Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
हकीकत स्वीकार करे पाकिस्तान, आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप न करे : भारत - Sabguru News
होम Delhi हकीकत स्वीकार करे पाकिस्तान, आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप न करे : भारत

हकीकत स्वीकार करे पाकिस्तान, आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप न करे : भारत

0
हकीकत स्वीकार करे पाकिस्तान, आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप न करे : भारत

नई दिल्ली। भारत ने पाकिस्तान से कहा है कि वह जम्मू-कश्मीर पर नई हकीकत को स्वीकार करते हुए भारत के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने की कोशिश न करे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने आज यहां नियमित ब्रीफिंग में संवाददाताओं के सवालों के जवाब देते हुए कहा कि पाकिस्तान परेशान है। उसे लग रहा है कि अब जम्मू-कश्मीर को लेकर उसकी साजिशें सफल नहीं होगी और लोगों को गुमराह करने का उसका एजेन्डा आगे नहीं बढ पाएगा। इसलिए वह दुनिया के सामने चिंताजनक तस्वीर पेश कर भय का माहौल बनाने की कोशिश कर रहा है।

वह ऐसे मामलों को इस घटनाक्रम से जोड़ रहा है जिनका इससे कोई संबंध नहीं है। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के बारे में निर्णय संविधान के अनुसार किए गए हैं और यह भारत का आंतरिक मामला है। इस निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे।

प्रवक्ता ने कहा कि केन्द्र सरकार के निर्णयों से जम्मू-कश्मीर में विकास की गति तेज होगी जिससे वहां के युवाओं को भ्रमित करने का पाकिस्तान का एजेन्डा विफल हो जाएगा। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को नई हकीकत को स्वीकार कर भारत के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने की कोशिश से बाज आना चाहिए।

एक अन्य सवाल के जवाब में कुमार ने कहा कि पाकिस्तान ने जो भी कदम उठाए हैं वे एकतरफा हैं और इससे पहले भारत के साथ सलाह नहीं की गई। ये कदम दुर्भाग्यपूर्ण और खेदजनक हैं। भारत ने उससे इन निर्णयों पर पुनर्विचार करने को कहा है। भारत को उम्मीद है कि पाकिस्तान इस बात पर विचार करेगा और महत्वपूर्ण लंबित मुद्दों का समाधान करेगा।

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाने के मसले को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में उठाने के पाकिस्तान के निर्णय पर उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के पास इसे वहां उठाने का कोई आधार नहीं है। यह केवल अटकलबाजी है। उन्होंने कहा कि भारत की इस मुद्दे पर अपनी रणनीति है जिसका अभी खुलासा नहीं किया जा सकता। उस समय के हिसाब से कदम उठाए जाएंगे।

कुछ देशों द्वारा इस मुद्दे पर प्रतिक्रिया किए जाने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि यह निर्णय लिए जाने के बाद भारत ने अनेक देशों को इस बारे में राजनयिक माध्यम से स्थिति स्पष्ट की है। यहां तक कि विदेश मंत्री के स्तर पर भी बात की गई। उन्होंने कहा कि इन देशों ने भारत की बात को समझा है और स्वीकारा है। इन देशों के समक्ष पाकिस्तान का पर्दाफाश हो गया है।

पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान द्वारा राजनयिक पहुंच उपलब्ध कराए जाने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि इस बारे में अभी बातचीत चल रही है। भारत ने कहा है कि जाधव को बिना किसी रोक टोक के भारतीय राजनयिकों से मिलने देना चाहिए।