Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Kamal Nath instructed to formulate policy for coordination with road construction agencies - कमलनाथ ने सड़क निर्माण एजेंसियों में तालमेल के लिए नीति बनाने के निर्देश दिए - Sabguru News
होम Madhya Pradesh Bhopal कमलनाथ ने सड़क निर्माण एजेंसियों में तालमेल के लिए नीति बनाने के निर्देश दिए

कमलनाथ ने सड़क निर्माण एजेंसियों में तालमेल के लिए नीति बनाने के निर्देश दिए

0
कमलनाथ ने सड़क निर्माण एजेंसियों में तालमेल के लिए नीति बनाने के निर्देश दिए
Kamal Nath instructed to formulate policy for coordination with road construction agencies
Kamal Nath instructed to formulate policy for coordination with road construction agencies
Kamal Nath instructed to formulate policy for coordination with road construction agencies

भोपाल । मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सड़क निर्माण एजेंसियों में समन्वय के लिए नीति बनाने के निर्देश दिए हैं। कमलनाथ आज मंत्रालय में लोक निर्माण विभाग और मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम की गतिविधियों की समीक्षा कर रहे थे।

बैठक में लोक निर्माण मंत्री सज्जन सिंह वर्मा भी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने सड़क निर्माण में कार्यरत विभिन्न एजेंसियों का उल्लेख करते हुए कहा कि भ्रम दूर करते हुए एक ऐसी नीति तैयार करें जिससे हर एजेंसी को अपना कार्यक्षेत्र और दायित्व पता हो।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में कई सड़कों का निर्माण अथवा मेंटेनेंस इसलिए नहीं हो पाता क्योंकि एक विभाग दूसरे विभाग को जिम्मेदार ठहराता है। उन्होंने कहा कि इस समस्या का समाधान करते हुए समग्र नीति बनाई जाए, ताकि आवागमन का प्रमुख साधन सड़कों का निर्माण और संधारण निर्बाध हो।

कमलनाथ ने कहा कि सड़कों के निर्माण के साथ पर्यावरण सुधार के लिए व्यापक पैमाने पर वृक्षारोपण भी होना चाहिए। उन्होंने इसके लिए सड़क निर्माण के प्रोजेक्ट में ही वृक्षारोपण का प्रावधान करने को कहा। उन्होंने कहा कि सड़कों के दोनों ओर पौधारोपण हो यह सुनिश्चित होना चाहिए। उन्होंने सड़कों के संधारण (मेंटेनेंस) पर भी विशेष ध्यान देने को कहा।

उन्होंने निर्देश दिए कि सड़क निर्माण के दौरान होने वाले अनुबंध में संधारण शर्तों का सख्ती से पालन हो। हर विभाग को अपने स्वयं के आय के स्त्रोत भी विकसित करना चाहिए। उन्होंने विभागीय अधिकारियों से कहा कि सड़क निर्माण के साथ अपने रिसोर्स भी बने ऐसा प्रोजेक्ट विभाग की ओर से तैयार हो। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिए कि शहरों के आसपास बड़े पैमाने पर रिंग रोड और वायपास सड़कों को बनाया जाए। मास्टर प्लान में तो इसे शामिल करें ताकि शहरों का विस्तार हो और आवागमन सुगम हो।

मुख्यमंत्री ने बड़ी सड़कों के निर्माण के दौरान भूमि अधिग्रहण के कारण विलंब होने पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि इससे प्रोजेक्ट अनावश्यक लंबित रहते हैं और समय रहते इसका लाभ नहीं मिल पाता। उन्होंने इसके समाधान के लिए भूमि अधिग्रहण के मामले में एक अलग प्रभारी अधिकारी नियुक्त करने को कहा जो सिर्फ अधिग्रहण के मुद्दों को शीघ्रता के साथ निराकरण करवाएं।

उन्होंने इसके साथ ही वन भूमि अधिग्रहण के लिए अलग से एक आई.एफ.एस. अधिकारी को भी नियुक्त करने के निर्देश दिए। जो सिर्फ वन भूमि से संबंधित मामलों का निराकरण करने का काम करे। उन्होंने कहा कि इससे हम समय-सीमा में अपने प्रोजेक्ट पूरे कर सकेंगे। उन्होंने सड़क निर्माण और भवन निर्माण में गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने को कहा। उन्होंने निर्माण सामग्री की क्वालिटी पर निरंतर निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं। बैठक में मुख्य सचिव एस.आर. मोहंती, अपर मुख्य सचिव लोक निर्माण विभाग मलय श्रीवास्तव, अपर मुख्य सचिव वित्त अनुराग जैन एवं विभाग के संबंधित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।