Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
homemade solution motapa kam karne ke gharelu tarike - Sabguru News
होम Health ईमानदारी से यह करें और तेजी से वजन घटाएं – Homemade Solution

ईमानदारी से यह करें और तेजी से वजन घटाएं – Homemade Solution

0
ईमानदारी से यह करें और तेजी से वजन घटाएं – Homemade Solution
motapa kam karne ke gharelu tarike
motapa kam karne ke gharelu tarike
motapa kam karne ke gharelu tarike

तेजी से वजन कैसे घटाएं | मोटापा ना केवल आपकी पर्सनैलिटी को खराब करता है परंतु अनेकों प्रकार की बीमारियों को भी निमंत्रण देता है। पाचन तंत्र के ठीक से काम ना करने पर वजन ज्यादा होना या कम होने की परेशानियां होती है। सही तरीके से यह सही समय पर खाना ना खाने की वजह से और खाने से जुड़ी बुरी आदतों की वजह से मोटापा जैसी परेशानियां होती है।

अगर आपको अपने कमर और पेट के मोटापे को दूर करना है तो सबसे पहले अपने लाइफ स्टाइल में बदलाव लाएं। अपनी दिनचर्या में योगा और एक्सरसाइज को शामिल करें और अपने डाइट में हेल्दी फूड को शामिल करें। इन उपायों के साथ आप कुछ घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं जिससे आपका वजन कम हो।

कुछ लोगों का मानना है कि डाइटिंग करने से या कम खाना खाने से वजन कम होता है परंतु इसकी जगह सही तरीके से खाना खाने से आपका वजन कम हो जाएगा। खाने को हमेशा चबा चबा कर खाएं जिससे आपका पाचन सही होगा और शरीर में वसा का जमाव भी कम होगा। कुछ लोग जल्दी जल्दी में खाना खाते हैं जिससे खाने का ढंग से पाचन नहीं हो पाता और शरीर में टॉक्सिंस की मात्रा बढ़ती है। जिसके वजह से हम बीमार हो जाते हैं और मोटापा जैसी बीमारी के शिकार हो जाते हैं।

आइए इस लेख के जरिए हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताते हैं जिनको एक्सरसाइज और सही लाइफस्टाइल के साथ अपनाकर आप अपना वजन कम कर सकते हैं। पानी अक्सर हमारी आदत होती है कि हम पानी को जल्दी जल्दी गटागट पी लेते हैं। पानी को हमेशा घूट घूट कर कर पीना चाहिए जिससे हमारे मुंह में बनने वाली लार हमारे पेट में जाती है और एसिड को न्यूट्रलाइज करती है।

इससे हमारी पाचन क्रिया सुधरती है और मोटापा कम करने में मददगार होती है हमें दिन में कम से कम 2 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए।

फ्रिज का पानी नहीं पीना चाहिए।

सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीना चाहिए।

भोजन करने से आधे घंटा पहले पानी पीना चाहिए और भोजन करने के बाद आधे घंटे तक पानी नहीं पीना चाहिए।

नींबू से वजन काम करें

नींबू को गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से मोटापा कम करने में फायदा मिलेगा। नींबू की चाय पीना भी मोटापा कम करने का बेहतरीन उपाय है।

अजवाइन का पानी से वजन काम करें

पेट की चर्बी को कम करने में अजवाइन काफी असरदार साबित होती है। 25 से 50 ग्राम अजवाइन को रात में पानी में भिगोकर रखें और सुबह छानकर खाली पेट पिएं।

शहद से वजन काम करें

शहद को गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से वसा कम होता है जिससे मोटापा भी कम होता है।

ग्रीन टी से वजन काम करें

ग्रीन टी वजन कम करने का कारगर उपाय है। दिन में कम से कम 2 से 3 कप ग्रीन टी पीने से वजन कम होता है। ग्रीन टी को रात में सोने से आधे घंटा पहले पीना चाहिए जिससे वजन कम होगा।

इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप अपने वजन को कम कर सकते हैं। आशा है Sabguru News का यह लेख आपको पसंद आया।