Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Officer must be sensetive for public grievences: siddharth mahajan - Sabguru News
होम Sirohi Aburoad जिला स्तरीय समस्याओं का तुरंत निस्तारण करें, प्रदेश स्तरीय मुझे बताएं: सिद्धार्थ महाजन

जिला स्तरीय समस्याओं का तुरंत निस्तारण करें, प्रदेश स्तरीय मुझे बताएं: सिद्धार्थ महाजन

0
जिला स्तरीय समस्याओं का तुरंत निस्तारण करें, प्रदेश स्तरीय मुझे बताएं: सिद्धार्थ महाजन
सिरोही में आत्मा सभाभवन में अधिकारियों की बैठक लेते जिले के प्रभारी सचिव सिद्धार्थ महाजन।
सिरोही में आत्मा सभाभवन में अधिकारियों की बैठक लेते जिले के प्रभारी सचिव सिद्धार्थ महाजन।
सिरोही में आत्मा सभाभवन में अधिकारियों की बैठक लेते जिले के प्रभारी सचिव सिद्धार्थ महाजन।

सबगुरु न्यूज-सिरोही, 30 अगस्त। जिले के प्रभारी सचिव एवं खाद्य , नागरिक आपूर्ति  एवं उपभोक्ता मामले के शासन सचिव सिद्धार्थ महाजन ने कहा कि नीला स्तरीय बैठकों में जिला स्तर की समस्याओं का निस्तारण तुरन्त प्रभाव से जिला स्तर पर ही किया जाए व जो समस्याए प्रदेश स्तर की है, वो उन्हें बताई जाए , ताकि उसका निस्तारण करवाया जा सके। वे आज सिरोही कृषि विस्तार के आत्मा के सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक में निर्देश दे रहे थे।

उन्होंने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं के निर्धारित लक्ष्यों के अनुरूप प्रगति को बनाये रखते हुए जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों को मिले, ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि हम सभी का नैतिक दायित्व व जिम्मेदारी है कि आम जन को क्रियान्वित योजनाओं का लाभ मिले और इसमें किसी प्रकार की कोताही नहीं बरती जाए।

उन्होंने विभिन्न विकास योजनाओं की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को कहा कि जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्ति तक पहुचाने के महत्ती कार्य में किसी भी स्तर पर कोताही नहीं बरते तथा राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप लोगों को अधिकाधिक रूप से लाभाविन्त करें।
उन्होंने कहा कि बैठक के दौरान जन प्रतिनिधियों द्धारा उठाए गए मुद्दों व अन्य समस्याओं का समाधान समयबद्ध तरीके से हो सके इसके लिए एक जुट समन्वय स्थापित कर कार्य योजना बनाकर कार्य करें। उन्होंने कहा कि पानी व बिजली आमजन से जुडी एक समस्या है, उसका तत्काल निस्तारण किया जाना चाहिए तथा आदिवासी व दूरस्त क्षेत्रों में विशेष ध्यान रखा जाए।
उन्होंने कहा कि अधिकारीगण समय-समय पर विभिन्न संस्थाओं का आकस्मिक निरीक्षण भी किया जाए तथा प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत पात्र व्यक्तियों एवं भूमिहीन व्यक्तियों को भी आबादी में पट्टे जारी कर चल रहें महात्मागांधी ग्रामोत्थान शिविर में लाभांवित करें।
बैठक में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों से जिले में संचालित पेयजल योजनाए, वर्तमान में पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था एवं आगामी कार्य योजना, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों से सडकों की वर्तमान स्थिति, वर्षा ऋतु के दौरान क्षतिग्रस्त सडकों की मरम्मत के लिए की गई कार्यवाही, डिकाॅम द्धारा जिले में विद्युत आपूर्ति, लम्बित कृषि कनेक्शनों की स्थिति व वर्षा ऋतु के दौरान क्षतिग्रस्त विद्युत उपकरणों के रख रखाव की व्यवस्था।

