Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
subhash kala sangam kota news-बच्चों में छिपी प्रतिभा को तराशने में जुटी सुभाष कला संगम संस्था - Sabguru News
होम Rajasthan Kota बच्चों में छिपी प्रतिभा को तराशने में जुटी सुभाष कला संगम संस्था

बच्चों में छिपी प्रतिभा को तराशने में जुटी सुभाष कला संगम संस्था

0
बच्चों में छिपी प्रतिभा को तराशने में जुटी सुभाष कला संगम संस्था

कोटा। बच्चों के चुलबुलेपन में छिपी होती है प्रतिभा जिसे सिर्फ तराशने की जरूरत है। सुभाष कला संगम इस जिम्मेदारी को बखूबी निभा रहा है, ग्रीष्मकालीन अवकाश में पेरेंट्स अपने बच्चों को इस संस्था के प्रशिक्षण शिविरों में भेज निश्चित हो जाते हैं।

उभरते कलाकारों को मंच प्रदान करने के लिए पहचान बना चुकी संस्था सुभाष कला संगम की ओर से इन दिनों ग्रीष्मकालीन अवकाश में बच्चों के लिए खास तरह के प्रशिक्षण चलाए जा रहे हैं। यहां बच्चे डांस, गाना, म्यूजिक, ऑर्गन बजाना, एक्टिंग का प्रशिक्षण प्राप्त कर स्कील को बढा रहे हैं।

संस्था अध्यक्ष निर्मला दहिया ने बताया कि हमारे यहां प्रशिक्षण शिविर में प्रवेश के लिए उम्र कोई बाधा नहीं है। बस कला के प्रति लगाव होना चाहिए। साल 1992 से संस्था के अब तक के सफर में सैकडों बच्चों और कला प्रेमियों बडा समूह बन चुका है।

संस्था के डायरेक्टर हरीश महावर मंझे हुए कलाकार हैं, उन्होंने काफी सारे गीतों के अल्बम भी बनाए है साथ ही नए कलाकारो को मौका दिया। फ़िल्म डायरेक्टर के रूप में उन्होंने काफी लघु फिल्मों की परंपरा को आगे बढाया।

जनवरी 2019 में कोटा में आयोजित चंबल इंटरनेशनल फ़िल्म फेस्टिवल में दिखाई गई 52 देशों की फ़िल्मों में सुभाष कला संगम की ओर से तैयार फ़िल्म भी चयनित की गई। “संरक्षा संदेश” नामक फिल्म रेल हादसों पर आधारित है। इस फ़िल्म को अवार्ड भी मिला।

हरीश महावर बेहतर कोरियोग्राफर भी हैं, वे संस्था के लिए बतौर प्रशिक्षक भी सेवाएं देते हैं। इस संस्था के अचीवमेंट्स में कोटा के कलाप्रेमियों का बडा योगदान रहा है।