Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
CK Khanna demanded to COA for retired cricketers pension increase - सी के खन्ना ने सीओए से रिटायर्ड क्रिकेटरों की पेंशन बढ़ाने की मांग - Sabguru News
होम Sports Cricket सी के खन्ना ने सीओए से रिटायर्ड क्रिकेटरों की पेंशन बढ़ाने की मांग

सी के खन्ना ने सीओए से रिटायर्ड क्रिकेटरों की पेंशन बढ़ाने की मांग

0
सी के खन्ना ने सीओए से रिटायर्ड क्रिकेटरों की पेंशन बढ़ाने की मांग
CK Khanna demanded to COA for retired cricketers pension increase
CK Khanna demanded to COA for retired cricketers pension increase
CK Khanna demanded to COA for retired cricketers pension increase

नयी दिल्ली । भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(बीसीसीआई) के कार्यवाहक अध्यक्ष सी के खन्ना ने बोर्ड का संचालन देख रही प्रशासकों की समिति (सीओए) को पत्र लिखकर आग्रह किया है कि पूर्व क्रिकेटरों की पेंशन में वृद्धि की जाए।

खन्ना ने सीओए को एक पत्र लिखकर कहा,“ मेरे पास कई पूर्व क्रिकेटरों के ईमेल के जरिये पत्र आये हैं जिन्होंने पेंशन राशि में वृद्धि की मांग की है। ये वे क्रिकेटर हैं जो 2003 से पहले खेले थे और रिटायर हो गये थे।

कार्यवाहक अध्यक्ष ने अपने पत्र में कुछ ऐसे क्रिकेटरों के नामों का उल्लेख किया है जिन्होंने पेंशन में वृद्धि की मांग की है। इन क्रिकेटरों में मध्यप्रदेश के संजय जगदाले, बिहार और पश्चिम बंगाल के माइक दल्वी, बिहार, दिल्ली और पंजाब के दलजीत सिंह, दिल्ली के विनय लांबा और आशु दानी, रेलवे के के. भर्तन, कर्नाटक के बी रघुनाथ और अरूण कुमार, तमिलनाडु के पी मुकुंद, जम्मू कश्मीर के अब्दुल राउफ, सेना और मध्यप्रदेश के डीडी देशपांडे और उत्तर प्रदेश के अशोक भांबी शामिल हैं।

खन्ना ने बताया कि इन क्रिकेटरों ने अपने ईमेल में कहा है कि बढ़ती महंगाई और उनकी अपनी मौजूदा स्थिति के चलते वर्तमान पेंशन राशि से उनके लिये गुजारा करना मुश्किल है इसलिये उनकी पेंशन राशि में वृद्धि की जाए।

इन क्रिकेटरों ने लिखा है कि पूर्व भारतीय टेस्ट क्रिकेटरों के निधन के बाद उनकी पत्नियों को उनके जीवनकाल के दौरान पेंशन मिलती है लेकिन प्रथम श्रेणी क्रिकेटरों के मामले में ऐसा नहीं है। ऐसे क्रिकेटरों के निधन के बाद उनकी पत्नियों को कोई पेंशन नहीं मिलती है। इन क्रिकेटरों ने इस मामले में समानता का आग्रह किया है।

इन क्रिकेटरों ने लिखा है कि 75 या उससे अधिक प्रथम श्रेणी मैच खेलने वाले खिलाड़ियों को एकमुश्त लाभ दिया गया था लेकिन जिन्होंने 75 से कम मैच खेले हैं उन्हें भी इस तरह का लाभ मिलना चाहिये। खन्ना ने सीओए से पेंशन में 50 फीसदी वृद्धि करने का प्रस्ताव दिया है।

मौजूदा समय में 25 से 49 रणजी मैच खेलने वालों को 15 हजार रूपये प्रति माह, 50 से 74 मैच वालों को 22500 प्रति माह, 75 से अधिक मैच खेलने वालों को 30 हजार प्रति माह और पांच टेस्ट से कम मैच खेलने वालों को 37500 रूपये प्रति माह की पेंशन मिलती है।