Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Parliament session from June 17, union budget will be presented on July 5-संसद सत्र 17 जून से, नई सरकार का पहला आम बजट 5 जुलाई को - Sabguru News
होम Breaking संसद सत्र 17 जून से, नई सरकार का पहला आम बजट 5 जुलाई को

संसद सत्र 17 जून से, नई सरकार का पहला आम बजट 5 जुलाई को

0
संसद सत्र 17 जून से, नई सरकार का पहला आम बजट 5 जुलाई को

नई दिल्ली। 17वीं लोकसभा के चुनाव के बाद संसद का पहला सत्र 17 जून से 26 जुलाई तक चलेगा और नई सरकार का पहला बजट पांच जुलाई को पेश किया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में शुक्रवार को यहां हुई मंत्रिमंडल की पहली बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक के बाद सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि 17 जून से आरंभ होने वाले इस सत्र में कुल तीस बैठकें होंगी और यह 26 जुलाई तक चलेगा। उन्होंने बताया कि 17 एवं 18 जून को लोकसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाई जाएगी तथा 19 जून को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा।

उन्होंने बताया कि 20 जून को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संसद के दोनों सदनों के संयुक्त अधिवेशन को संबोधित करेंगे। इसके बाद राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा करके उसे पारित कराया जाएगा। चार जुलाई को आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जाएगा और पांच जुलाई को आम बजट प्रस्तुत किया जाएगा।

लोकसभा चुनाव के मद्देनज़र पिछली सरकार ने गत फरवरी में पूर्ण बजट पेश नहीं किया था बल्कि परंपरा के अनुरूप लेखानुदान पारित किया गया था।