Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
politician arun jaitley biography in hindi - Sabguru News
होम Breaking अरुण जेटली : जीवनी और राजनीतिक यात्रा

अरुण जेटली : जीवनी और राजनीतिक यात्रा

0
अरुण जेटली : जीवनी और राजनीतिक यात्रा
Biography and Political Career of arun jaitley
Biography and Political Career of arun jaitley
Biography and Political Career of arun jaitley

अरुण जेटली का जन्म 28 दिसम्बर, 1952 को नई दिल्ली में हुआ था। वे भारतीय जनता पार्टी के प्रमुख नेता थे । वे  भारत के वित्तमंत्री के पद पर आसीन रह चुके हैं । राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के शासन में अरुण जेटली केंद्रीय न्यायमन्त्री के साथ-साथ कई बड़े पदों पर भी आसीन रह चुके हैं।

व्यक्तिगत जीवन-

उनका जन्म महाराज किशन जेटली और रतन प्रभा जेटली के घर में हुआ था । उनके पिता पेशे से एक वकील थे,उन्होंने अपनी विद्यालयी शिक्षा सेंट जेवियर्स स्कूल, नई दिल्ली से 1957-69 में पूर्ण की थी । उन्होंने 1973 में राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स नई दिल्ली से कॉमर्स में स्नातक की थी । उन्होंने 1977 में दिल्ली विश्‍वविद्यालय के विधि संकाय से लॉ की डिग्री प्राप्त की । अपने कैरियर के दौरान उन्होंने अकादमिक और पाठ्यक्रम के आलावा गतिविधियों दोनों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के विभिन्न सम्मानों को प्राप्त किया हैं। वो 1974 में दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्र संगठन के अध्यक्ष भी रहे थे । उनका विवाह 24 मई 1982 को संगीता जेटली से हुआ था । उनके दो बच्चे, पुत्र रोहन और पुत्री सोनाली हैं ।

राजनीतिक कैरियर-

जेटली 1991 से भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य रहे हैं। 1999 के आम चुनाव से पहले की अवधि के दौरान वह भाजपा के प्रवक्ता बने। 1999 में भाजपा की अगुवाई वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की वाजपेयी सरकार के बाद सत्ता में आने के बाद उन्हें 13 अक्टूबर 1999 को सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नियुक्त किया गया था। उन्होंने कानून, न्याय और कंपनी मामलों के केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में राम जेठमलानी के इस्तीफे के बाद 23 जुलाई 2000 को कानून, न्याय और कंपनी मामलों के मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार संभाला।

सन् 1973 से भ्रष्टाचार के विरुद्ध आहूत लोकनायक जय प्रकाश नारायण के ‘संपूर्ण क्रांति आंदोलन’ के सिलसिले में विद्यार्थी और युवा संगठनों की जेपी द्वारा स्वयं गठित की गई ‘राष्ट्रीय समिति’ के आप संयोजक थे। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय में अध्ययन के दौरान एबीवीपी के विद्यार्थी नेता के रूप में छात्र संघ चुनाव में सक्रिय रूप से भाग लिया और 1974 में दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्र संघ के अध्यक्ष भी बने। वह आंतरिक आपातकाल सन् 1975-77 की अवधि के दौरान 19 महीनों के लिए नजरबंद रहे बाद में आप जनसंघ में शामिल हो गए थे।

एक वरिष्ट अधिवक्ता होने के नाते 1977 से उच्चतम न्यायालय तथा देश के विभिन्न उच्च न्यायालयों में आपने वकालत की। सन् 1989 में वी. पी. सिंह सरकार द्वारा अतिरिक्त महाधिवक्ता नियुक्त किए गए। इस दौरान आपने बोफोर्स घोटाला कांड के जांच की तफसील तैयार की।

