Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Cabinet clears pension scheme for shopkeepers, tradersGood News : छोटे कारोबारियों को भी मिलेेगी 3000 रुपए प्रति माह पेंशन - Sabguru News
होम Delhi Good News : छोटे कारोबारियों को भी मिलेेगी 3000 रुपए प्रति माह पेंशन

Good News : छोटे कारोबारियों को भी मिलेेगी 3000 रुपए प्रति माह पेंशन

0
Good News : छोटे कारोबारियों को भी मिलेेगी 3000 रुपए प्रति माह पेंशन

नई दिल्ली। सरकार ने देशभर के छोटे कारोबारियों को कम से कम 3000 रुपए प्रति माह पेंशन देने की घोषणा की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी की अध्यक्षता में शुक्रवार को यहां हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव का अनुमाेदन किया गया।

बैठक के बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेेकर ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि नई सरकार के मंत्रिमंडल की पहली बैठक में लिए गए इस फैसले से तकरीबन तीन करोड़ छोटे कारोबारियों को लाभ होगा। इस योजना के सामान्य नियम असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए घोषित पेंशन योजना के समान होंगे। कारोबारियों को 60 वर्ष की आयु पर पेंशन मिलेगी।

उन्होेंने बताया कि सरकार की इस योजना में डेढ़ करोड़ रुपए तक का सालाना कारोबार करने वाले सभी दुकानदार और अपना कारोबार करने वाले लोग शामिल हो सकेंगे। योजना के शामिल होने की आयु 18 से 40 वर्ष होगी और देशभर में तीन लाख 25 हजार सामान्य सेवा केंद्रों के जरिये योजना में नामांकन कराया जा सकता है।

सरकार के इस फैसले पर खुशी जाहिर करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि इससे अनेक भारतीयों का सशक्तिकरण होगा और उनकी प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। उन्होेंने ट्वीट किया, “ जनता पहले, जनता हमेशा।

अपने इस कार्यकाल में कैबिनेट में किए गए क्रांतिकारी फैसलों से खुशी हुई। इन फैसलों से परिश्रमी किसानों और उद्यमियों को बहुत फायदा होगा।