Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
No regrets: Cricket South Africa on turning down AB de Villiers comeback offer-एबी डीविलियर्स ने की थी विश्वकप में वापसी की अपील, बोर्ड ने ठुकराई - Sabguru News
होम Breaking एबी डीविलियर्स ने की थी विश्वकप में वापसी की अपील, बोर्ड ने ठुकराई

एबी डीविलियर्स ने की थी विश्वकप में वापसी की अपील, बोर्ड ने ठुकराई

0
एबी डीविलियर्स ने की थी विश्वकप में वापसी की अपील, बोर्ड ने ठुकराई
No regrets: Cricket South Africa on turning down AB de Villiers comeback offer
No regrets: Cricket South Africa on turning down AB de Villiers comeback offer

जोहानसबर्ग। धाकड़ बल्लेबाज़ एबी डीविलियर्स ने आईसीसी विश्वकप से पहले दक्षिण अफ्रीका की टीम में वापसी की अपील की थी लेकिन उनके क्रिकेट बोर्ड ने इसे सिरे से ठुकरा दिया था।

यह मामला तब निकलकर सामने आया है जब दक्षिण अफ्रीकी टीम लगातार तीन मैच गंवा चुकी है और उसकस सेमीफाइनल में पहुंचना संकट में पड़ा दिखाई दे रहा है। डीविलियर्स ने गत वर्ष मई में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। वह इसी वर्ष इंडियन प्रीमियर लीग की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू में भारतीय कप्तान विराट के साथ खेले थे और उनका प्रदर्शन बल्ले से प्रभावशाली रहा था।

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट के चयनकर्ता प्रमुख लिंडा जोंडी ने बताया कि डीविलयर्स ने विश्वकप से ठीक पहले टीम में वापसी के लिये उनसे संपर्क किया था और कप्तान फाफ डू प्लेसिस और मुख्य कोच ओटिस गिब्सन भी चाहते थे कि आईसीसी टूर्नामेंट के लिये पूर्व क्रिकेटर के रिटायरमेंट को समाप्त कर दिया जाए। हालांकि प्रबंधन ने इसकी संभावनाओं से इंकार करते हुये यह प्रस्ताव ठुकरा दिया था।

डीविलियर्स की अनुपस्थिति का असर मौजूदा विश्वकप में दक्षिण अफ्रीका की हालत को देखकर लगाया भी जा सकता है जो अपने शुरूआती तीनों मैच गंवा चुकी है। जोंडी ने बताया कि नैतिक रूप से डीविलियर्स को टीम में शामिल करना ठीक कदम नहीं होता।

चयनकर्ता प्रमुख ने जारी आधिकारिक बयान में कहा कि मैंने 2018 में ही डीविलियर्स से रिटायरमेंट नहीं लेने की अपील की थी। मैंने उन्हें विश्वकप तक सत्र में अपने हिसाब से टीम में खेलने का विकल्प भी दिया था। लेकिन उन्होंने मेरे प्रस्ताव को स्वीकार नहीं किया और अपने फैसले पर टिके रहते हुये रिटायरमेंट ले लिया।

जोंडी ने कहा कि एक रिटायर खिलाड़ी को बाकी खिलाड़ियों पर तरजीह देते हुये विश्वकप टीम में शामिल करना न्यायसंगत नहीं होता। उन्हाेंने कहा कि हमने यह फैसला सिद्धांतों के हिसाब से लिया है और हम इस टीम, खिलाड़ियों के साथ अन्याय नहीं कर सकते हैं।

डीविलियर्स ने अचानक सोशल मीडिया पर गत वर्ष रिटायरमेंट की घोषणा कर प्रबंधन को भी चौंका दिया था जबकि इससे पहले उन्होंने आस्ट्रेलिया के खिलाफ सफलतापूर्वक वापसी की थी। जोंडी ने कहा कि फाफ और गिब्सन भी विश्वकप की टीम में एबी को चाहते थे जब 18 अप्रैल को हमने टीम की घोषणा की थी।

हमें इस पर गहरा आश्चर्य हुआ था, लेकिन जब तक हमारे पास यह संदेश पहुंचा तब तक कोई विकल्प नहीं बचा था। एबी दुनिया के बेहतरीन खिलाड़ियों में हैं लेकिन हमें अपने सिद्धांतों के हिसाब से चलना है और हमें उन्हें टीम में शामिल नहीं करने का कोई दुख नहीं है।

डीविलियर्स दक्षिण अफ्रीका की ओर से वनडे विश्वकप के तीन संस्करणों में खेल चुके हैं और 23 मैचों में उन्होंने इनमें 1207 रन बनाए हैं जिनमें नाबाद 162 उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर रहा है। वहीं प्लेसिस की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका को मौजूदा विश्वकप में इंग्लैंड से 104 रन, बांग्लादेश से 21 रन और भारत से छह विकेट से हार झेलनी पड़ी है।