Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
New Police Headquarters will be equipped with state-of-the-art security equipment in Lucknow -लखनऊ में अत्याधुनिक सुरक्षा उपकरणों से लैस होगा नया पुलिस मुख्यालय - Sabguru News
होम Headlines लखनऊ में अत्याधुनिक सुरक्षा उपकरणों से लैस होगा नया पुलिस मुख्यालय

लखनऊ में अत्याधुनिक सुरक्षा उपकरणों से लैस होगा नया पुलिस मुख्यालय

0
लखनऊ में अत्याधुनिक सुरक्षा उपकरणों से लैस होगा नया पुलिस मुख्यालय
New Police Headquarters will be equipped with state-of-the-art security equipment in Lucknow
New Police Headquarters will be equipped with state-of-the-art security equipment in Lucknow
New Police Headquarters will be equipped with state-of-the-art security equipment in Lucknow

लखनऊ । उत्तर प्रदेश पुलिस का नवनिर्मित मुख्यालय अत्याधुनिक सुरक्षा उपकरणों से लैस होगा और बगैर स्मार्ट कार्ड के इसमें प्रवेश करना संभव नहीं है।

राज्य का पुलिस मुख्यालय इलाहाबाद में और उसे अब नये भवन में शिफ्ट किया जाना है। नये पुलिस भवन के उद्घाटन के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को आमंत्रित किया गया है। हालांकि इसके उद्घाटन की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है जबकि डालीबाग स्थित पुलिस महानिदेशक कार्यालय के शिफ्टिंग का काम शुरु कर दिया गया है। संभवत: आठ जनू तक यह काम को पूरा कर लिया जायेगा। नये मुख्यालय में पुलिस के 18 विभागों के कार्यालय होंगे। इस भवन का उद्घाटन जून के दूसरे सप्ताह में हो सकता है।

पुलिस प्रवक्ता के अनुसार गोमतीनगर क्षेत्र में शहीद पथ पर स्थित नया पुलिस मुख्यालय देश का सबसे आधुनिक पुलिस मुख्यालय होगा। उन्होंने बताया कि नवनिर्मित पुलिस मुख्यालय भवन (सिग्नेचर बिल्डिंग) में प्रवेश के लिए अधिकृत स्मार्ट ऐक्सेस कार्ड तैयार किया गया है। उन्होंने बताया स्मार्ट ऐक्सेस कार्ड शुक्रवार को पुलिस माहनिदेशक ओ पी सिंह को सौंप दिया गया है।

उन्होंने बताया कि यह कार्ड मुख्यालय में कार्यरत समस्त अधिकारियों/पुलिस कर्मियों को प्रदान किया जायेगा। इस कार्ड के बगैर मुख्यालय में प्रवेश करना सम्भव नहीं होगा। उन्होंने बताया कि प्रत्येक तल में प्रवेश के लिए अधिकृत पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों को उसी अनुसार कार्ड प्रदान किये जायेंगे। इसके साथ ही आगंतुको के लिए अलग कार्ड की व्यवस्था की जायेगी। सुरक्षा कारणों को ध्यान में रखते मीडियाकर्मियाें को भी पहचान पत्र दिखने के बाद ही मुख्यालय में प्रवेश दिया जायेगा।

प्रवक्ता ने बताया कि इस भवन की सुरक्षा व्यवस्था के लिए अत्याधुनिक सुरक्षा उपकरणों का प्रयोग किया गया है। इसमें एचडी रिकाॅंर्डिंग युक्त 150 सीसीटीवी कैमरो का प्रयोग 24 घंटे सातों दिन कार्यरत कंट्रोल रूम में बनाया गया है। भवन की त्रिस्तरीय वाह्य सुरक्षा होगी। संतरी पोस्ट युक्त वाॅच टावर बनाये गये हैं। पुलिस मुख्यालय में अत्याधुनिक फायर अलार्म एवं अग्निशमन उपकरणों का प्रयोग किया गया है। उन्होंने बताया कि भवन में समस्त पुलिस कर्मियों के लिए बायोमेट्रिक व्यवस्था की गई है।

उन्होंने बताया कि 40178 वर्ग मीटर में बने नौ मंजिले इस भवन पर 816 करोड़ 31 लाख रुपये की लागत आई है। इस भवन को चार टावरों में बांटा गया है । यहां पुलिस महानिदेशक समत पुलिस की 18 इकाइयों बैठेगी। उन्होंने बताया कि इस भवन में एक बडा आडिटोरियाम बनाया गया है, जिसमें करीब 500 लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी। इस नवनिर्मित भवन के भूतल के एक हिस्से में पुलिस के इतिहास को संजोने के लिए एक संग्राहलय भी बनाया गया है। इसके अलावा एक हिस्से में 350 की क्षमता वाला कैफेटेरिया भी तैयार किया गया है। इस भवन में 18 लिफ्ट लगाई गई हैंं।

प्रवक्ता ने बताया कि इस भवन में पुलिस की इकाइयों के लिए छोटी पैंट्री होगी। आपात स्थिति के लिए दमरजेंसी मेडिकल टीम भी अस्पताल में रहेगी। इतना ही नहीं बिजली केी बचत के लिए इस इमारत में ज्यादा से ज्यादा ग्लॉस यूनिट का इस्तेमाल किया गया है, जिससे दिन में प्राकृतिक रोशनी रहेगी और बिजली की बचत होगी।

उन्होंने बताया कि इस भवन के नौवीं मंजिल पर पुलिस महानिदेशक का कार्यालय होगा। जहां जिम,एक्जीक्टिव डाइनिंग हॉल और बड़ा सभागार बनाया गया है। कार्यालय में टैरेस गार्ड भी बनाया गया है। इस में एसबीआई की बैंक शाखा भी होगी। इस पुलिस मुख्यालय में सबसे बडी कैनौपी बनाई गई है और तीन प्रवेश द्वारा हैं। इस भवन में भूमिगत पार्किग की व्यवस्था की गई है,जिसमें 1200 चार पहिया और 800 दो पहिया वाहनों की व्यवस्था है।