Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
FIH Series Finals Bhubaneswar 2019, India vs Japanभारत फाइनल में, मिला ओलंपिक क्वालिफायर का टिकट - Sabguru News
होम Odisha Bhubaneswar भारत फाइनल में, मिला ओलंपिक क्वालिफायर का टिकट

भारत फाइनल में, मिला ओलंपिक क्वालिफायर का टिकट

0
भारत फाइनल में, मिला ओलंपिक क्वालिफायर का टिकट
FIH Series Finals Bhubaneswar 2019, India vs Japan
FIH Series Finals Bhubaneswar 2019, India vs Japan

भुवनेश्वर। रमनदीप सिंह के दो शानदार गोलों की बदौलत मेजबान भारत ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता जापान को शुक्रवार को कलिंगा स्टेडियम में 7-2 से पीटकर एफआईएच सीरीज हॉकी फाइनल्स के खिताबी मुकाबले में जगह बना ली और इसके साथ ही उसने टोक्यो ओलंपिक के क्वालिफाायर टूर्नामेंट का टिकट भी हासिल कर लिया।

भारत का इस टूर्नामेंट के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका के साथ मुकाबला होगा जिसने अन्य सेमीफाइनल में अमरीका की चुनौती पर 2-1 से काबू पा लिया। इस टूर्नामेंट से दो फाइनलिस्ट टीमों को इस साल के आखिर में होने वाले टोक्यो ओलंपिक के क्वालिफायर टूर्नामेंट का टिकट मिलना था और भारत तथा दक्षिण अफ्रीका ने फाइनल में पहुंचकर यह टिकट हासिल कर लिया। फाइनल और तीसरे स्थान के मैच शनिवार को खेले जाएंगे।

भारत की तरफ से रमनदीप ने 23वें और 37वें, हरमनप्रीत सिंह ने सातवें, वरुण कुमार ने 14वें, हार्दिक सिंह ने 25वें, गुरसाहिबजीत सिंह ने 43वें और विवेक प्रसाद ने 47वें मिनट में गोल कर टोक्यो ओलंपिक के मेजबान जापान को ध्वस्त कर दिया। हालांकि इस हार का जापान पर कोई असर नहीं पड़ा क्योंकि मेजबान होने के नाते वह ओलंपिक में खेलेगा।

सेमीफाइनल में दूसरे ही मिनट में जापान ने केंजी किताजातो के मैदानी गोल से मेजबान टीम और उसके समर्थकों को चौंका दिया। लेकिन इसके बाद भारतीय टीम पूरी तरह मुकाबले पर छायी रही। भारत ने गत वर्ष एशियाई खेलों के ग्रुप मुकाबले में जापान को 8-0 से पीटा था। हालांकि सेमीफाइनल में भारत को मलेशिया से सडन डैथ में हार का सामना करना पड़ा था।

शुरुआत में पिछड़ने के बाद भारत को हरमनप्रीत सिंह ने सातवें ही मिनट में पेनल्टी कार्नर पर गोल कर बराबरी दिला दी। हरमनप्रीत का यह 100वां अंतर्राष्ट्रीय मैच भी था। वरुण कुमार ने 14वें मिनट में पेनल्टी कार्नर पर भारत का दूसरा गोल दागा। जापान ने 20वें मिनट में कोता वतानबे के मैदानी गोल से 2-2 से बराबरी हासिल कर ली। लेकिन रमनदीप ने 23वें और हार्दिक सिंह ने 25वें मिनट में गोल कर भारत को 4-2 से आगे कर दिया।

रमनदीप ने 37वें मिनट में पेनल्टी कार्नर से और गुरसाहिबजीत सिंह ने 43वें मिनट में मैदानी गोलकर भारत को तीसरे क्वार्टर तक 6-2 की बढ़त दिला दी। विवेक प्रसाद ने 47वें मिनट में मैदानी गोल कर भारत को 7-2 से आगे कर दिया। पांच गोल की बढ़त बनाने के बाद भारतीय टीम सुनिश्चित हो चुकी थी और कलिंगा स्टोडियम में हजारों भारतीय प्रशंसक खुशी से झूम रहे थे। भारत ने 7-2 से मुकाबला जीत लिया।

भारत और जापान के बीच अबतक 12 बार किसी भी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में मुकाबला हुआ है और हर बार भारतीय टीम जीती है। ओवरऑल दोनों टीमों के बीच 84 मुकाबलों में 76 भारत ने और चार जापान ने जीते हैं।

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने अमरीका की चुनौती को आखिरी मिनट के गोल से काबू कर लिया। अमेरिका ने अकी कैपलर के 15वें मिनट में पेनल्टी कार्नर पर किए गए गोल से बढ़त बना ली। दक्षिण अफ्रीका को बराबरी पर आने के लिए 42वें मिनट तक इंतजार करना पड़ा। ऑस्टिन स्मिथ ने पेनल्टी कार्नर पर बराबरी का गोल दागा।