Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
journalist George awarded Swadeshaabhimani Kesari Award - Sabguru News
होम India अनुभवी पत्रकार जॉर्ज स्वेदशाभिमानी केसरी अवार्ड से सम्मानित

अनुभवी पत्रकार जॉर्ज स्वेदशाभिमानी केसरी अवार्ड से सम्मानित

0
अनुभवी पत्रकार जॉर्ज स्वेदशाभिमानी केसरी अवार्ड से सम्मानित
journalist George awarded Swadeshaabhimani Kesari Award
journalist George awarded Swadeshaabhimani Kesari Award
journalist George awarded swadeshabhimani Kesari Award

तिरुवनंतपुरम |जानेमाने पत्रकार एवं कार्टूनिस्ट टीजेएस जाॅर्ज को केरल में पत्रकारिकता के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान के लिए दिये जाने वाले सर्वोच्य पुरस्कार ‘स्वदेशाभिमानी केसरी मीडिया अवार्ड’ से नवाजा गया है।

मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने सोमवार शाम यहां आयोजित एक समारोह में जॉर्ज (91)को यह पुरस्कार प्रदान किया। पुरस्कार में एक लाख रुपये की नकद राशि, प्रशस्ति पत्र और ट्रॉफी प्रदान की गयी। यह पुरस्कार वर्ष 2017 के लिए दिया गया है जिसकी घोषणा पिछले माह हुयी थी।

विजयन ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि आजकल प्रेस के सामाजिक कार्यों में व्यापारिक हित बाधक बन गये हैं। पेड न्यूज को लेकर कोरपोरेट सेक्टर और प्रेस के बीच तालमेल के बारे में कुछ भी छिपा नहीं है।

भ्रष्टाचार,राजनीतिक अराजकता,समाजिक अन्याय आदि बुराइयों के खिलाफ लड़ाई लड़ने वाले  जॉर्ज वर्तमान में ‘न्यू इंडियन एक्सप्रेस’के संपादकीय सलाहकार हैं। केरल के कोल्लम जिले के तमपामोन गांव के रहने वाले  जॉर्ज न्यू इंडियन एक्सप्रेस में रविवार को कॉलम भी लिखते हैं।

वह इंडियन एक्प्रेस में काॅलम लिखा करते थे और इस के माध्यम से उन्होंने समाज और राजनीति में व्याप्त तमाम बुराइयों के खिलाफ ‘हमला’ बोला। उन्हें वर्ष 2011 में पद्म विभूषण से नवाजा गया था। उन्होंने कई पुस्तकें लिखी हैं।

जॉर्ज ने ‘फ्री प्रेस जनरल’ से वर्ष 1950 में पत्रकारिकता के क्षेत्र में कदम रखा था। उन्होंने इंटरनेशन प्रेस इंस्टीट्यूट ,फार ईस्टर्न इकोनॉमिक रिव्यू ,द सर्च लाइट आदि कई पत्र-पत्रिकाओं में काम किया। वह हांगकांग से प्रकाशित ‘एशियावीक’ के संस्थापक संपादक भी हैं।