Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Prosperous Bangladesh will launch challenge before New Zealand - जोशीले बंगलादेश न्यूजीलैंड के सामने चुनौती पेश करने उतरेगी - Sabguru News
होम World Asia News जोशीले बंगलादेश न्यूजीलैंड के सामने चुनौती पेश करने उतरेगी

जोशीले बंगलादेश न्यूजीलैंड के सामने चुनौती पेश करने उतरेगी

0
जोशीले बंगलादेश न्यूजीलैंड के सामने चुनौती पेश करने उतरेगी
Prosperous Bangladesh will launch challenge before New Zealand
Prosperous Bangladesh will launch challenge before New Zealand
Prosperous Bangladesh will launch challenge before New Zealand

लंदन । दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आईसीसी विश्वकप में बड़ा उलटफेर कर सभी को चौंकाने वाली बंगलादेशी टीम बुधवार को न्यूजीलैंड के सामने चुनौती पेश करने उतरेगी।

न्यूजीलैंड ने विश्वकप में अपने अभियान की शुरूआत श्रीलंका के खिलाफ 10 विकेट की एकतरफा जीत के साथ की थी और अब उसके सामने एशिया की दूसरी टीम बंगलादेश है जिसने अपने पहले मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका जैसी मजबूत टीम को 21 रन से हराया था।

बंगलादेशी टीम पिछली जीत के बाद न सिर्फ आत्मविश्वास से लबरेज़ है बल्कि उससे अब बड़े मैचों की अपेक्षा भी बढ़ गयी है। वर्ष 2007 विश्वकप में भी यह एशियाई टीम इसी तरह का उलटफेर कर चुकी है और छुपी रूस्तम मानी जाती है, ऐसे में गत उपविजेता न्यूजीलैंड के लिये सतर्क रहना बेहद ज़रूरी है। बंगलादेश 2017 चैंपियंस ट्रॉफी में भी न्यूजीलैंड को पांच विकेट से पराजित कर चुकी है और दोबारा उससे इस प्रदर्शन की उम्मीद की जा सकती है।

हालांकि कीवी टीम भी अच्छी फार्म में है जिसके खिलाफ बंगलादेश को कड़ी चुनौती झेलनी होगी। कीवी टीम के तेज़ गेंदबाज़ टिम साउदी और शीर्ष क्रम के बल्लेबाज़ हेनरी निकोल्स चोट के कारण पिछले मैचों में नहीं खेले लेकिन उसके श्रीलंका के खिलाफ प्रदर्शन से साफ है कि उसे इन खिलाड़ियों की कमी महसूस नहीं हुई थी। साउदी की जगह मैट हैनरी खेलने उतरे थे जिन्होंने तीन विकेट निकाले जबकि लॉकी फग्यूर्सन ने भी 22 रन की किफायती गेंदबाजी करते हुये तीन विकेट निकाले।

ओपनर मार्टिन गुप्तिल ने नाबाद 73 रन और कॉलिन मुनरो ने नाबाद 58 रन बनाकर टीम को 16.1 ओवर में ही जीत दिला दी थी। टीम के पास बल्लेबाज़ी क्रम में कप्तान केन विलियम्सन, रॉस टेलर, टॉम लाथम, कॉलिन डी ग्रैंडहोमे जैसे बढ़िया स्कोरर भी मौजूद हैं और गेंदबाजी और बल्लेबाजी विभाग दोनों में वह मजबूत दिखती है।

गुप्तिल ने बंगलादेश के खिलाफ मैच से पूर्व कहा कि उनकी टीम की कोशिश हर हाल में लय बरकरार रखना है। उन्होंने कहा,“ हम लय बनाये रखना चाहते हैं। यदि अगले कुछ मैचों में हम पहले सत्र में गेंदबाजी करते हैं तो अपने हक में परिणाम हासिल कर सकते हैं और विपक्षी टीमों के लिये स्कोर करना मुश्किल होगा।”

पिछले काफी समय से खराब फार्म से गुज़र रही और अपने दोनों अभ्यास मैच हार गयी श्रीलंका पर जीत भले ही न्यूजीलैंड के लिये एकतरफा रही हो लेकिन पिछली आयरलैंड सीरीज़ में अच्छा प्रदर्शन करने और दक्षिण अफ्रीका पर जीत दर्ज करने वाली बंगलादेश के खिलाफ मुकाबला एकतरफा नहीं होगा। टीम ने पिछले मैच में कमाल की बल्लेबाजी करते हुये छह विकेट पर 330 का बड़ा स्कोर खड़ा किया था और उसके गेंदबाज़ों ने इसका बचाव किया।

तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, 75 रन की बढ़िया पारी खेलने वाले स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन तथा 78 रन की अर्धशतकीय पारी खेलने वाले विकेटकीपर मुशफिकुर रहीम उसके अहम स्कोरर हैं। शाकिब और मुशफिकुर के बीच 142 रन की शतकीय साझेदारी ने टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया जबकि निचले क्रम पर छठे विकेट के लिये महमूदुल्लाह और मोसाद्देक हुसैन की 66 रन की साझेदारी का भी अहम योगदान रहा था।

हालांकि अपने बेहतरीन गेंदबाज़ों के लिये जानी जाने वाली बंगलादेशी टीम को इस विभाग में सुधार की गुंजाइश है और खिलाड़ियों को किफायती प्रदर्शन पर ध्यान लगाना होगा। स्टार तेज़ गेंदबाज़ मुस्ताफिजुर रहमान ने पिछले मैच में 67 रन पर तीन विकेट निकाले थे। वहीं मेहदी हसन मिराज, मोहम्मद सैफद्दीन, शाकिब सभी उसके मुख्य गेंदबाज़ हैं।

न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच शाकिब के वनडे करियर का 200वां मैच भी है और उनकी कोशिश रहेगी कि वह अपना शानदार हरफनमौला खेल दिखा टीम को जीत दिलायें। शाकिब बंगलादेश के मात्र तीसरे खिलाड़ी बन जाएंगे जिन्होंने 200 या उससे अधिक वनडे खेले हैं। उनसे आगे मौजूदा कप्तान मशरफे मुर्तजा(210 मैच) और मुशफिकुर रहीम(206 मैच) हैं।