Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
पाकिस्तान को प्रॉक्सी वार से बचना चाहिए : चेरिश मैथसन - Sabguru News
होम Rajasthan Ajmer पाकिस्तान को प्रॉक्सी वार से बचना चाहिए : चेरिश मैथसन

पाकिस्तान को प्रॉक्सी वार से बचना चाहिए : चेरिश मैथसन

0
पाकिस्तान को प्रॉक्सी वार से बचना चाहिए : चेरिश मैथसन
lieutenant general cherish mathson visits mayo college ajmer
lieutenant general cherish mathson visits mayo college ajmer

अजमेर। सेना के दक्षिण पश्चिमी कमान के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल चेरिश मैथसन ने आज यहां कहा कि अगर पाकिस्तान युद्ध चाहता है तो भारतीय सेना युद्ध के लिए तैयार है। लेफ्टिनेंट जनरल मैथसन अजमेर के प्रसिद्ध मेयो कॉलेज के बीकानेर पवेलियन पर आरसीएल जीप माउंटेड गन का अनावरण करने के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को प्रॉक्सी वॉर से बचना चाहिए, यदि वह युद्ध चाहता है तो भारतीय सेना युद्ध के लिए तैयार है लेकिन उसे ऐसा कदम उठाने से पहले 1971 का युद्ध और भारत के हाथों अपनी हार को याद कर लेना चाहिए।

उन्होंने कहा कि भारतीय सेना पाकिस्तान की गीदड़ भभकियों से डरने वाली नहीं, सेना के जवानों के हौंसले बुलंद है। मैथसन ने सेना की ओर से विश्व प्रसिद्ध मेयो कॉलेज को 1971 में लोंगेवाला में हुए भारत-पाक युद्ध में भारतीय सेना की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली आरसीएल जीप गन को भेंट किया। इसके जरिए मेयो कॉलेज में पढ़ने वाले बच्चे इससे प्रेरणा लेकर सेना में जाने के लिए प्रेरित होंगे।

बताया जा रहा है कि 1971 के युद्ध में इस जीप गन की महत्वपूर्ण भूमिका रही। इस जीप को वर्ष 1998 में भारत-पाक युद्ध पर आधारित जेपी दत्ता की फिल्म बॉर्डर में भी दिखाया गया था।

उल्लेखनीय है कि तत्कालीन नौसेना अध्यक्ष एडमिरल सुनील लांबा ने छह माह पहले मेयो कॉलेज को विमान की सौगात दी थी। सेवानिवृत्त लांबा मेयो कॉलेज में पढ़े हुए हैं।