Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
जसप्रीत बुमराह की हैट्रिक, वेस्टइंडीज पर फालोऑन का खतरा - Sabguru News
होम Sports Cricket जसप्रीत बुमराह की हैट्रिक, वेस्टइंडीज पर फालोऑन का खतरा

जसप्रीत बुमराह की हैट्रिक, वेस्टइंडीज पर फालोऑन का खतरा

0
जसप्रीत बुमराह की हैट्रिक, वेस्टइंडीज पर फालोऑन का खतरा

किंग्सटन। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (हैट्रिक सहित 16 रन पर छह विकेट) की घातक गेंदबाजी से भारत ने दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शनिवार को दिन का खेल खत्म होने तक वेस्टइंडीज के सात विकेट मात्र 87 रन पर गिराकर अपनी स्थिति बेहद मजबूत कर ली जबकि मेजबान विंडीज पर फालोऑन का खतरा बढ़ गया।

बुमराह ने तूफानी गेंदबाजी करते हुए विंडीज के बल्लेबाजी क्रम को पूरी तरह उखाड़ फेंका। बुमराह ने नौंवें ओवर में डेरेन ब्रावो (4), शामरह ब्रुक्स (0) और रोस्टन चेज (0) को लगातार गेंदों पर आउट कर अपनी पहली टेस्ट हैट्रिक पूरी कर ली। इसके साथ ही वह टेस्ट में हैट्रिक बनाने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बन गए। वह इसके साथ ही वेस्टइंडीज के खिलाफ हैट्रिक लेने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज बन गए।

वेस्टइंडीज अभी भारत के 416 रन के विशाल स्कोर से 329 रन पीछे है जिससे विंडीज पर फालोऑन का खतरा बढ़ गया है। दूसरे दिन का खेल खत्म होने पर विकेटकीपर बल्लेबाज जहमर हेमिल्टन दो और रहकीम कॉर्नवाल चार बनाकर क्रीज पर मौजूद थे। इससे पहले भारत ने हनुमा विहारी (111) के पहले शतक और तेज गेंदबाज इशांत शर्मा (57) के पहले अर्धशतक से पहली पारी में 416 रन का विशाल स्कोर बनाया।

बुमराह टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले भारत के तीसरे गेंदबाज बन गए। बुमराह से पहले यह कारनामा ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह और तेज गेंदबाज इरफान पठान कर चुके हैं। हरभजन ने वर्ष 2001 में कोलकाता टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जबकि इरफान पठान ने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ 2006 में कराची में खेले गए टेस्ट में हैट्रिक ली थी।

बुमराह ने नौंवे ओवर की दूसरी गेंद पर ब्रावो को स्लिप में खड़े लोकेश राहुल के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा। इसके बाद तीसरी गेंद पर नए बल्लेबाज के रुप में आए ब्रुक्स को पगबाधा किया। हालांकि विंडीज के बल्लेबाज ने अंपायर के फैसले पर डीआरएस लिया लेकिन तीसरे अंपायर ने मैदानी अंपायर के फैसले को सही ठहराते हुए ब्रुक्स को आउट करार दिया।

बुमराह ने तीसरी गेंद पर चेज को पगबाधा किया लेकिन अंपायर ने नॉटआउट करार दिया। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बिना देर किए डीआरएस लेने का फैसला किया और तीसरे अंपायर ने चेज को आउट करार दिया। चेज का विकेट मिलते ही बुमराह ने टेस्ट क्रिकेट में अपनी हैट्रिक पूरी कर ली।

भारत के पहली पारी में 416 रन के बड़े स्कोर का पीछा करते हुए मेजबान टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और उसके दोनों सलामी बल्लेबाज जल्द ही अपना विकेट गंवा बैठे। क्रैग ब्रैथवेट और जॉन कैंपबेल को बुमराह ने विकेट के पीछे रिषभ पंत के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा। वेस्टइंडीज के पांच विकेट महज 22 के स्कोर पर ही गिर गए।

उसके शीर्ष पांच बल्लेबाजों में से ब्रैथवेट के अलावा अन्य चार बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके। वेस्टइंडीज की पारी में शिमरॉन हेत्माएर ने 57 गेंदों में सात चौके की मदद से सर्वाधिक 34 रन बनाए। कप्तान जैसन होल्डर मात्र 18 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। होल्डर ने 38 गेंदों में 18 रन की पारी में दो चौके लगाए।

विंडीज की पारी को शुरुआत में झकझोरने के बाद बुमराह 15वें ओवर में कुछ परेशानी के कारण मैदान से बाहर चले गए। बुमराह की अनुपस्थिति का फायदा उठाते हुए हेत्माएर और होल्डर ने छठे विकेट के लिए 45 रन की साझेदारी की। इस साझेदारी को शमी ने हेत्माएर को बोल्ड कर तोड़ा जबकि बुमराह ने मैदान पर वापस लौटने के बाद होल्डर को आउट कर अपना छठा विकेट लिया। बुमराह 9.1 ओवर में मात्र 16 रन देकर छह विकेट हासिल कर चुके हैं।

भारत की तरफ से बुमराह के छह विकेट के अलावा तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को 19 रन देकर एक विकेट मिला। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक विकेटकीपर बल्लेबाज जहमर हेमिल्टन दो और रहकीम कॉर्नवाल चार बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

इससे पहले भारतीय टीम ने पहली पारी में युवा बल्लेबाज हनुमा विहारी के पहले शतक और उनकी पुछल्ले बल्लेबाज इशांत शर्मा (57) के साथ आठवें विकेट के लिए 112 रन की मजबूत साझेदारी की बदौलत 416 रन का विशाल स्कोर बनाया। हनुमा ने 225 गेंदों में 16 चौकों की मदद से 111 रन बनाए जबकि इशांत ने 80 गेंदों में 57 रन की पारी में सात चौके लगाए।

भारत की पहली पारी में विराट ने 76 और मयंक अग्रवाल ने 55 रनों का योगदान दिया। वेस्टइंडीज की तरफ से कप्तान होल्डर ने 77 रन देकर पांच विकेट झटके जबकि कॉर्नवाल ने अपने पदार्पण मैच में ही 105 रन देकर तीन विकेट हासिल किए। केमार रोच और ब्रैथवेट को क्रमश: 77 और आठ रन पर एक-एक विकेट मिला।

हैट्रिक लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बने जसप्रीत बुमराह