जल संसाधन की ओर से अधिकारी ने बताया कि जिले में बांधों में जल की उपलब्धता, उपलब्धता के आधार पर पेयजल एवं कृषि के लिए वितरण की कार्य योजना, बांधों का रख-रखाव व महत्वपूर्ण वृहद परियोजनाएं, रसद अधिकारी से उचित मूल्य की दूकानें, पोस मशीनों से खाद्यान्न के वितरण की स्थिति व राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम की क्रियान्विति, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अधिकारी से सामाजिक सुरक्षा योजना की प्रगति एवं भुगतान की स्थिति, शिक्षा से मिड डे मील योजना की क्रियान्विति व विद्यालयों में नामांकन की जानकारी ली।  जिला पुलिस अधीक्षक कल्याणमल मीणा ने जिले में कानून एवं शांति व्यवस्था के बारें में जानकारी दी।   बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर मुकेश चैधरी ने जिले की भौगोलिक एवं प्रशासनिक व्यवस्थाओं की जानकारी दी । उन्होनें जिले में विभिन्न विभागों में रिक्त पदों की स्थिति के सम्बन्ध में बताने के साथ ही उपस्थित अधिकारियों को कहा कि वे अपनी मॉनिटरिंग में ओर अधिक सुधार लाये तथा भविष्य में प्रभारी सचिव की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में योजनाओं की पूर्ण जानकारी के साथ उपस्थित होवे।
-जनप्रतिनिधियों ने बताई ये समस्याएं  
बैठक में सिरोही-शिवगंज विधायक संयम लोढा ने जिला पुलिस अधीक्षक व जिला आबकारी अधिकारी से कहा कि जिले में शराब की दूकाने रात्रि 8 बजे के बाद अक्सर खुली रहती हैं।दुकानदार निर्धारित दर से अधिक राशि वसूलते है, उसको रोकने के लिए कठोर कदम उठाए जाए और उन्हें पाबंद करें। उन्होंने अवैध शाखा व शराब को प्रेरित करने के लिए लगाए गए बोर्ड व वाणिज्य स्वीकृति के बिना लगाए गए शराब के केबिन को हटवाने की कार्यवाही करने को कहा।

उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग पर लगे होर्डिग्स को हटाने, चिकित्सा, शिक्षा, जलदाय, सार्वजनिक निर्माण विभाग खंड, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग इत्यादी विभागों में रिक्त पदों का मुद्दा उठाया। चिकित्सा के क्षेत्र में स्थानातरण के लिए प्रतिबंधित जिला है इसलिए किसी भी चिकित्सा अधिकारी व कर्मचारी का स्थानातरण होने पर उनके स्थान पर रिलीवर नहीं आने तक उसे रिलिव नहीं किया जाए। चिकित्सा विभाग के ट्रोमा सेंटर में सीआरएम मशीन के लिए बजट आवंटन, बत्तीसा नाला , जवाई पुर्नभरण की स्थिति की जानकारी लेते हुए आवश्यक अग्रिम कार्यवाही के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए। सामाजिक न्याय एवं अधिकरिता विभाग के छात्रावास एवं शिक्षा विभाग के शारदा छात्रावासों की स्थिति को सुधारने के निर्देश दिए।

प्रमुख शासन सचिव के आदेश के बावजूद भी प्रतिनियुक्ति पर लगे कई  शिक्षकों तुरन्त अपने मूल पदस्थापन जगह पर भिजवाने की कार्यवाही अमल में लाई जाए। प्रधानमंत्री आवास योजना में भूमिहीन परिवारों को भूखंड आवंटित कर उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजनाओं से लाभांवित करें। खादय सुरक्षा योजना में पात्र व्यक्तियों को जोडा जाए और एक सर्वे किया जाए जिससे अपात्र व्यक्तियों को सूचि से बाहर किया जाए। आपदा में जो महानरेगा से बनी हुई टूट चुकी है उसे पुनः महानरेगा से ठीक करवाया जाए , शहर की टूटी सडकों तैयार करवाई जाए जिससे आमजन को हो रही परेशानियां से निजात मिल सके।
आबू-पिंडवाडा विधायक समाराम गरासिया ने निचलागढ के छात्रावास की स्थिति, सडकों पर गढडे, रपटे ठीक करने, नितोडा के छात्रावास में बरसात का पानी आता है, उसे ठीक कराने की आवश्यकता जताई
जिला प्रमुख श्रीमती पायल परसरामपुरिया ने कहा कि इसरा से कृष्णगंज के बीच में रपट जो टूट चुकी है, जिससे कभी भी हादस हो सकता है, उसे तुरन्त ठीक करने की बात कहीं।  रेवदर प्रधान पुंजाराम मेघवाल ने चिकित्सकों के रिक्त पदों व अन्य समस्याओं से अवगत कराया।
नगरपालिका आबूरोड के अध्यक्ष सुरेश सिंदल ने फलाईवर ओवर, आबूपर्वत के अध्यक्ष ने अपने- अपने क्षेत्र की समस्याओं के अवगत कराया।