भारतीय ब्रिटिश विधिक न्यायालय के समक्ष आपने भारत में भ्रष्टाचार और अपराध’ विषयक दस्तावेज प्रस्तुत किए।जून, 1998 में नशीले द्रव्यों और अनियमित धनराशि की आबा-जाही पर रोक लगाने संबंधी अंतर राष्ट्रीय कानून को अधिनियमित करने के उद्देश्य से आयोजित संयुक्त राष्ट संघ सम्मेलन’ में आप भारत सरकार के अधिकृत प्रतिनिधि के तौर पर शामिल हुए थे। सन् 2002 में 84 वें और 2004 में 91वें संशोधन विधेयक भी आप द्वारा प्रस्तुत किये गये।शरद यादव, माधव राव सिंधिया आडवाणी प्रभृति राजनेताओं तथा फिल्म निर्माता राम गोपाल वर्मा और बिड़ला परिवार को दोषमुक्त करवाने हेतु मुकदमें लड़ चुके हैं। विधिक और समसामयिक समस्याओं पर अनेक सारगर्भित पुस्तकों के आप रचयिता हैं. विश्व व्यापार वार्ताओं में अतीव दृढ़ता और कुशलतापूर्वक आपने भारत का पक्ष प्रस्तुत किया है।

कानूनी कैरियर-

अपने किशोरावस्था के दिनों में वह सीए बनना चाहते थे। जेटली भारत के सुप्रीम कोर्ट और 1977 से देश में कई उच्च न्यायालयों में कानूनी अभ्यास कर रहे थे ।जनवरी 1990 में, उन्हें दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा वरिष्ठ वकील के रूप में नामित किया गया । वर्ष 1989 में वी.पी. सिंह सरकार ने उन्हें अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल के रूप में नियुक्त किया था और बोफोर्स घोटाले में जांच के लिए कागजी कार्रवाई की थी। उनके ग्राहक जनता दल के शरद यादव से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के माधवराव सिंधिया से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एल। के आडवाणी के लिए राजनीतिक स्पेक्ट्रम को शामिल करते हैं। उन्होंने कानूनी और मौजूदा मामलों पर कई प्रकाशनों की रचना की है। उन्होंने भारत-ब्रिटिश कानूनी फोरम से पहले भारत में भ्रष्टाचार और अपराध से संबंधित कानून पर एक पत्र प्रस्तुत किया है। वह भारत सरकार की ओर से जून 1998 में संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र के लिए एक प्रतिनिधि था जहां ड्रग्स एंड मनी लॉन्ड्रिंग से संबंधित कानूनों की घोषणा को मंजूरी दे दी गई थी।

जेटली भी विशाल बहुराष्ट्रीय निगमों की ओर से पेप्सिको और कोका कोला और भारत के अन्य कई मामलों में भी सामने आए हैं। कानून मंत्री, न्याय और कंपनी मामलों के मंत्री होने के बाद जेटली ने एक मामले में 2002 में पेप्सी का प्रतिनिधित्व किया था, जहां भारत की सर्वोच्च न्यायालय ने मनाली-रोहतांग रोड पर पारिस्थितिक रूप से नाजुक चट्टानों पर विज्ञापनों की पेंटिंग के लिए 8 कंपनियों पर कठोर जुर्माना लगाया था। हिमालय। “कंपनियों को भी कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था कि क्यों पर्यावरण बर्बरता में शामिल होने के लिए उन पर अनुकरणीय क्षति नहीं लगाई जानी चाहिए।” 2004 में, राजस्थान उच्च न्यायालय के मामले में जेटली कोका कोला की ओर से दिखाई दिया। जून 2009 से उन्होंने वकालत करना बंद कर दिया है। उन्होंने 2002 के गुजरात विधानसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की थी वह अभिनेता अक्षय डोगरा और अभिनेत्री रिधि डोगरा के चाचा हैं। वह भारत के प्रधानमंत्री पद के लिए नरेंद्र मोदी के नाम का सुझाव देने वाले पहले व्यक्ति थे।