thailand Talent Cup (20th)

Domestic: INMRC Pro Stock 165 (3rd), IDEMITSU Honda Talent Cup CBR 250R (3rd)

2017:

Racing debut in Honda CBR 150R One Make Championship (5th)

Thailand Talent Cup

 

(NSF 250)

 

NSF 250R Mohamed Mikail

(15 yrs)

2019:

International: Thailand Talent Cup (15th)

2018:

Racing debut of IDEMITSU Honda Talent Hunt prodigy in IDEMITSU Honda Talent Cup CBR 150R (1st)

Kritik Habib

(19 yrs)

2019:

International: Thailand Talent Cup (16th)

2018:

Racing debut of IDEMITSU Honda Talent Hunt prodigy in IDEMITSU Honda Talent Cup CBR 150R (3rd)

 

2019 एफआईएम एशिया रोड रेसिंग चैम्पियनशिप के बारे मेंः एफआईएम एशिया रोड रेसिंग चैम्पियनशिप का 24वां संस्करण एशिया की सबसे प्रतिस्पर्धी मोटरसाइकल रोड रेसिंग प्रतियोगिता है। प्रतियोगिता के 2019 सीज़न में 5 देशों (मलेशिया 2, आॅस्ट्रेलिया, थाईलैण्ड 2, जापान और दक्षिणी कोरिया) कुल 7 राउण्ड्स का आयोजन किया जा रहा है। 2019 का मुकाबला अब आॅस्ट्रेलिया से थाईलैण्ड के बुरिराम स्थित चैंग इंटरनेशनल सर्किट पहुंच गया है।

2019 एआरआरसी चैम्पियनशिप में चार मुख्य वर्ग शामिल हैं। इसमें नया वर्ष एशिया सुपर बाईक 1000 (एएसबी 1000) तथा मौजूदा तीन वर्ग- सुपरस्पोर्ट्स 600 सीसी (एसएस600), एशिया प्रोडक्शन 250 सीसी (एपी250) और अंडरबोर्न 150 सीसी (यूबी 150) शामिल हैं। भारत की एकमात्र टीम आईडेमिट्सु होण्डा रेसिंग इण्डिया का प्रतिनिधित्व करने वाले दो राइडर- राजीव सेथू और रूकी सेंथिल कुमार सीबीआर 250 आरआर पर मुकाबला कर रहे हैं।

नए बैंलेंसिंग वेरियस मोटरसाइकल काॅन्सेप्ट नियम के बारे मेंः
2019 में एशिया प्रोडक्शन 250 क्लास में नए बैलेंसिंग वेरियस मोटरसाइकल काॅन्सेप्ट नियम प्रतियोगिता को और कड़ा बनाएंगे। इससे प्रतियोगी मोटरसाइकलों में एकरूपता आएगी और पूरी प्रतियोगिता में टाॅप 5 राइडरों की आरपीएम लिमिट को समायोजित कर परफोर्मेन्स को संतुलित बनाए रखा जा सकेगा।

जैसे ही टाॅप 4 राइडरों में से कोई राइडर 25 पाॅइन्ट की लीड लेता है, उस की रेव लिमिट पर पहला इक्विलाइज़र 500 आरपीएम रिडक्शन लागू हो जाएगा। समायोजित आरपीएम लिमिटा पूरे सीज़न में बरक़रार रहेगी या अगर उन पर दूसरे या तीसरे इक्विलाईज़र का प्रभाव होता है तो इसे फिर से समायोजित किया जाएगा।

2 राउण्ड्स के बाद एपी 250 सीसी क्लास के टाॅप राइडर एैकी आयोशी (जापान) और एंडी मुहम्मद फैडली (इंडोनेशिया), पहले इक्विलाईज़र को हासिल करने वाले पहले प्रतियोगी होंगे (500आरपीएम रिडक्शन)।