Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
लियोनल मैसी पर तीन महीने का बैन, 50 हज़ार डॉलर जुर्माना - Sabguru News
होम Sports Football लियोनल मैसी पर तीन महीने का बैन, 50 हज़ार डॉलर जुर्माना

लियोनल मैसी पर तीन महीने का बैन, 50 हज़ार डॉलर जुर्माना

0
लियोनल मैसी पर तीन महीने का बैन, 50 हज़ार डॉलर जुर्माना

बार्सिलोना। अर्जेंटीना के स्टार फुटबालर लियोनल मैसी को दक्षिण अमरीकी फुटबाल संघ पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाना भारी पड़ा है और कॉनमीबॉल ने उन्हें राष्ट्रीय टीम में अगले तीन महीने के लिए खेलने से प्रतिबंधित करने और 50 हज़ार डॉलर का जुर्माने की सज़ा सुनाई है।

मैसी ने ब्राजील की मेजबानी में हुए कोपा अमरीका फुटबाल टूर्नामेंट में अपनी टीम के हारने के बाद कॉनमीबॉल पर ब्राजील को जीत दिलाने और संस्था में भ्रष्टाचार होने जैसे गंभीर आरोप लगाए थे। 32 साल के मैसी ने कोपा अमरीका में चिली के खिलाफ तीसरे प्लेऑफ मैच के दौरान बाहर किए जाने के बाद कॉनमीबॉल के भ्रष्ट होने की बात कही थी। उन्होंने टूर्नामेंट के दौरान दो मामलों का हवाला दिया था और नाराजगी जताई थी।

अर्जेंटीना को सेमीफाइनल में ब्राजील के हाथों 0-2 की हार झेलनी पड़ी थी, इस मैच में अर्जेंटीना को दो बार पेनल्टी देने से इंकार कर दिया गया था। मैसी ने नाराज़गी जताते हुए कहा था कि इन दोनों कॉनमीबॉल में ब्राजील का अधिक हस्तक्षेप है। इसके बाद अगले मैच में भी वह बाहर कर दिये गये थे, जिस मैच को अर्जेंटीना ने 2-1 से जीता था।

मैसी ने कहा था कि भ्रष्टाचार और रेफरी इन दिनों लोगों को फुटबाल का मज़ा नहीं लेने दे रहे हैं और इस खेल को खराब कर रहे हैं।

कॉनमीबॉल ने अपनी वेबसाइट पर जारी बयान में हालांकि यह स्पष्ट नहीं किया है कि मैसी को किस आरोप के लिए दंडित किया गया है लेकिन उसमें बताया गया है कि उन्हें अनुशासनात्मक नियमों के 7.1 और 7.2 नियम का उल्लंघन करने का दोषी पाया गया है।

इनमें से एक नियम आक्रामक, अपमानजनक व्यवहार या मानहानि को परिभाषित करता है जबकि दूसरा नियम न्यायिक संस्था के निर्दश या निर्णय का उल्लंघन करने से संबंधित है।

इस बैन के अनुसार मैसी अब अर्जेंटीना के कई दोस्ताना मैचों में हिस्सा नहीं ले सकेंगे, ऐसे में उनपर तीन महीने के निलंबन का काफी असर नहीं होगा क्योंकि अब 2022 कतर फीफा विश्वकप के लिए दक्षिण अमरीकी क्वालिफायर मार्च में शुरू होंगे।

वहीं मैसी को कोपा अमरीका में चिली के खिलाफ रेड कार्ड दिखाया गया था जिससे वह पहले ही एक मैच के लिए निलंबित हैं। अर्जेंटीना को सितंबर में अमरीका में चिली और मैैक्सिको तथा अक्टूबर में जर्मनी के मैदान पर दोस्ताना मैच खेलने हैं। मैसी इन तीनों ही मैचों में हिस्सा नहीं ले सकेंगे और निलंबन के हिसाब से नवंबर में ही अपनी टीम के लिए मैदान पर वापसी कर सकेंगे।